"पति-पत्नी भी साथ में खाना नहीं खा सकते"- अब रेस्तरां में डाइनिंग को लेकर नया फरमान लाया तालिबान

पश्चिमी देशों के विदेश मंत्रियों ने साझा बयान जारी कर तालिबान के उस आदेश जिसकी वजह से अफगानी महिलाओं के मौलिक अधिकार पर असर पड़ेगा के प्रति निराशा व्यक्त की है.

अफगानिस्तान में तालिबान के प्रभावी नियंत्रण के बाद की तस्वीर (फाइल फोटो)

काबुल:

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो तालिबान ने अफगानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रांत में लैंगिक अलगाव योजना लागू की है. खाम प्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि नियम लागू होने के बाद पुरुषों को परिवार के सदस्यों के साथ रेस्तरां में बैठकर खाना खाने की इजाजत नहीं है. अफागन न्यूज एजेंसी के अनुसार पुण्य और रोकथाम मंत्रालय की ओर से लागू किए गए नियम में ये कहा गया है कि अगर पति-पत्नी हैं, तब भी वे रेस्तरां में साथ नहीं बैठ सकते.  

पहले भी जारी किया था आदेश

पुण्य और रोकथाम मंत्रालय के अधिकारी रियाज उल्लाह सिरत ने कहा कि मंत्रालय ने हेरात के पार्कों में लैंगिक अलगाव के लिए पहले एक आदेश जारी किया था. इसके तहत पुरुष और महिला अलग-अलग दिन पार्क जाने के लिए अधीकृत किए गए थे. उन्होंने कहा, " हमने महिलाओं को कहा था कि वो गुरुवार, शुक्रवार और शानिवार को पार्क जाएं. जबकि बाकी के दिन पार्कों को पुरुषों के जाने के लिए खोला था, ताकि वे खाली समय में वहां घूम सकें और व्यायाम कर सकें."  

बता दें कि बीते मार्च महीने में भी तालिबान ने एक ऐसा ही आदेश जारी किया था. उक्त आदेश में पुरुषों और महिलाओं के एक ही दिन मनोरंजन पार्क में जाने पर प्रतिबंध लगाया गया था. 

आदेश के प्रति निराशा व्यक्त की

इधर, पश्चिमी देशों के विदेश मंत्रियों ने साझा बयान जारी कर तालिबान के उस आदेश जिसकी वजह से अफगानी महिलाओं के मौलिक अधिकार पर असर पड़ेगा के प्रति निराशा व्यक्त की है. बयान में कहा गया है, " सभी अफगानों को उनके मौलिक अधिकार को एंज्वॉय करने का हक है. ये अधिकार अविभाज्य हैं, अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कानून में व्यक्त किए गए हैं. संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्यों द्वारा समर्थित हैं."

यह भी पढ़ें -

“उत्तर भारत में नौकरी...”: 'हिंदी बोलने वाले पानी पूरी बेचते हैं' वाले अपने बयान पर तमिलनाडु के मंत्री ने दी सफाई

"पुलिस स्टेशन के पास 5 गोलियां मारी गईं": कश्मीरी शख्‍स के पिता ने की न्‍याय की मांग 

Video: आज सुबह की सुर्खियां : 14 मई, 2022

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com