विज्ञापन
This Article is From Sep 25, 2013

केमिकल हमले की जांच पूरी करने सीरिया लौटे यूएन के हथियार विशेषज्ञ

दमिश्क: सीरिया में कथित जहरीली गैस हमले की जांच को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षक ऐसे समय सीरिया लौट रहे हैं, जब रूस और पश्चिमी देशों के बीच इस बात को लेकर तकरार शुरू हो गई है कि बशर अल असद से प्रतिबंधित रासायनिक हथियारों को अंतरराष्ट्रीय नियंत्रण में कैसे लिया जाए।

एक हवाई अड्डा सूत्र ने बताया कि प्रमुख विशेषज्ञ अके सेल्सस्ट्रॉम के नेतृत्व में समूह दमिश्क वापस लौटने के लिए बेरूत पहुंचा। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सीरिया के खिलाफ सुरक्षा परिषद की कड़ी कार्रवाई की मांग की, क्योंकि वहां पर संघर्ष का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र महासभा में चर्चा में छाया रहा।

उम्मीद है कि सेल्सस्ट्रॉम का दल गत 30 महीने के संघर्ष के दौरान रासायनिक हथियारों के कथित 14 बार इस्तेमाल की जांच करेगा, जिसमें एक लाख 10 हजार लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है। दल ने गत महीने एक प्रारंभिक यात्रा के बाद 16 सितंबर को दी गई रिपोर्ट में कहा था कि प्रतिबंधित रासायनिक हथियारों का व्यापक पैमाने पर इस्तेमाल किया गया। रिपोर्ट में कहा गया था कि इस बात के पक्के सबूत हैं कि गत 21 अगस्त को दमिश्क के पास पूर्वी घौता में किए गए हमले में सरीन गैस का इस्तेमाल किया गया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com