VIDEO : 'Russia ने Ukraine पर दागीं 84 मिसाइलें", कई धमाकों के बीच 10 की मौत

Ukraine War: कीव धमाकों (Kyiv Blasts) से एक घंटा पहले हवाई रेड की चेतावनी देने वाले सायरन बज उठे थे. एक दिन पहले रूस की राजधानी मास्को को यूक्रेन से छीने गए क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर घातक (Crimea Bridge Blast) धमाका हुआ था.

Russia Ukraine War:  यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) के बीचों-बीच सोमवार को तीन बड़े धमाकों की आवाज़ सुनी गई. यूक्रेन के अन्य शहरों में भी धमाकों की खबर है. यूक्रेन का कहना है कि रूस ने सोमवार को कुल 84 मिसाइलें दागीं हैं, जनता से सुरक्षित जगह छिपने को कहा गया है. राष्ट्रपति दफ्तर के डिप्टी हेड कीरिलो तिमोशेंको(Kyrylo Tymoshenko) ने कहा कि यूक्रेन पर मिसाइलें बरस रही हैं." ताजा हमलों में 10 लोगों के मारे जाने की खबर है.  इससे पहले कीव में मौजूद एएफपी के पत्रकार के अनुसार, इससे एक दिन पहले रूसी नेता व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) ने यूक्रेन पर क्रीमिया (Crimea) पुल पर हुए धमाके के लिए यूक्रेन को ज़िम्मेदार बताया था.  कीव में धमाके स्थानीय समय के अनुसार, सुबह 08 बजकर 15 मिनट पर हुए. धमाकों से एक घंटा पहले हवाई रेड की चेतावनी देने वाले सायरन यूक्रेन की राजधानी में बज उठे थे. कीव के मेयर विटाली क्लिटस्शेको (Vitali Klitschko) ने सोशल मीडिया पर कहा," राजधानी के मध्य इलाके में कई धमाके हुए." सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में दिखता है कि शहर के कई इलाकों से काला धुंआ उठ रहा है.

 एक एएफपी रिपोर्टर ने देखा कि धमाके की जगह की तरफ कई एंबुलेंस भागीं. इससे एक दिन पहले रूस की राजधानी मास्को को यूक्रेन से छीने गए क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर घातक धमाका हुआ था. इस धमाके के लिए पुतिन ने यूक्रेन पर आरोप लगाया था. आखिरी बार कीव पर 26 जून को हमले किए गए थे. 

इससे पहले शनिवार को यूक्रेन के जापोरिझझिया पर हुए रॉकेट हमले में 17 लोग मारे गए थे और 40 घायल हुए थे. सीएनएन के अनुसार, जापोरिझझिया के एक्टिंग मेयर एनाटोली कुर्तेव ने कहा था कि इन हमलों में पांच घर तबाह हुए और एक अपार्टमेंट की इमारत को नुकसान पहुंचा.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार को देश को संबोधित करते हुए कहा था कि पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र के बाखमुट (Bakhmut) में भारी युद्ध चल रहा है.