Video : रूसी संसद की ओर दौड़ा पुतिन की गाड़ियों का बेड़ा...और फिर आई ये बड़ी खबर

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के पांच महीने बीत जाने के बाद मास्को की सड़कों पर भागते पुतिन के गाड़ियों के बेड़े के वीडियो से कई कयास लगाए जा रहे हैं. एक तरफ रूसी सरकार ने इन खबरों को खारिज किया कि राष्ट्रपति पुतिन (Vladimir Putin) को आपात भाषण देंगे तो दूसरी ओर इन रिपोर्ट्स को भी खारिज कर दिया कि पुतिन रूसी संसद भीतर गए लेकिन फिर बाहर नहीं निकले.

Video : रूसी संसद की ओर दौड़ा पुतिन की गाड़ियों का बेड़ा...और फिर आई ये बड़ी खबर

रूसी सरकार ने पुतिन के आपात भाषण देने की खबर को खारिज किया

रूस (Russia) में संसद क्रैमलिन की तरफ भागते गाड़ियों के एक बेड़े ने रूसी राष्ट्रपतिव्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin)की तबियत को लेकर कयास तेज कर दिए. रूसी सरकार ने हालांकि इन रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया कि पुतिन क्रेमलिन के भीतर गए लेकिन फिर बाहर नहीं निकले. 38 सेकेंड के इस वीडियो को शनिवार को ट्विटर (Twitter) पर साझा किया गया था. इसमें दिखाया गया कि मास्को में कई गाड़ियां तेज रोशनी के साथ रूसी संसद की तरफ भाग रही हैं. सड़क किनारे खड़े लोग इस नजारे को देख रहे हैं. पुतिन की बख्तरबंद लीमोजीन गाड़ी भी इस बेड़े में शामिल थी.

रूसी भाषा के टेलीग्राम चैनल vckogpu के अनुसार इस फुटेज को स्थानीय समय के अनुसार रात 11 बजे फिल्माया गया. न्यूजवीक ने अंग्रेजी अनुवाद के साथ लिखा है कि आम तौर पर रात को ऐसी विजिट किसी खास काम से होती हैं. खास तौर से बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर के साथ हुई चर्चा के मुद्दों के बाद." लेकिन रूसी सरकार ने इन खबरों को खारिज किया कि राष्ट्रपति पुतिन को आपात भाषण देंगे. न्यूज़वीक के अनुसार रूसी संसद के प्रवक्ता सिमिट्री पेस्कोव ने कहा, "नहीं ये सच नहीं है."

द टेलीग्राफ ने इस बीच रिपोर्ट किया है कि पुतिन के गाड़ियों के बेड़े के क्रेमलिन में घुसने के घंटों बाद रूस की मिसाइलों ने यूक्रेन की राजधानी कीव की एक रिहायशी इमारत पर हमला किया. ऐसा अप्रेल के बाद पहली बार हुआ है.  कीव के केंद्र में एक इमारत रूसी मिसाइल से आंशिक तौर पर क्षतिग्रस्त हो गई. मलबे से बचावकर्मियों ने एक सात साल के बच्चे को निकाला.  

टेलीग्राफ के अनुसार एक निर्माण कर्मचारी ने कहा, "मैंने चार धमाकों की आवाज़ सुनी, आखिरी तीन की आवाज़ बहुत तेज थी. इससे खिड़कियां टूट गईं. मैं बेसमेंट में भाग कर छिपा."

यूक्रेन अब रूस से सेवरोदोनेत्सक का इलाका भी हार चुका है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की जो सोमवार को G7 नेताओं को भी संबोधित करेंगे,उन्होंने बताया कि पोलैंड के बॉर्डर के पास मौजूद लवीव जैसे दूर के शहरों पर भी शनिवार को नए हमले हुए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रूस-यूक्रेन युद्ध के पांचवे महीने में रूस ने दोनबास का सेवरोदोनेत्सक इलाका जीत लिया है. यह पूर्वी यूक्रेन पर कब्जा जमाने की मंशा रखने वाले रूस के लिए रणनीतिक जीत है.