अमेरिका में बुजुर्गों को लगेगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज, एफडीए ने दी मंजूरी

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US Food And Drug Administration) की एडवाइजरी कमेटी ने सर्वसम्मति से मतदान के जरिये 65 साल से अधिक आयु के लोगों और उच्च जोखिम वाले मरीजों के उपयोग के लिए फाइजर बूस्टर शॉट्स (Pfizer Booster Shots) को मंजूरी दे दी है. 

अमेरिका में बुजुर्गों को लगेगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज, एफडीए ने दी मंजूरी

65 साल से अधिक आयु के लोगों और उच्च जोखिम वाले मरीजों के उपयोग के लिए फाइजर बूस्टर शॉट्स को मंजूरी दे दी है.

वाशिंगटन:

अमेरिका (America) में बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज (Corona Vaccine Booster Dose) लगने का रास्ता साफ हो गया है. अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US Food And Drug Administration) की एडवाइजरी कमेटी ने सर्वसम्मति से मतदान के जरिये 65 साल से अधिक आयु के लोगों और उच्च जोखिम वाले मरीजों के उपयोग के लिए फाइजर बूस्टर शॉट्स (Pfizer Booster Shots) को मंजूरी दे दी है. हालांकि 16 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को तीसरा शॉट देने का प्रस्ताव मतदान में विफल हो गया था. 

बोस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल के वैक्सीन और संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ. ऑफर लेवी ने कहा, "मेरी राय में यह बुजुर्गों के लिए फायदेमंद है और आखिर में सामान्य आबादी के लिए संकेत दिया जा सकता है. मुझे नहीं लगता कि हम आंकड़ों के मामले में वहां पर हैं."

वैक्सीन और संबंधित जैविक उत्पाद एडवायजरी कमेटी ने बूस्टर को लेकर आठ घंटे से ज्यादा समय तक बैठक की. आखिर में स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य लोगों को शामिल करने के लिए इसमें संशोधन भी किया जा सकता है, जो कि उच्च जोखिम का सामना करते हैं. 


बुजुर्ग अमेरिकियों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित होने के उच्च जोखिम वाले अमेरिकियों को बूस्टर देने से पहले पैनल ने 16-2 से 16 साल से अधिक उम्र के सभी अमेरिकियों को वैक्सीन वितरित करने को खारिज कर दिया. बाइडेन प्रशासन से जुड़़े अधिकारियों ने पूर्व में 20 सितंबर के सप्ताह से सामान्य आबादी को बूस्टर खुराक देना शुरू करने की घोषणा की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* कोविड-19 टीकाकरण में शीर्ष पर रहा कर्नाटक, 26.92 लाख लोगों को लगे टीके
* बच्चों के वैक्सीन की 1 करोड़ डोज इस महीने के अंत तक तैयार : सूत्र
* MP: मध्यप्रदेश में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज