Russia-Ukraine War: पुतिन पर "हुआ जानलेवा हमला", लेकिन वो बच निकले : रिपोर्ट

Ukraine War: Russia के राष्ट्रपति पुतिन (Vladimir Putin) को जान से मारने का यह असफल प्रयास (Assassination Attempt) कॉकेशस (Caucasus) में यूक्रेन पर आक्रमण के कुछ दिन बाद हुआ. यह काले सागर(Black Sea) और कैस्पियन सागर (Caspian Sea) के बीच का क्षेत्र है.

Russia-Ukraine War: पुतिन पर

Russia Ukraine War: पुतिन ने 2017 में बताया था कि 5 बार उन्हें जान से मारने के प्रयास हो चुके हैं (File)

यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) के हमला करने के कुछ समय बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) को जान से मारने का एक प्रयास हुआ था, जिसमें वो बच निकले. यूक्रेन के एक सैन्य अधिकारी ने यह बताया है. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के दौरान यह स्वीकार किया गया है. इस दौरान एक तरफ जहां युद्ध की भयावहता बढ़ी है तो वहीं दूसरी और पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर भी कई कयास लगाए जा रहे हैं.  

मेजर जनरल किरिलो बुदानोव, यूक्रेन के खुफिया प्रमुख ने बताया कि यह असफल प्रयास कॉकेशस (Caucasus) में हुआ. यह काले सागर(Black Sea) और कैस्पियन सागर (Caspian Sea) के बीच का क्षेत्र है. उन्होंने यूक्रेनस्का प्रावदा (Ukrainska Pravda) को दिए इंटरव्यू में इस घटना का जिक्र किया है.  

पुतिन को मारना का प्रयास हुआ था, ..उन पर हमला भी हुआ था, यह बहुत पहले की बात नहीं है. मिस्टर बुदानोव ने एक यूक्रेनी अखबार में यह कहा है.   

उन्होंने कहा, अब तक यह गैर-सार्वजनिक जानकारी थी. यह पूरी तरह से विफल रहा, लेकिन ऐसा हुआ था."

यूक्रेन प्रावदा ने कहा है कि इनका पूरा इंटरव्यू मंगलवार को प्रसारित किया जाएगा. इन दावों की पुष्टि नहीं की जा सकी है लेकिन यह इन खबरों के कुछ हफ्तों बाद आई हैं जिसमें व्लादिमिर पुतिन को अपने पेट से कुछ द्रव्य पदार्थ निकालने के लिए सर्जरी करवानी पड़ी थी.  

द एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया था कि "यह ऑपरेशन अच्छा रहा था और इसमें कोई जटिलता नहीं आई." रूस की खुफिया सेवा से जुड़े General SVR के टेलीग्राम चैनल पर यह जानकारी साझा की गई थी.  इसके अलावा रूसी नेता के करीबी एक अमीर ने कथित तौर पर ऑन रिकॉर्ड यह कहा था कि "पुतिन ब्लड कैंसर से बहुत बीमार है."

इस महीने की शुरुआत में स्काई न्यूज़ को दिए एक इंटरव्यू में बुदानोव ने भविष्यवाणी की थी यूक्रेन युद्ध में अगस्त के मध्य में बड़ा मोड़ आएगा और इस साल के आखिर तक यह खत्म हो जाएगा, जिसमें रूसी नेतृत्व में बदलाव आएगा. 

उन्होंने यह भी कहा था कि रूसी राष्ट्रपति को पद से हटाने के लिए एक तख्तापलट की तैयारी हो रही है और इसे रोका नहीं जा सकता. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जहां तक व्लादिमिर पुतिन की बात है, 2017 में उन्होंने सार्वजनिक तौर पर यह स्वीकार किया था कि वह कम से कम 5 जान से मारने के प्रयासों से बचे हैं और उन्हें अपनी सुरक्षा का डर नहीं है.