Twitter vs Elon Musk मामले को देख रहीं जज डील पूरी करने का आदेश कम ही देती हैं : रिपोर्ट

इलॉन मस्क (Elon Musk) और ट्विटर (Twitter) की डील का आकार बहुत बड़ा है. मस्क पर ट्विटर के मुकदमे का असर इलॉन मस्क की कंपनी टेस्ला (Tesla) पर भी असर पड़ सकता है.  

Twitter vs Elon Musk मामले को देख रहीं जज डील पूरी करने का आदेश कम ही देती हैं : रिपोर्ट

Elon Musk ने Twitter खरीदने के लिए की बड़ी डील रद्द कर दी है (File Photo)

ट्विटर इंक (Twitter) के इलॉन मस्क (Elon Musk) के खिलाफ 44 बिलियन डॉलर के मुकदमे को जो जज (Judge ) देख रही हैं उनके बारे में कहा जाता है कि वो ऐसे चुनिंदा न्यायाधीशों में हैं जिन्होंने कभी किसी अमेरिकी कंपनी को खरीदने के लिए आनाकानी कर रहे खरीददार से कंपनी का विलय करने पर जोर नहीं दिया. रॉयटर्स के अनुसार,  जज कैथलीन मैककॉर्मिक (Kathaleen McCormick) ने चैंसरी कोर्ट में पिछले साल मुख्य न्यायाधीश का पद संभाला था. वह इस पद पर पहली महिला हैं. बुधवार को उन्हें ट्विटर का मुकदमा दिया गया था जिसमें ट्विटर इलॉन मस्क पर दबाव बनाना चाहता है कि वो सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म को खरीदने की अपनी डील पूरी करें. यह कई सालों में होने वाला सबसे बड़ा कानूनी मामला हो सकता है.   यूनिवर्सिटी ऑफ बर्कले में कॉरपेट क्षेत्र के विशेषज्ञ और कानून के प्रोफेसर  एडम बदावी कहते हैं, " उनका ट्रैक रिकॉर्ड किसी के बुरे व्यहवार को बर्दाश्त करने का नहीं है जो हम देखते हैं जब लोग डील से बाहर निकलना चाहते हैं. वो गंभीर हैं और सीधी बात करने वाली जज हैं. " 

इलॉन मस्क एक तरफ जहां मुंहफट और अस्थिर व्यवहार करने वाले हैं तो उसके उलट जज कैथलीन को आराम से बोलने, आसानी से बात किए जा सकने वाले आसान इंसान के तौर पर जाना जाता है, लेकिन वो ऐसी इंसान भी हैं जो अपनी बात से डिगती नहीं हैं.  वो प्रतिवादियों और के बीच कानूनी सभाओं में आपसी आदर की वकालत करती हैं.  

कई हफ्तों तक ट्विटर पर यह आरोप लगाने के बाद कि वो जाली अकाउंट की सही संख्या छिपा रहे हैं, आखिरकार मस्क ने शु्क्रवार को कहा कि वो हरेक ट्विटर शेयर के लिए  $54.20 देने वाली $44 बिलियन  की डील खत्म कर रहे हैं.  इसके बाद सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ने उन पर मुकदमा कर दिया.  

कानून के विशेषज्ञों के अनुसार, जज कारोबारी विलयन को पूरा करने का आदेश केवल कुछ समय ही देते हैं. इसमें से एक जज मैककॉर्मिक का मामला था.  पिछले साल मॉककॉर्मिक (McCormick) को वॉल स्ट्रीट डीलमेकर्स का ध्यान मिला. मामला यह था कि एक प्राइवेट इक्विटी फर्म कोहलबर्ग एंड कंपनी LLC (Kohlberg & Co LLC ) ने इसकी $550 मिलियन की डील डेकोपैक (DecoPac Holding Inc) होल्डिंग को खरीदने से मना कर दिया था.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मस्क की तरह कोहलबर्ग ने कहा था कि वो इसलिए डील से हट रहे है क्योंकि डेकोपैक ने विलयन के समझौते का उल्लंघन किया और अपने ऑपरेशन सही से नहीं चला पाई. इस मामले में जज ने कोहलबर्ग का ये कथन स्वीकार करने से मना कर दिया था कि उनके पास पैसे की कमी है. इस मामले में अंतर केवल इतना है कि  इलॉन मस्क की डील का आकार बहुत बड़ा है.  इसमें मस्क के टेस्ला कंपनी पर भी असर पड़ सकता है.  दूसरे मामलों में वो शेयरहोल्डर्स की तरफ भी आईं जब उनका मैनेजमेंट से झगड़ा हो गया.