विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 11, 2022

Ukraine War: "जनसंहार का Bioweapon नहीं बनाया", Zelensky ने झुठलाया Russia का ये बड़ा दावा..

Ukraine War: ,"अमेरिका (US) की मदद से यूक्रेन (Ukraine) में बायोलैब (Bio Labs) बनाई गईं जिनमें चमगादड़ (Bats) के कोरोनावायरस (Coronavirus) सैंपल पर प्रयोग हो रहा था.अमेरिका ने इस काम को पूरी तरह से खुफिया (Secret) रखा. बिल्कुल वैसे ही जैसे वो दूसरे पूर्व सोवियत देशों में करते हैं. वो वहां रूस के बॉर्डर के पास सैन्य जैविक लैब बनाते हैं." - रूस के आरोप

Read Time: 3 mins
Ukraine War: "जनसंहार का Bioweapon नहीं बनाया", Zelensky ने झुठलाया Russia का ये बड़ा दावा..
Ukraine War: "मैं दो बच्चों का पिता, मेरी जमीन पर नहीं बना रासायनिक हथियार"- Zelensky

"यूक्रेन (Ukraine) में कोई रासायनिक हथियार (Chemical Weapon) या जनसंहार का कोई भी हथियार ( Mass destruction weapon) नहीं बनाया गया." यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की (Zelensky) ने यह बताते हुए रूस (Russia) को चेतावनी दी है कि उनके देश पर अगर जैव हथियारों (Bioweapon) का प्रयोग होता है तो उससे बाद रूस पर और कड़े प्रतिबंध (Sanctions) लगाए जाएंगे. वोलोदिमिर जेलेंस्की ने एक वीडियो मैसेज में शुक्रवार सुबह कहा, " मैं एक सही देश, सही राष्ट्र का राष्ट्रपति हूं. मैं दो बच्चों का पिता हूं. मेरी जमीन पर ना कोई रासायनिक हथियार बना है और ना ही कोई जनसंहार का हथियार बना है."

उन्होंने आगे कहा, " पूरी दुनिया जानती है, आप जानते हैं. अगर रूस हमारे खिलाफ ऐसा कुछ करता है तो मैं जवाब में सबसे कठोर प्रतिबंध लगवाउंगा."

गुरुवार को एक टीवी ब्रीफिंग में रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता आइगर कोनाशेंकोव (Igor Konashenkov) ने कहा था कि अमेरिका की तरफ से वित्तपोषित रिसर्च का मकसद मारक जैवहथियार का तंत्र तैयार करना था.  

कोनाशेंकोव ने दावा किया कि मंत्रालय को यूक्रेन में अमेरिका की सैन्य जैविक गतिविधियों से जुड़ा एक दस्तावेज मिला है जिसमें यूक्रेन के बायोमटीरियल के हस्तांतरण की भी बात कही गई है.  

रूस की तरफ से कहा गया, " अमेरिका ने चिड़िया, चमगादड़ और सरिसर्पों पर जैविक रिसर्च करने की योजना बनाई थी, जिसमें अफ्रीकन स्वाइन फीवर और एंथ्रेक्स का भी प्रयोग शामिल था."

कोनाशेंकोव ने कहा,"अमेरिका की मदद से यूक्रेन में बायोलैब बनाई गईं जिनमें चमगादड़ के कोरोनावायरस सैंपल पर प्रयोग हो रहा था."

रूस के विदश मंत्रालय ने एक प्रैस कॉन्फ्रेंस में गुरुवार को अपने यूक्रेन समकक्ष दमित्रो कुलेबा के साथ बातचीत के बाद इन दावों को दोहराया. उन्होंने कहा, " अमेरिका ने इस काम को पूरी तरह से खुफिया रखा. बिल्कुल वैसे ही जैसे वो दूसरे पूर्व सोवियत देशों में करते हैं. वो वहां रूस के बॉर्डर के पास सैन्य जैविक लैब बनाते हैं."

अमेरिका और यूक्रेन, दोनों की तरफ से यूक्रेन में जैव हथियार बनाने की मंशा रखने वाली लैब होने से मना किया गया है. यूक्रेन पर 24 फरवरी से रूस के हजारों सैनिकों ने धावा बोल दिया है.  
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन की नई सरकार में न्याय मंत्री बनीं पाकिस्तानी मूल की शबाना महमूद कौन हैं? भारत के लिए मायने 
Ukraine War: "जनसंहार का Bioweapon नहीं बनाया", Zelensky ने झुठलाया Russia का ये बड़ा दावा..
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Next Article
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;