विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 07, 2023

तुर्की को विनाशकारी भूकंप से अब तक हुआ 100 अरब डॉलर का नुकसान: संयुक्त राष्ट्र

तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था. इसके बाद कई बार आफ्टर शॉक महसूस किए गए थे. भूकंप से तुर्की में 45000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. जबकि पड़ोसी देश सीरिया में 5000 लोगों की जान गई है.

Read Time: 3 mins
तुर्की को विनाशकारी भूकंप से अब तक हुआ 100 अरब डॉलर का नुकसान: संयुक्त राष्ट्र
भूकंप से तुर्की में 45000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.
जिनेवा:

पिछले महीने तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप (Turkey Earthquake) से अकेले तुर्की को 100 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) की लुइस विंटन ने तुर्की में गजियांटेप से वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, "यह पहले से ही स्पष्ट है कि तुर्की में ही 100 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है." तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था. इसके बाद कई बार आफ्टरशॉक महसूस किए गए थे. भूकंप से तुर्की में 45000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. जबकि पड़ोसी देश सीरिया में 5000 लोगों की जान गई है.

विश्व बैंक ने पिछले हफ्ते अनुमान लगाया था कि विनाशकारी भूकंप से तुर्की में 34 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है. हालांकि, यूएनडीपी की लुइस विंटन ने कहा कि यूएनडीपी, विश्व बैंक और यूरोपीय संघ के समर्थन से तुर्की सरकार ने कहीं अधिक नुकसान का अनुमान लगाया था.

उन्होंने कहा, 'प्रारंभिक तौर पर आज तक की जा रही गणना से यह स्पष्ट है कि सरकार द्वारा प्रस्तुत नुकसान का आंकड़ा और तीन अंतरराष्ट्रीय भागीदारों द्वारा समर्थित अनुमान 100 अरब डॉलर से अधिक होगा." 

यूएनडीपी की लुइस विंटन ने कहा, 'एक बार नुकसान का आंकड़ा साफ हो जाने के बाद इसे अगले सप्ताह ब्रसेल्स में होने वाले रिकवरी और रिकंस्ट्रक्शन डोनर कॉन्फ्रेंस में पेश किया जाएगा.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दोनों देशों में 2 करोड़ 60 लाख लोगों को मदद की जरूरत है. पिछले 75 साल में पहली बार WHO इतने बड़े लेवल पर रेस्क्यू ऑपरेशन कर रहा है.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी के शुरुआती दो हफ्ते में तुर्की के 11 राज्यों में 6,040 आफ्टर शॉक आ चुके हैं. इन इलाकों को डिजास्टर जोन कहा जा रहा है. 6 हजार में से 40 आफ्टर शॉक 5 से 6 तीव्रता के थे. वहीं एक 6.6 तीव्रता का था. तुर्की की स्थिति इतनी खराब है कि यहां एक लाख से ज्यादा इमारतें नष्ट हो गई हैं. अधिकारी लोगों को इनसे दूर रहने की सलाह दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें:-

'धंसते' जोशीमठ पर दो दिवसीय बैठक शुक्रवार से, तुर्की के भूकंप से सीखे सबक पर भी होगी चर्चा

भूकंप के 3 हफ्ते बाद तुर्की के बचाव दल ने बचाई मलबे में फंसे एक डॉगी की जान

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2023 में दुनिया में 14.5 मिलियन बच्चों को नहीं मिली DTP की खुराक : संयुक्त राष्ट्र
तुर्की को विनाशकारी भूकंप से अब तक हुआ 100 अरब डॉलर का नुकसान: संयुक्त राष्ट्र
उत्तर कोरिया पहुंचे रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन, 24 साल में पहली यात्रा, अमेरिका ने जताई चिंता
Next Article
उत्तर कोरिया पहुंचे रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन, 24 साल में पहली यात्रा, अमेरिका ने जताई चिंता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;