"केवल 42 दिन पहले...": रूस से वापस 'छीने' गए गांव को लेकर यूक्रेन ने जारी किया नया वीडियो

रूस के ताजा हमलों की आशंका के बीच यूक्रेन ने देश के उत्‍तरी क्षेत्र के रहवासियों से इलाके को तुरंत खाली करने या फिर मौत को जोखिम उठाने का तैयार रहने को कहा है.

यूक्रेन ने देश के उत्‍तरी क्षेत्र के रहवासियों से इलाके को तुरंत खाली करने को कहा है

रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष थमने के फिलहाल कोई आसार नहीं आ रहे. रूस के ताजा हमलों की आशंका के बीच यूक्रेन ने देश के उत्‍तरी क्षेत्र के रहवासियों से इलाके को तुरंत खाली करने या फिर मौत को जोखिम उठाने का तैयार रहने को कहा है.

रूस-यूक्रेन मामले से जुड़ी 10 बातें

  1. यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें एक गांव को रूसी सेना से वापस लेते हुए दिखाया गया है. इसमें कहा गया है, "कीव क्षेत्र के बोरोडायंका में 42 दिन पहले 13 हजार लोग रहते थे. रूस के आक्रमणकारी यहा मौत और विनाश लेकर आए. वे पूरे यूक्रेन के साथ ऐसा करना चाहते थे लेकिन हमारी फौज ने जवाबी लड़ाई लड़ी और बोरोडायंका फिर यूक्रेनी ध्‍वज के अधीन आ गया है.  "

  2. ब्रिटेन ने बुधवार को घोषणा की कि उसने रूस पर और प्रतिबंध लगाए हैं जिसमें देश के सबसे बड़े बैंक स्बेरबैंक की संपत्ति के लेन-देन पर पूर्ण रोक और ब्रिटेन से रूस जाने वाले सभी निवेश को समाप्त करना शामिल है. 

  3. ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने संवाददाताओं से कहा, “जब आप देखते हैं कि बुचा में क्या हो रहा है, तो मुझे डर लगता है कि जो खुलासे हो रहे हैं कि पुतिन ने यूक्रेन में क्या किया है, वह मेरे लिए नरसंहार से कम नहीं हैं.”

  4. यूक्रेनी शहर बुचारूसी सैनिकों की वापसी के बाद शहर में दर्जनों लोग मृत पाए गए. इसकी दुनिया भर में निंदा हुई है, लेकिन मॉस्को ने इसमें शामिल होने से इनकार किया है और खबरों को फर्जी करार दिया है.

  5. ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज़ ट्रस ने कहा, “आज हम अपने कुछ सबसे कड़े प्रतिबंधों के साथ पुतिन के भयावह युद्ध को समाप्त करने के अपने अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं.”

  6. इस  बीच, यूक्रेन पर हमले को लेकर अमेरिका और यूरोपीय देशों को रूस के खिलाफ रवैया और सख्‍त होता जा रहा है. इस हमले को लेकर अमेरिका ने रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की बेटियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. 

  7. व्‍हाइट हाउस ने पुतिन की बेटियों के साथ ही बुधवार को रूस के शीर्ष सार्वजनिक और निजी बैंकों पर भी प्रतिबंध की घोषणा की है. नए प्रतिबंधों में पुतिन की पूर्व पत्‍नी ल्‍युडमिला शक्रेवनेवा और दो बेटियों मारिया और कैटेरीना का टारगेट किया गया है.

  8. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावारोव और रूस के पूर्व राष्‍ट्रपति दमित्री मेदवेदेव व पीएम मिखाइल मिशुस्‍तिन सहित रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्‍यों पर भी प्रतिबंध लागू किए गए हैं. इस प्रतिबंध यूक्रेन पर हमले को लेकर को देश की अर्थव्‍यवस्‍था और अभिजात्‍य वर्ग (Elite section) पर और अधिक दबाव बढ़ाने की कोशिश माना जा रहा है.

  9. व्‍हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'इन व्‍यक्तियों ने रूसी लोगों की कीमत पर खुद को समृद्ध किया है, इनमें से कुछ यू्क्रेन पर युद्ध के लिए पुतिन को समर्थन देने में शामिल रहे हैं.'

  10. एक वरिष्‍ठ अमेरिकी अधिकारी ने संवाददाताओं से बातचीत में दोनों बे‍टियों पर प्रतिबंध के संदर्भ में कहा, 'हमारा मानना है कि पुतिन की काफी संपत्तियां, उनके परिजनों के पास छुपाई हुई हैं, इसकी कारण हम इन्‍हें टारगेट कर रहे हैं. ' (एजेंसी से भी इनपुट)