ब्रिटेन में नया 'भूचाल' : अगर PM बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, तो ये हैं प्रधानमंत्री पद के बड़े दावेदार

ब्रिटेन (UK) में राजनैतिक अस्थिरता खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की सरकार भारी उठा-पटक से गुजर रही है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. जानें उनके बाद कौन हो सकते हैं इस पद के प्रमुख दावेदार?

ब्रिटेन में नया 'भूचाल' : अगर PM बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, तो ये हैं प्रधानमंत्री पद के बड़े दावेदार

UK में PM Boris Johnson पर इस्तीफे का दबाव एक बार फिर बढ़ गया है (File Photo)

लंदन :

ब्रिटेन (UK) के वित्त मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री मंगलवार को एक के बाद इस्तीफा दे दिया. इससे प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) का राजनैतिक भविष्य और संकट में पड़ गया है. उनके प्रशासन में कई गड़बड़ियां हो चुकी हैं और पार्टीगेट मामले में उनके इस्तीफे की मांग की जा रही थी. रॉयटर्स के अनुसार, अगर बोरिस जॉनसन इस्तीफा देते हैं तो ये नेता बन सकते हैं ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री :- 

1. लिज ट्रुस (Liz Truss) 

ब्रिटेन की विदेश मंत्री कंजरवेटिव पार्टी में पसंद की जाती हैं और वो पार्टी मेंबर्स के वोट में लगातार अच्छा स्थान बनाती रही हैं. ट्रुस ने बेहद सतर्कता से अपनी सार्वजनिक छवि बनाई है और पिछले साल एक टैंक में भी उनकी फोटो आई थी जो ब्रिटेन की पहली महिला प्रधानमंत्री मार्ग्रेट थैचर के समान पोज़ में थी.  46 साल की लिज़ पहले 2 साल बोरिस जॉन्सन की सरकार में अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री रहीं और ब्रेग्ज़िट करवाया. पिछले साल उन्हें यूरोपियन यूनियन के साथ प्रमुख वार्ताकार बनाया गया था.  ट्रुस ने सोमवार को कहा था कि जॉनसन को उनका 100% समर्थन है और उन्होंने साथियों से उन्हें सहयोग देने की अपील भी की थी.   

2. जेरेमी हंट (Jeremy Hunt) 

55 साल के पूर्व विदेश मंत्री 2019 में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में बोरिस जॉन्सन के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे. वो जॉन्सन की तुलना में कम विवादास्पद नेतृत्व दे सकते हैं.  हंट पहले पूर्व स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं. इस साल की शुरुआत में उन्होंने कहा था कि "प्रधानमंत्री बनने की उनकी चाहत पूरी तरह से खत्म नहीं हुई" है. 

3. बेन वालेस (Ben Wallace) 

रक्षा मंत्री बेन वालेस पिछले कुछ महीनों में सरकार के सबसे लोकप्रिय सदस्य के तौर पर उभरे हैं. वह पहले खुद एक सैनिक रह चुके हैं और उन्होंने नॉर्दन आयरलैंड, जर्मनी, सायप्रस और केंद्रीय अमेरिका में अपनी सेवाएं दी थीं.  उन्होंने 1999 में स्कॉटलैंड की डिजॉल्व हो चुकी विधानसभा से अपना राजनैतिक सफर शुरू किया. पिछले साल अफगानिस्तान से ब्रिटिश नागरिकों को निकालने और यूक्रेन युद्ध के दौरान कीव को हथियार भेजने के लिए उनकी तारीफ हुई है. 

4. ऋषि सुनाक ( Rishi Sunak) 

पिछले साल तक ऋषि सुनाक वित्त मंत्री के तौर पर जॉनसन के उत्तराधिकारी के तौर पर पसंद किए जाते थे. सुनाक को कोरोनावायरस महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था बचाने और रोजगार कार्यक्रम के लिए प्रशंसा मिली. लेकिन हाल ही में आम लोगों के लिए जीने के लिए ज़रूरी पर्याप्त पैसा ना दे पाने और उनकी अमीर पत्नि के नॉन -डॉमेसाइल्ड टैक्स स्टेटस के कारण उनकी आलोचना हुई है. साथ ही कोविड-19 लॉकडाउन नियम तोड़ने के कारण पार्टीगेट मामले में उन्हें फाइन भी देना पड़ा था.  मंगलवार को उन्होंने यह कहते हुए इस्तीफा दिया कि जनता सरकार से सही, पूरा और गंभीर कार्य करने की अपेक्षा उचित ही रखती है. 

5. नदीम जहावी (Nadhim Zahawi) 

मौजूदा शिक्षा मंत्री ने ब्रिटेन में वैक्सीन मंत्री के तौर पर सबको प्रभावित किया जब ब्रिटेन में दुनिया में सबसे तेजी से कोविड वैक्सीन लगीं. जहावी की निजी कहानी इराक से आए एक शरणार्थी के तौर पर शुरू होती है जो उन्हें कंजरवेटिव पार्टी के अन्य दावेदारों से अलग बनाती है. 2010 में संसद में शामिल होने से पहले उन्होंने YouGov नाम की एक पोलिंग कंपनी भी बनाई थी. पिछले हफ्ते उन्होंने एक मंच पर कहा था कि प्रधानमंत्री बनना उनके लिए सम्मान की बात होगी.  

6. पेनी मॉरडॉन्ट (Penny Mordaunt)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पूर्व रक्षा मंत्री पेनी को जॉनसन ने प्रधानमंत्री बनने पर पद से हटा दिया था क्योंकि उन्होंने उनके विरोध हंट का प्रधानमंत्री पद की आखिरी दौड़ में समर्थन किया था.  मॉरडॉन्ट ने ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन छोड़ने का भरपूर समर्थन किया था. फिलहाल वो जूनियर ट्रेड मंत्री के तौर पर काम कर रही हैं. उन्होंने सरकार की लॉकडाउन तोड़ने वाली पार्टियों को शर्मनाक बताया था.