Ukraine War : 119 भारतीयों, 27 विदेशियों को लेकर India पहुंचा वायुसेना का विमान

Ukraine War: यूक्रेन का हवाई क्षेत्र 24 फरवरी से बंद है. ऐसे में भारत रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड जैसे यूक्रेन के पड़ोसी देशों के जरिए अपने नागरिकों को बाहर निकाल रहा है.

Ukraine War : 119 भारतीयों, 27 विदेशियों को लेकर India पहुंचा वायुसेना का विमान

Ukraine में फंसे Indians को निकालने के लिए यह वायुसेना की 17वीं उड़ान थी. (प्रतीकात्मक फोटो)

रूस (Russia) के यूक्रेन (Ukraine) पर हमले के बाद भारत (India) के ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) को एक और सफलता मिली है. भारतीय वायु सेना का एक विमान 119 भारतीयों और 27 विदेशियों को रोमानिया (Romania) की राजधानी बुखारेस्ट (Bucharest) से लेकर बृहस्पतिवार को सुबह यहां हिंडन वायु सेना स्टेशन (Hindan Airforce Station) पर उतरा. सूत्रों ने कहा कि यूक्रेन (Ukraine) पर 24 फरवरी से शुरू हुए रूस के सैन्य हमले के कारण ये भारतीय एवं विदेशी नागरिक युद्धग्रस्त देश में फंसे हुए थे. यूक्रेन से लोगों को निकालने के लिए संचालित की गई कि यह वायुसेना की 17वीं उड़ान थी.

यूक्रेन का हवाई क्षेत्र 24 फरवरी से बंद है. ऐसे में भारत रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड जैसे यूक्रेन के पड़ोसी देशों के जरिए अपने नागरिकों को बाहर निकाल रहा है.

सूत्रों ने बताया कि वायुसेना का सी-17 सैन्य परिवहन विमान बृहस्पतिवार को सुबह करीब पांच बजकर 40 मिनट पर हिंडन वायु सेना स्टेशन पर उतरा.

उन्होंने बताया कि वायु सेना स्टेशन पर विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन ने भारतीयों एवं विदेशियों का स्वागत किया.

इससे पहले रविवार को जानकारी दी गई थी कि यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद शुरू किए गए निकासी अभियान ‘ऑपरेशन गंगा' के तहत भारत 76 उड़ानों में अपने ‘‘15,920 से अधिक'' नागरिकों को वापस लाया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 हंगरी में भारतीय दूतावास ने इसका संकेत दिया था कि उक्त देश से निकासी अभियान पूरा होने वाला है, क्योंकि इस अभियान के तहत अंतिम चरण की उड़ानों की शुरुआत की जा रही है. भारत अपने नागरिकों को रोमानिया, पोलैंड, हंगरी, स्लोवाकिया और मोल्दोवा के रास्ते वापस ला रहा है. भारतीय नागरिक यूक्रेन की जमीनी सीमा बिंदुओं को पार करके इन देशों में पहुंचे हैं. पहली उड़ान 26 फरवरी को फंसे भारतीयों को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से लेकर वापस आई थी.