यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा, "पक्का नहीं है कि अभी भी जिंदा हैं व्लादिमीर पुतिन"

जेलेंस्की के भाषण के बाद रूस ने पलटवार करते हुए कहा कि यूक्रेनी राष्ट्रपति "न तो रूस और न ही पुतिन के अस्तित्व को पसंद करेंगे."

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा,

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर अपने एक बयान के जरिए ताना कसा है.

नई दिल्ली :

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) में गुरुवार को सुबह अपने भाषण में कहा कि उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जीवित हैं या नहीं. उन्होंने एक निजी कार्यक्रम 'यूक्रेनी ब्रेकफास्ट' में यह टिप्पणी तब की जब उन पर यह जानने के लिए दबाव डाला गया कि शांति वार्ता कब शुरू होगी. हालांकि, ज़ेलेंस्की की टिप्पणी का एक वीडियो ट्विटर पर सामने आया है. इस पर रूसी नेताओं ने पलटवार करते हुए कहा कि यूक्रेनी राष्ट्रपति "न तो रूस और न ही पुतिन का अस्तित्व में रहना पसंद करेंगे."

ब्रेकफास्ट कार्यक्रम में ज़ेलेंस्की ने कहा, "अब मुझे यह समझ में नहीं आ रहा है कि किससे और किस बारे में बात की जाए. मुझे यकीन नहीं है कि रूस के राष्ट्रपति, जो कभी-कभी हरे रंग की स्क्रीन के सामने दिखाई देते हैं, ठीक हैं. मुझे पता नहीं है कि क्या वे जीवित है. क्या वे निर्णय ले रहा है, या कौन वहां फैसले ले रहा है."

यूक्रेन के ऑनलाइन समाचार पत्र यूक्रेंस्का प्रावदा के अनुसार जेलेंस्की ने कहा कि, "मैं पूरी तरह से समझ नहीं पा रहा हूं कि आप यूरोपीय नेताओं से एक दिन कोई वादा करते हैं, और अगले दिन पूरे पैमाने पर हमला शुरू कर देते हैं. मैं बिल्कुल नहीं समझ पा रहा कि हम किसका सामना कर रहे हैं. जब हम कहते हैं "शांति वार्ता " - मुझे समझ नहीं आता है कि किसके साथ?"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनके भाषण के कुछ घंटे बाद क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कड़ा खंडन जारी किया. फॉक्स न्यूज ने उनकी बात का जिक्र किया. पेस्कोव ने कहा, "यह स्पष्ट है कि रूस और पुतिन दोनों यूक्रेन और ज़ेलेंस्की के लिए एक बड़ी समस्या हैं. और यह स्पष्ट है कि स्पष्ट तौर पर मनोवैज्ञानिक रूप से ज़ेलेंस्की यही पसंद करेंगे कि न तो रूस और न ही पुतिन अस्तित्व में रहें. जितनी जल्दी हो सके उन्हें यह स्वीकार करना चहिए कि रूस मौजूद है और रहेगा. यूक्रेन जैसे देश के लिए यही बेहतर होगा."