विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 21, 2022

रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन डॉक्‍टरों से घिरे रहते हैं, मीटिंग के बीच इलाज के लिए लेते हैं ब्रेक: पूर्व जासूस का खुलासा 

क्रिस्टोफर स्टील ने कहा कि सुरक्षा परिषद की मीटिंग आमतौर पर करीब एक घंटे तक चलती हैं, लेकिन वह कई सेक्‍शन में विभाजित है. पुतिन बाहर जाते हैं और किसी तरह का चिकित्सा उपचार लेते हैं.

Read Time: 3 mins
रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन डॉक्‍टरों से घिरे रहते हैं, मीटिंग के बीच इलाज के लिए लेते हैं ब्रेक: पूर्व जासूस का खुलासा 
रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को लेकर एक पूर्व जासूस ने चौंकाने वाला खुलासा किया है.

ब्रिटेन के एक पूर्व जासूस (Former British spy) ने कहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) लगातार डॉक्टरों के साथ रहते हैं और अक्सर मीटिंग के दौरान इलाज के लिए ब्रेक लेते हैं. इंडिपेंडेंट के अनुसार, क्रिस्टोफर स्टील (Christopher Steele) ने कहा कि पुतिन की मीटिंग को सेक्‍शन में बांटा गया है, जिससे पुतिन ब्रेक ले सकें. हालांकि उन्होंने कहा कि पुतिन की बीमारी के बारे में पूरी तरह से सटीक जानकारी अभी तक नहीं है. 

पूर्व जासूस ने डोनाल्ड ट्रम्प पर एक डोजियर लिखा था और 2016 के अमेरिकी चुनाव अभियान में रूसी हस्तक्षेप का आरोप लगाया था. उन्‍होंने पहले MI6 में रूस डेस्क पर काम किया है. 

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के तख्तापलट की कोशिश जारी: यूक्रेनी सैन्य अधिकारी

इस बारे में स्‍टील ने LBC Radio पर बयान दिया है. उन्होंने कहा, "सुरक्षा परिषद की मीटिंग आमतौर पर करीब एक घंटे तक चलती हैं, लेकिन वह कई सेक्‍शन में विभाजित है. पुतिन बाहर जाते हैं और किसी तरह का चिकित्सा इलाज लेते हैं."

Explainer: Vladimir Putin के लिए Ukraine War में हालात अब कितने बुरे हैं?

स्‍टील ने कहा, "और यह बिलकुल साफ है कि वे गंभीर रूप से बीमार हैं, मेरा अर्थ है कि यह कितना लाइलाज है, यह अभी स्पष्ट नहीं है. हम पूरी तरह से निश्चित नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से इस समय रूस के शासन पर बहुत गंभीर प्रभाव डाल रहा है." 

LBC Radio ने स्टील को यह कहते हुए उद्धृत किया है कि पुतिन क्रेमलिन में कमजोरी दिखाने से बचने की कोशिश कर रहे हैं. उन्‍होंने इसे शार्क पूल जैसा बताया है. उन्‍होंने कहा, "रूसी क्रेमलिन एक शार्क पूल की तरह है, वे सभी तैरते हैं और अगर वे पानी में खून की गंध पाते हैं या पानी में खून का स्वाद लेते हैं तो वे लड़ना शुरू कर देते हैं."

सबसे नई टिप्‍पणी रूसी राष्ट्रपति के स्वास्थ्य के बारे में बढ़ती अटकलों के बीच आई है, जिसमें एक अज्ञात रूसी कुलीन को  कथित तौर पर यह कहते हुए रिकॉर्ड किया है कि पुतिन "रक्त कैंसर से बेहद बीमार हैं." अमेरिकी पत्रिका न्यू लाइन्स द्वारा प्राप्त एक रिकॉर्डिंग में अज्ञात कुलीन को पश्चिमी पूंजीपति के साथ पुतिन के स्वास्थ्य पर चर्चा करते हुए सुना गया. एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में बुधवार को कहा कि पुतिन ने हाल ही में अपने पेट से तरल पदार्थ निकालने के लिए सर्जरी करवाई थी. ऑपरेशन ठीक और जटिलताओं के बिना हो गया. 

रूसी विजय दिवस पर बोले राष्ट्रपति पुतिन, '1945 की ही तरह, फिर हमारी जीत होगी...' | पढ़ें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तीसरी बार स्पेस में फंस गई हैं सुनीता विलियम्स, स्पेसक्राफ्ट में हो रहा लीकेज, 45 दिन आगे बढ़ सकता है मिशन
रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन डॉक्‍टरों से घिरे रहते हैं, मीटिंग के बीच इलाज के लिए लेते हैं ब्रेक: पूर्व जासूस का खुलासा 
"वे ताबूतों में वापस आ रहे": इजरायली बंधकों के परिवारों ने मौतों पर शोक जताया
Next Article
"वे ताबूतों में वापस आ रहे": इजरायली बंधकों के परिवारों ने मौतों पर शोक जताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com