विज्ञापन
Story ProgressBack

टर्बुलेंस में फंसे सिंगापुर एयरलाइंस के विमान में 3 भारतीय भी थे सवार, महज 5 मिनट में आ गया था 6 हजार फीट नीचे

सिंगापुर एयरलाइंस ने कहा कि हम मृतक के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और इस उड़ान में हमारे यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को हुए दर्दनाक अनुभव के लिए गहराई से माफी मांगते हैं.

Read Time: 4 mins
टर्बुलेंस में फंसे सिंगापुर एयरलाइंस के विमान में 3 भारतीय भी थे सवार, महज 5 मिनट में आ गया था 6 हजार फीट नीचे
सिंगापुर/बैंकॉक:

मौसम की वजह से टर्बुलेंस में बुरी तरह फंसी सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान में सवार 229 लोगों में से तीन भारतीय नागरिक भी थे. 37,000 फीट की ऊंचाई पर इरावदी बेसिन के ऊपर लगे झटके इतने तेज थे कि विमान महज 5 मिनट में 6 हजार फीट नीचे आ गया. इस घटना में 73 वर्षीय एक ब्रिटिश व्यक्ति की मौत हो गई और दो दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए.

सुवर्णभूमि हवाईअड्डे के महाप्रबंधक किट्टीपोंग किट्टीकाचोर्न ने कहा कि ब्रिटिश व्यक्ति की संभवतः दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई है, मृतक की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है.

सिंगापुर एयरलाइंस (SIA) की फ्लाइट SQ321 ने 20 मई को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट से सिंगापुर के लिए उड़ान भरी थी. प्रस्थान के लगभग 10 घंटे बाद 21 मई को 37,000 फीट की ऊंचाई पर इरावदी बेसिन पर अचानक अत्यधिक टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा.

इसके बाद पायलट ने मेडिकल आपातकाल की घोषणा की और विमान को बैंकॉक की ओर मोड़ दिया. एयरलाइंस ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "हम पुष्टि कर सकते हैं कि बोइंग 777-300ER विमान में कई लोग घायल हुए हैं और एक यात्री की मौत हो गई है."

विमान के 18 यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं अन्य 12 का भी इलाज चल रहा है. सिंगापुर एयरलाइंस ने कहा कि बाकी यात्रियों और चालक दल की जांच की जा रही है और जहां तक जरूरी है, बैंकॉक के सुवर्णभूमि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उपचार दिया जा रहा है.

कहा गया है कि विमान में कुल 211 यात्री और चालक दल के 18 सदस्य सवार थे.

इस विमान में ऑस्ट्रेलिया के 56, कनाडा के 2, जर्मनी के 1, भारत के 3, इंडोनेशिया के 2, आइसलैंड के 1, आयरलैंड के 4, इज़रायल के 1, मलेशिया के 16, म्यांमार के 2, न्यूजीलैंड के 23, फिलीपींस के 5, सिंगापुर के 41, दक्षिण कोरिया के 1, स्पेन के 2, यूनाइटेड किंगडम के 47, और संयुक्त राज्य अमेरिका के 4 यात्री सवार थे.

अधिकारियों ने घायल यात्रियों और चालक दल या उनकी राष्ट्रीयता का विवरण जारी नहीं किया है.

एयरलाइंस ने बयान में कहा, "सिंगापुर एयरलाइंस मृतक के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती है. इस उड़ान में हमारे यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को हुए दर्दनाक अनुभव के लिए हम गहराई से माफी मांगते हैं. हम इस कठिन समय के दौरान सभी आवश्यक सहायता प्रदान कर रहे हैं. इसके लिए हम थाईलैंड में अपने सहयोगियों और स्थानीय अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं."

SQ321 सेवा के लिए सिंगापुर एयरलाइंस 16 साल पुराने 777 मॉडल का उपयोग कर रही थी. सिंगापुर एयरलाइंस की एक टीम अतिरिक्त जरूरी सहायता के लिए बैंकॉक जा रही है. एसआईए इस घटना की जांच पर संबंधित अधिकारियों के साथ काम कर रही है.

अपने लोगों की जानकारी चाहने वाले रिश्तेदार सिंगापुर एयरलाइंस की हॉटलाइन 65 6542 3311 (सिंगापुर), 1800-845-313 (ऑस्ट्रेलिया) और 080-0066-8194 (यूनाइटेड किंगडम) पर कॉल कर सकते हैं.

सिंगापुर के नए प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने मृतक के परिवार के सदस्यों और प्रियजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "दुर्भाग्य से, हम इस साल वेसाक दिवस को आज एसक्यू321 उड़ान में हुई घटना की खबर के साथ मना रहे हैं, जो कुछ हुआ उससे हम सभी दुखी और स्तब्ध हैं."

उन्होंने कहा कि सिंगापुर थाई अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है और यात्रियों और चालक दल के समर्थन के लिए हम सब कुछ कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, "हम उनकी सुरक्षित वापसी और जो लोग घायल हुए हैं उनके सुचारू स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रार्थना करते हैं. हम अभी भी बैंकॉक से अधिक जानकारी हासिल कर रहे हैं और उचित समय पर और अपडेट देंगे."

अमेरिकी विमान निर्माता बोइंग ने भी बोइंग 777-300ER SQ321 में मौत हुई ब्रिटिश व्यक्ति के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है. बोइंग ने एक्स पर कहा, "हम उड़ान एसक्यू321 के संबंध में सिंगापुर एयरलाइंस के संपर्क में हैं और उनका समर्थन करने के लिए तैयार हैं."

हल्के और मध्यम टर्बुलेंस के दौरान यात्री सीट बेल्ट के साथ थोड़ी दिक्कतें महसूस कर सकते हैं और विमान में खुले में रखीं वस्तुएं केबिन में फैल सकती है, लेकिन गंभीर टर्बुलेंस के मामलों में यात्रियों को गंभीर चोटें लग सकती हैं और कभी-कभी मौत भी हो जाती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तेज झटके, फिर सीधे 6 हजार फीट नीचे... सिंगापुर प्लेन में टर्बुलेंस में फंसे यात्रियों की 5 मिनट की डरावनी आपबीती
टर्बुलेंस में फंसे सिंगापुर एयरलाइंस के विमान में 3 भारतीय भी थे सवार, महज 5 मिनट में आ गया था 6 हजार फीट नीचे
भारतीय मूल के निकेश अरोड़ा अमेरिका में सबसे ज्‍यादा वेतन पाने वाले दूसरे CEO : रिपोर्ट
Next Article
भारतीय मूल के निकेश अरोड़ा अमेरिका में सबसे ज्‍यादा वेतन पाने वाले दूसरे CEO : रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;