भारत के यात्रियों को सीधे सऊदी अरब में मिलेगा प्रवेश, कोरोना मामलों में कमी के बाद उठाया कदम

सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि बदलाव एक दिसंबर को मध्‍य रात्रि एक बजे से लागू होंगे. पूरी तरह से टीकाकरण वाले प्रवासियों के सीधे प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.

भारत के यात्रियों को सीधे सऊदी अरब में मिलेगा प्रवेश, कोरोना मामलों में कमी के बाद उठाया कदम

आंतरिक मंत्रालय ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि बदलाव एक दिसंबर से लागू होंगे. (फाइल)

जेद्दा :

सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने घोषणा की है कि वह भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) सहित छह देशों के प्रवासियों पर यात्रा प्रतिबंध (Travel Ban) हटाएगा, जिन्‍हें COVID-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाया गया था. अरब न्यूज ने बताया कि इन निर्देशों के तहत पूरी तरह से टीकाकरण (Corona Vaccination) वाले प्रवासियों को सीधे प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. साथ ही उन्‍हें देश में प्रवेश करने से पूर्व अपने देशों के बाहर 14 दिन क्‍वारंटीन में बिताने की आवश्यकता नहीं है.

सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि बदलाव एक दिसंबर को मध्‍य रात्रि एक बजे से लागू होंगे. सऊदी अरब इंडोनेशिया, पाकिस्तान, ब्राजील, वियतनाम, मिस्र और भारत के यात्रियों को सीधे प्रवेश की अनुमति देगा. हालांकि इन देशों से आने वाले लोगों को सरकारी खर्च पर पांच दिनों के लिए सऊदी अरब में ही क्‍वारंटाइन रहना होगा. 

इससे पहले फरवरी में, COVID-19 मामलों के वैश्विक स्‍तर पर बढ़ने के कारण सीधे प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया था. 

देश में बढ़ते कोरोना मामलों का असर, सउदी अरब ने भारत से आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर लगाया बैन

इस प्रतिबंध में लेबनान, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र, तुर्की, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली, आयरलैंड, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, स्वीडन, ब्राजील, अर्जेंटीना, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, भारत, इंडोनेशिया और जापान शामिल हैं. 

यमन से हमलों के बीच अमेरिका ने सऊदी अरब से मिसाइल रक्षा प्रणाली हटाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यात्रा प्रतिबंध उन यात्रियों पर भी लागू होता है, जो देश की यात्रा से पहले 14 दिनों में 20 में से किसी भी देश से होकर गए थे.