Ukraine Crisis: क्या रूस ख़तरनाक Thermobaric Weapons का प्रयोग कर रहा है? जानिए क्यों नहीं होना चाहिए इनका इस्तेमाल?

2008 में एक अंतरराष्ट्रीय संधि के तहत क्लस्टर युद्ध सामग्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसपर रूस ने हस्ताक्षर नहीं किए हैं (न ही अमेरिका, चीन या भारत ने), लेकिन अब तक वह काफी हद तक संधि के प्रावधानों का सम्मान करता रहा है.

Ukraine Crisis: क्या रूस ख़तरनाक Thermobaric Weapons का प्रयोग कर रहा है? जानिए क्यों नहीं होना चाहिए इनका इस्तेमाल?

Ukraine Crisis: रूस पर आरोप लग रहे हैं कि उसने यूक्रेन में थर्मोबैरिक हथियारों का प्रयोग किया

यूक्रेन में रूसी सेना ने शायद थर्मोबैरिक हथियारों और क्लस्टर बमों का इस्तेमाल किया है, यूक्रेन सरकार और मानवाधिकार समूहों ने यह दावा किया है. अगर यह सच है, तो यह क्रूरता में वृद्धि का संकेत है, जिससे हम सभी को सचेत करना चाहिए. क्लस्टर युद्ध सामग्री अंतरराष्ट्रीय संधि द्वारा प्रतिबंधित है, थर्मोबैरिक युद्ध सामग्री - जिसे ईंधन-वायु विस्फोटक उपकरण, या ‘‘वैक्यूम बम'' के रूप में भी जाना जाता है - सैन्य लक्ष्यों के खिलाफ उपयोग के लिए स्पष्ट रूप से प्रतिबंधित नहीं हैं. क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के एसोसिएट प्रोफेसर,मैरिएन हैनसन कहते हैं. ये विनाशकारी उपकरण, जो एक घातक शॉकवेव के बाद ऑक्सीजन को निगलने वाली आग का गोला बनाते हैं, अन्य पारंपरिक हथियारों की तुलना में कहीं अधिक शक्तिशाली होते हैं.

द कन्वर्सेशन की रिपोर्ट के मुताबिक थर्मोबैरिक हथियारों को आम तौर पर रॉकेट या बम के रूप में तैनात किया जाता है, और वे फ्यूल और विस्फोटक पदार्थों को जारी करके काम करते हैं। इनमें जहरीली पाउडरनुमा धातुओं और ऑक्सीडेंट युक्त कार्बनिक पदार्थ सहित विभिन्न ईंधनों का उपयोग किया जा सकता है.

इस्तेमाल के समय इसमें भरा विस्फोटक फ्यूल का एक बड़ा गोला छोड़ता है, जो आसपास की हवा में मौजूद ऑक्सीजन के संपर्क में आकर एक उच्च तापमान वाली आग का गोला और एक विशाल शॉकवेव बनाता है जो वस्तुतः आसपास मौजूद किसी भी जीवित प्राणी से हवा को सोख लेता है.

थर्मोबैरिक बम शहरी क्षेत्रों या खुली परिस्थितियों में विनाशकारी और प्रभावी होते हैं, और बंकरों और अन्य भूमिगत स्थानों में प्रवेश कर सकते हैं, वहां मौजूद लोगों को ऑक्सीजन के लिए तड़पने पर मजबूर कर सकते हैं। इसकी संभावना बहुत कम है कि मनुष्यों और अन्य जीवों को उनके विस्फोट और आग जैसे प्रभावों से बचाया जा सके.

ह्यूमन राइट्स वॉच द्वारा उद्धृत 1990 सीआईए की एक रिपोर्ट में एक सीमित स्थान में थर्मोबैरिक विस्फोट के प्रभावों का उल्लेख किया गया है:

जो इनके इग्निशन बिंदु के करीब होते हैं वह सबसे ज्यादा नुकसान उठाते हैं। इसके आसपास मौजूद रहने वालों को कई आंतरिक, अदृश्य चोटों से पीड़ित होने की संभावना है, जिसमें फटे हुए ईयरड्रम्स और आंतरिक कान के अंग का कुचले जाना, गंभीर चोट, फटे हुए आंतरिक अंग और फेफड़े और संभवतः अंधापन शामिल हैं.

भयावहता का इतिहास

जर्मनी द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान थर्मोबैरिक हथियारों के कच्चे संस्करण विकसित किए गए थे। पश्चिमी राज्यों, साथ ही सोवियत संघ और बाद में रूस ने 1960 के दशक से उनका उपयोग किया.

माना जाता है कि सोवियत संघ ने 1969 के चीन-सोवियत संघर्ष के दौरान चीन के खिलाफ और 1979 में अफगानिस्तान पर अपने अधिग्रहण के समय थर्मोबैरिक हथियार का इस्तेमाल किया था. मास्को ने चेचन्या में भी उनका इस्तेमाल किया, और कथित तौर पर उन्हें पूर्वी यूक्रेन में विद्रोही अलगाववादियों को प्रदान किया. 

अमेरिका ने इन हथियारों का इस्तेमाल वियतनाम और अफगानिस्तान के पहाड़ों में किया.

कुछ हथियारों का इस्तेमाल युद्ध में भी प्रतिबंधित क्यों है

हथियारों पर प्रतिबंध क्यों लगाया जाता है हालांकि थर्मोबैरिक हथियारों पर अभी तक स्पष्ट रूप से प्रतिबंध नहीं लगाया गया है, लेकिन ऐसे कई बिंदु हैं जो उनके विकास और उपयोग के खिलाफ तर्क देते हैं.

अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून यह निर्धारित करता है कि युद्ध के दौरान क्या अनुमेय है और क्या अनुमेय नहीं है। लंबे समय से यह समझ रही है कि युद्धों की भी अपनी सीमाएँ होती हैं: जबकि कुछ हथियारों को कानूनी माना जाता है, अन्य को नहीं, ठीक इसलिए क्योंकि वे मानवीय कानून के प्रमुख सिद्धांतों का उल्लंघन करते हैं.

ह्यूमन राइट्स वॉच की एक नई रिपोर्ट यह स्पष्ट करती है कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण अवैध है। यह मॉस्को के कार्यों की अवैधता को परिभाषित करने के लिए जिनेवा सम्मेलनों को आधार बनाती है, जिसमें इसके कुछ विशेष हथियारों का उपयोग या संभावित उपयोग शामिल हैं.

अंधाधुंध हमलों में हथियारों का उपयोग - जो कि लड़ाकों और नागरिकों के बीच अंतर नहीं कर सकते - जिनेवा सम्मेलनों द्वारा निषिद्ध है.

एक थर्मोबैरिक हथियार को विशेष रूप से सैन्य प्रतिष्ठानों और कर्मियों पर लक्षित किया जा सकता है, लेकिन इसके प्रभाव को एक क्षेत्र में सीमित नहीं किया जा सकता है। यदि किसी शहर में इस तरह के बमों का इस्तेमाल किया जाता है, तो पूरी संभावना है कि कई नागरिक मारे जाएंगे.

आबादी वाले इलाकों में विस्फोटक हथियारों के इस्तेमाल से अंधाधुंध और गैर-आनुपातिक हमले होंगे। हवाई बम, भले ही सैन्य उद्देश्यों के लिए लक्षित हों, नागरिकों के लिए उनके व्यापक विस्फोट त्रिज्या के कारण एक गंभीर खतरा पैदा करते हैं।

अनावश्यक पीड़ा

इन हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के प्रयासों को अभी तक पूरी सफलता नहीं मिल पाई है. कुछ पारंपरिक हथियारों पर 1980 की संधि (जिसे आमतौर पर ‘‘अमानवीय हथियार संधि'' कहा जाता है) आग लगाने वाले हथियारों को संबोधित करता है, लेकिन देशों ने थर्मोबैरिक बमों पर स्पष्ट प्रतिबंध से बचने में कामयाबी हासिल की है.

नागरिकों पर प्रभाव के अलावा, थर्मोबैरिक बम अनावश्यक चोट और अनावश्यक पीड़ा का कारण बनते हैं। अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत इनका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.

एक बिंदु है जिस पर - भले ही युद्ध को वैध या ‘‘न्यायसंगत'' समझा जाए - हिंसा में ऐसे हथियार शामिल नहीं होने चाहिएं जो अत्यधिक क्रूर या अमानवीय हों.

यदि किसी हथियार से सैनिकों (या नागरिकों) की पीड़ा को लंबा करने की संभावना है या इसके परिणामस्वरूप अनावश्यक और अस्वीकार्य चोटें आती हैं, तो सैद्धांतिक रूप से इसके उपयोग की अनुमति नहीं है. थर्मोबैरिक हथियार स्पष्ट रूप से इस परिभाषा को पूरा करते प्रतीत होते हैं.

यूक्रेन की सरकार और मानवाधिकार समूहों का कहना है कि रूस ने भी क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल किया है। ये बम या रॉकेट हैं जो एक विस्तृत क्षेत्र में छोटे ‘‘बमों'' के समूह छोड़ते हैं.

2008 में एक अंतरराष्ट्रीय संधि के तहत क्लस्टर युद्ध सामग्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसपर रूस ने हस्ताक्षर नहीं किए हैं (न ही अमेरिका, चीन या भारत ने), लेकिन अब तक वह काफी हद तक संधि के प्रावधानों का सम्मान करता रहा है.

हालांकि, शायद सबसे बड़ी चिंता मास्को के परमाणु हथियार शस्त्रागार है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दृढ़ता से संकेत दिया है कि वह संभावित रूप से उनका उपयोग कर सकते हैं, उन्होंने रूसी परमाणु बलों को हाई अलर्ट पर रखा है और चेतावनी दी है कि आक्रमण में हस्तक्षेप करने वाले देशों को ऐसे ‘‘परिणामों का सामना करना पड़ेगा जो उन्होंने कभी नहीं देखे होंगे''.

यूक्रेन में युद्ध एक बार फिर इस बात की याद दिलाता है कि हमें सख्त अंतरराष्ट्रीय नियंत्रण के तहत थर्मोबैरिक, क्लस्टर और परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए कार्य करना चाहिए। इन खतरों को बने रहने देने में नुकसान बहुत अधिक हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)