रूसी मिसाइल के पोलैंड में हमले के बाद G20 में अमेरिका ने बुलाई आपात बैठक

पोलैंड में हुए धमाके में दो लोगों की मौत हो गई है. जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) द्वारा एक बैठक बुलाई गई.

रूसी मिसाइल के पोलैंड में हमले के बाद G20 में अमेरिका ने बुलाई आपात बैठक

नाटो क्षेत्र में मिसाइल गिरने से तनाव

इंडोनेशिया के बाली में G20 बैठक के लिए एकत्र हुए वैश्विक नेताओं की बुधवार को पोलैंड में घातक विस्फोटों के बाद एक आपातकालीन बैठक बुलाई. व्हाइट हाउस (White House) ने कहा कि बैठक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) द्वारा बुलाई गई. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के साथ सीमा के पास पूर्वी पोलैंड के एक गांव प्रेजेवोडो में हुए विस्फोट में दो लोगों के मारे जाने पर ये बैठक हुई.

संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, कनाडा, नीदरलैंड, जापान, स्पेन, इटली, फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम के नेता बैठक में भाग ले रहे थे. इसमें जापान को छोड़कर सभी नाटो के सदस्य हैं, जिसमें पोलैंड भी शामिल है. विस्फोट के लिए मास्को को दोषी ठहराया गया था. इस हमले को नाटो के सामूहिक रक्षा के सिद्धांत को अनुच्छेद 5 के रूप में जाना जा सकता है, जिसमें पश्चिमी देशों के गठबंधन के सदस्यों में से एक पर हमले को संभावित सैन्य प्रतिक्रिया पर विचार-विमर्श शुरू करने पर सभी पर हमला माना जाता है.

इस बैठक की शुरुआत में नेताओं को एक सम्मेलन में एक साथ देखा गया. जब पत्रकारों ने जो बाइडेन से पूछा कि क्या वह विस्फोट के बारे में जो कुछ जानते हैं उसे साझा कर सकते हैं. रूस की क्या भागीदारी हो सकती है, इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की. अधिकारियों ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि बैठक कब तक चलेगी. मॉस्को द्वारा जिम्मेदार होने से इनकार करने के बाद पोलैंड ने वारसॉ में रूस के राजदूत को इस मामले के स्पष्टीकरण के लिए बुलाया.

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ तीसरी बार कोरोना वायरस से हुए संक्रमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : रूस ने यूक्रेन में दागीं 100 मिसाइलें, हमलों के बाद खेरसॉन और कीव में ब्लैकआउट