विज्ञापन

रूस के साथ शांति वार्ता और युद्ध विराम करने को तैयार है यूक्रेन : चीन

रूसी मीडिया आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने शीर्ष यूक्रेनी राजनयिक की चीन यात्रा के एजेंडे के बारे में जानकारी साझा की. फरवरी 2022 में संघर्ष की शुरुआत के बाद यह वांग के साथ उनकी पहली वार्ता है.

रूस के साथ शांति वार्ता और युद्ध विराम करने को तैयार है यूक्रेन : चीन
बीजिंग:

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात के दौरान कहा कि यूक्रेन रूस के साथ संघर्ष समाप्त करने और एक न्यायपूर्ण तथा स्थायी शांति के लिए बातचीत के लिए तैयार है. चीनी अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी गई है.

रूसी मीडिया RT की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने शीर्ष यूक्रेनी राजनयिक की चीन यात्रा के एजेंडे के बारे में जानकारी साझा की. फरवरी 2022 में संघर्ष की शुरुआत के बाद यह वांग के साथ उनकी पहली वार्ता है.

माओ ने बताया कि मॉस्को-कीव संघर्ष एजेंडे में शीर्ष पर था. कुलेबा ने कहा कि यूक्रेन रूस के साथ वार्ता और समझौता करने के लिए तैयार है. माओ ने कहा कि वार्ता तर्कसंगत और ठोस होनी चाहिए जिसका उद्देश्य न्यायपूर्ण और स्थायी शांति हासिल करना हो.

कुलेबा की चीन यात्रा ऐसे समय में हुई है जब यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इस सप्ताह की शुरुआत में वेटिकन के विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से कहा था कि वह जल्द से जल्द संघर्ष समाप्त करना चाहते हैं. साथ ही उन्होंने रूस के साथ बातचीत के लिए तत्परता का संकेत दिया था. उनका रुख उनके 2022 के रुख के विपरीत था जिसमें मॉस्को में मौजूदा नेतृत्व के साथ सभी वार्ताओं को खारिज कर दिया गया था और फिर उनके शांति फॉर्मूले को रूसी नेतृत्व ने "भ्रमपूर्ण" बताकर खारिज कर दिया था.

जून में यूक्रेन ने स्विट्जरलैंड में शांति शिखर सम्मेलन में भाग लिया था, जिसमें जेलेंस्की के फॉर्मूले के कई बिंदुओं पर चर्चा की गई थी. हालांकि इसमें मॉस्को को आमंत्रित नहीं किया गया था और बीजिंग ने भी इस कार्यक्रम से दूरी बनाई थी. उसका तर्क था कि रूस को इस प्रक्रिया का हिस्सा होना चाहिए.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अमेरिका में पूर्व भारतीय जासूस पर पन्नू की हत्या की साजिश का आरोप: रिपोर्ट
रूस के साथ शांति वार्ता और युद्ध विराम करने को तैयार है यूक्रेन : चीन
कमला हैरिस ने की इजरायल पर ईरान के हमले  की निंदा, ट्रंप बोले- अगर मैं राष्ट्रपति होता तो...
Next Article
कमला हैरिस ने की इजरायल पर ईरान के हमले की निंदा, ट्रंप बोले- अगर मैं राष्ट्रपति होता तो...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com