विज्ञापन
This Article is From Aug 07, 2022

कनाडा में नौकरी करने वाले लोगों की भारी कमी, 10 लाख से अधिक पद हैं खाली

कनाडा में 10 लाख से ज्यादा नौकरियों के पद खाली हैं. मई 2021 से रिक्तियों की संख्या में 3 लाख से अधिक की वृद्धि हुई है.

कनाडा में नौकरी करने वाले लोगों की भारी कमी, 10 लाख से अधिक पद हैं खाली
कनाडा में बहुत कम ही लोग नौकरी करने को तैयार हैं. साथ ही 55 साल से अधिक आयु के अधिकतर लोग अपनी नौकरियों को छोड़ रहे हैं
नई दिल्ली:

कनाडा में 10 लाख से ज्यादा नौकरियों के पद खाली हैं. मई 2021 से रिक्तियों की संख्या में 3 लाख से अधिक की वृद्धि हुई है. मई 2022 के लिए श्रम बल सर्वेक्षण के अनुसार कई उद्योगों में भारी संख्या में श्रमिकों की कमी है. इस रिपोर्ट में पलायन करने वाले और काम करने वाले लोगों की बढ़ती उम्र को लेकर भी चिंता जतायी गयी है. रिपोर्ट के अनुसार कनाडा में हाई जॉब वैकेंसी है. CIC News की रिपोर्ट के अनुसार कनाडा 2022 में 4.3 लाख अपने नागरिकों को जॉब के लिए स्वागत करने को तैयार है. यही आकंड़ा साल 2024 तक 4.5 लाख पहुंचने की संभावना है. 

ऐसे हालात में कनाडा जहां कि बेरोजगारी कम है और नौकरियों की संख्या काफी अधिक है में  आप्रवासियों के पास इन मौकों को हासिल करने का अच्छा मौका है. इसलिए, यदि आप कनाडा में स्थायी निवास के लिए आवेदन करने के लिए एक्सप्रेस एंट्री का उपयोग करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है. एक अन्य सर्वेक्षण के अनुसार, कुछ राज्यों में अब पहले से कहीं अधिक पद उपलब्ध हैं. अलबर्टा और ओंटारियो में, अप्रैल में प्रत्येक वेकैंसी के लिए 1.1 बेरोजगार लोग थे. ये संख्या मार्च में 1.2 थी और एक साल पहले इसकी संख्या 2.4 रह गयी थी.

 न्यूफ़ाउंडलैंड और लैब्राडोर में रिक्त प्रत्येक पद के लिए, लगभग चार बेरोजगार लोग हैं. पेशेवर, वैज्ञानिक और तकनीकी सेवाओं, परिवहन और भंडारण, वित्त और बीमा,मनोरंजन, जैसे क्षेत्रों में भारी पैमाने पर रिक्तियां होने की बात कही गयी है. निर्माण उद्योग में रिक्तियां भी अप्रैल में 89,900 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गईं, जो पिछले साल के इसी महीने से लगभग 45 प्रतिशत और मार्च से 5.4 प्रतिशत अधिक है. आवास और खाद्य सेवाओं में लगातार 13वें महीने सबसे अधिक रिक्तियां देखने को मिली है. 

गौरतलब है कि कनाडा में बहुत कम ही लोग नौकरी करने को तैयार हैं. साथ ही 55 साल से अधिक आयु के अधिकतर लोग भी अपनी नौकरियों को छोड़ रहे हैं. ऐसे में कनाडा के श्रम बाजार में नाटकीय रूप से गिरावट दर्ज की गयी है. सीआईसी न्यूज के अनुसार, कनाडा में 1946 से 1964 के बीच जन्में 90 लाख लोग इस दशक में सेवानिवृत्त होने वाले हैं. हाल ही में आरबीसी सर्वेक्षण के अनुसार, एक तिहाई कनाडाई जल्दी सेवानिवृत्त हो रहे हैं, और 10 में से तीन लोग जो सेवानिवृत्ति के करीब हैं, वे महामारी के कारण अपनी सेवानिवृत्ति में देरी कर रहे हैं.इन तमाम चुनौतियों के बीच कनाडा के प्रजनन दर में भी भारी गिरावट देखने को मिल रही है.  प्रजनन दर प्रति महिला 1.4 बच्चों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें-

Video : JDU छोड़ने पर RCP सिंह ने बिहार सीएम को घेरा, देखिए उन्होंने NDTV से क्या कहा?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इजरायल से जानी दुश्मनी, शिया-सुन्नी की भी गिरा डाली दीवार, जानें हिजबुल्लाह की पूरी कहानी
कनाडा में नौकरी करने वाले लोगों की भारी कमी, 10 लाख से अधिक पद हैं खाली
डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस को मशाल सौंपेंगे जो बाइडेन, 10 प्वॉइंट्स में जानें
Next Article
डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस को मशाल सौंपेंगे जो बाइडेन, 10 प्वॉइंट्स में जानें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com