यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने ओडेसा पर हमले को लेकर रूस को चेताया, कहा-ये गुनाह...

Odessa Attack : ओडेसा में करीब दस लाख की आबादी रहती है, ये यूक्रेन का दक्षिणी तट पर खूबसूरत बंदरगाह शहर है. जहां यूक्रेनी, रूसी भाषी लोगों के अलावा बुल्गारिया और यहूदी अल्पसंख्यक भी रहते हैं.

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने ओडेसा पर हमले को लेकर रूस को चेताया, कहा-ये गुनाह...

Ukraine War News : जेलेंस्की ने कहा कि ओडेसा पर बमबारी युद्ध अपराध के बराबर होगी

कीव:

Russia Ukraine Updates : यूक्रेन के प्रेसिडेंट ने देश के तटीय शहर ओडेसा (Odessa) पर हमले को लेकर रूस को चेतावनी दी है. ओडेसा काले सागर के तट पर स्थित पोर्ट सिटी है, जहां से बड़े पैमाने पर व्यापार होता है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्डोमीर जेलेंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelensky) ने कहा कि ओडेसा में हमेशा से रूसियों का गर्मजोशी से स्वागत होता रहा है. लेकिन अगर रूसी फौजें अब ओडेसा शहर पर बमबारी की तैयारी कर रही हैं. वीडियो संदेश में जेलेंस्की ने कहा, ओडेसा ऐतिहासिक शहर है, जहां रूसी नागरिकों को भी भरपूर प्यार मिलता रहा है. लेकिन अब वहां तोपों, मिसाइलों से हमले की तैयारी है. लेकिन ऐसा करना युद्ध अपराध होगा. यह एक ऐतिहासिक गुनाह होगा. रूसी सेनाओं ने दक्षिणी यूक्रेन में लगातार आगे बढ़ रही हैं. उन्होंने खेरसान पर कब्जा जमा लिया है और बंदरगाह वाले शहर मारियुपोल की भी घेराबंदी कर ली है, लेकिन ओडेसा को अभी तक छोड़ दिया गया है.ओडेसा में करीब दस लाख की आबादी रहती है, ये यूक्रेन का दक्षिणी तट पर खूबसूरत बंदरगाह शहर है. जहां यूक्रेनी, रूसी भाषी लोगों के अलावा बुल्गारिया और यहूदी अल्पसंख्यक भी रहते हैं.

रूस अपने कब्जे वाले क्षेत्र क्रीमिया की ओर से इस ओर बढ़ रहा है. अगर उसका अजोव सागर के किनारे स्थित मारियुपोल शहर पर कब्जा हो जाता है तो रूसी सेनाओं और यूक्रेन के अलगाववादियों के नियंत्रण वाले क्षेत्र के बीच सीधा संपर्क कायम हो जाएगा. हालांकि रूसी फौजें पश्चिम में खेरसान की ओर बढ़ी हैं, जहां से ओडेसा की ओर रास्ता खुलता है.

ओडेसा शहर मोल्डोवा की सीमा  और रूस के नियंत्रण वाले ट्रांसनिस्ट्रिया क्षेत्र से भी लगता है. यूक्रेन पर रूसी हमले के पिछले 11 दिनों में रूसी फौजें बेलारूस के रास्ते उत्तर पश्चिम और उत्तरपूर्व में यूक्रेन की ओर बढ़ रही हैं. जबकि एक अन्य टुकड़ी उत्तरी शहर खारकीव पर धावा बोला है. रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों को बम, रॉकेट और मिसाइलों से कहर बरपाया है. संयुक्त राष्ट्र काकहनाहै कि दस लाख से ज्यादा लोग अब तक यूक्रेन से विस्थापित हो चुके हैं. 

वहीं रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन (Vladimir Putin ) ने युद्ध के आगाज के वक्त आरोप लगाया था था कि यूक्रेन सोवियत संघ के दौर की तकनीक का इस्तेमाल करते हुए परमाणु हथियार बनाने की तैयारी में जुटा था. रूस का कहना है कि यूक्रेनी सरकार चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र में नाभिकीय हथियार बनाने में जुटी थी. रूस का दावा है कि यूक्रेन प्लूटोनियम आधारित परमाणु हथियार विकसित करने की कोशिश कर रहा है. 

- ये भी पढ़ें -

* भारतीय दूतावास ने वहां फंसे भारतीयों को मोबाइल नंबर और लोकेशन के साथ तुरंत संपर्क करने को कहा
* '"युद्ध के बीच पुतिन की नई धमकी, यूक्रेन का स्वतंत्र देश के तौर पर अस्तित्व ही खतरे में : 10 बड़ी बातें
* 'रूस से युद्ध रोकने को कहें', यूक्रेन की भारत से अपील- वरना खाद्य सुरक्षा पर आ सकता है संकट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूक्रेन की राजधानी कीव में परमाणु हथियारों से जुड़े कागजात नष्ट किए गए