विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 07, 2022

नेटफ्लिक्स, टिकटॉक, सैमसंग समेत अन्य कंपनियों ने रूस से समेटा कारोबार, देखें पूरी लिस्ट

युद्ध के चलते लगाए गए अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों और परिवहन लिंक बंद होने व फाइनेंनशियल प्रतिबंधों के कारण कई कंपनियों के लिए पुर्जों की आपूर्ति करना, भुगतान करना और रूस से माल पहुंचाना असंभव नहीं तो मुश्किल हो गया है.

Read Time: 14 mins
नेटफ्लिक्स, टिकटॉक, सैमसंग समेत अन्य कंपनियों ने रूस से समेटा कारोबार, देखें पूरी लिस्ट
1991 में सोवियत संघ के टूटने के बाद, विशेष रूप से ऊर्जा में विदेशी व्यवसायों द्वारा तीन दशकों के निवेश को उलट दिया गया

नेटफ्लिक्स, टिकटॉक, सैमसंग और क्रेडिट कार्ड ऑपरेटर उन व्यवसायों की लंबी सूची में शामिल हो गए हैं जो रूस के साथ संबंध तोड़ रहे हैं या देश में उनके संचालन की समीक्षा कर रहे हैं क्योंकि प्रतिष्ठिता और वित्तीय से जुड़े जोखिम बढ़ते जा रहे हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक युद्ध के चलते लगाए गए अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों और परिवहन लिंक बंद होने व फाइनेंनशियल प्रतिबंधों के कारण कई कंपनियों के लिए पुर्जों की आपूर्ति करना, भुगतान करना और रूस से माल पहुंचाना असंभव नहीं तो मुश्किल हो गया है. 1991 में सोवियत संघ के टूटने के बाद, विशेष रूप से ऊर्जा में विदेशी व्यवसायों द्वारा तीन दशकों के निवेश को उलट दिया गया. यहां कुछ सबसे बड़ी कंपनियों के बारे में बताया गया है, जिन्होंने अपने कनेक्शन का खुलासा करना शुरू कर दिया है.

तेल और गैस

रूस के सबसे बड़े विदेशी निवेशक, बीपी पीएलसी ने सबसे पहले 27 फरवरी को अपनी आश्चर्यजनक घोषणा की कि वह राज्य-नियंत्रित रोसनेफ्ट में अपनी 20% हिस्सेदारी से अलग हो जाएगी. यह एक ऐसा कदम है जिसके परिणामस्वरूप $ 25 बिलियन का राइट-ऑफ हो सकता है और कंपनी की वैश्विक कटौती हो सकती है. तेल और गैस का उत्पादन एक तिहाई बढ़ा.

शेल पीएलसी ने रूस के "सैन्य आक्रमण के मूर्खतापूर्ण कार्य" का हवाला देते कहा कि वह राज्य-नियंत्रित गज़प्रोम के साथ साझेदारी को समाप्त कर रही है. जिसमें सखालिन-द्वितीय तरलीकृत प्राकृतिक गैस सुविधा और नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन परियोजना में इसकी भागीदारी शामिल है, जिसे जर्मनी ने पिछले सप्ताह अवरुद्ध कर दिया था. दोनों परियोजनाओं की कीमत करीब तीन अरब डॉलर है. एक्सॉन मोबिल कॉर्प ने कहा कि वह अपने सखालिन -1 संचालन को "बंद" कर देगा.

नॉर्वे की राज्य के स्वामित्व वाली ऊर्जा दिग्गज इक्विनोर एएसए ने कहा कि वह रूस में अपने संयुक्त उद्यमों से हटना शुरू कर देगी, जिसकी कीमत लगभग 1.2 बिलियन डॉलर है. इसी क्रम में दुनिया के सबसे बड़े और नॉर्वे के संप्रभु धन कोष ने कहा कि यह लगभग 2.8 बिलियन डॉलर की रूसी संपत्ति को फ्रीज कर रहा है और 15 मार्च तक बाहर निकलने की योजना के साथ आएगा.

फाइनेंस

वीज़ा इंक और मास्टरकार्ड इंक ने शनिवार को कहा कि वे रूस में परिचालन निलंबित कर रहे हैं. वीज़ा ने "यूक्रेन पर रूस के अकारण आक्रमण और अस्वीकार्य घटनाओं का हवाला दिया," जबकि मास्टरकार्ड ने "वर्तमान संघर्ष की अभूतपूर्व प्रकृति और अनिश्चित आर्थिक वातावरण" का उल्लेख किया.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अमेरिकी सांसदों के साथ एक वीडियो कॉल के दौरान कंपनियों से रूस में सभी व्यवसाय बंद करने का आह्वान किया था. प्रत्येक को अपने शुद्ध राजस्व का लगभग 4% रूस से जुड़े व्यवसाय से मिलता है. अमेरिकन एक्सप्रेस ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी.

कुछ आलोचकों का तर्क है कि यह कदम पर्याप्त नहीं हैं. हालांकि कंपनियों ने कहा कि रूस में जारी उनके कार्ड के साथ शुरू किया गया कोई भी लेनदेन अब देश के बाहर काम नहीं करेगा और रूस के बाहर जारी किए गए कार्ड रूसी व्यापारियों या एटीएम पर काम नहीं करेंगे. रूस के अंदर उपभोक्ता जिनके पास स्थानीय रूप से जारी कार्ड है, वे अभी भी माल के लिए भुगतान कर सकते हैं.

एक हफ्ते के अंतराल में, जनरल मोटर्स कंपनी, फोर्ड मोटर कंपनी, वोक्सवैगन एजी और टोयोटा मोटर कॉर्प सहित दुनिया के अधिकांश सबसे बड़े कार निर्माता ने घोषणा की कि वे रूस या देश में निष्क्रिय संयंत्रों को शिपमेंट रोक देंगे. ट्रक निर्माता वॉल्वो एबी और डेमलर ट्रक होल्डिंग एजी ने भी वहां कारोबारी गतिविधियां ठप कर दीं. 

लाडास के सोवियत-युग के निर्माता AvtoVaz पर फ्रांसीसी कंपनी का बहुमत नियंत्रण और अपने राजस्व के लगभग 12% के लिए रूस पर निर्भरता ने निवेशकों को हतोत्साहित किया है और रेनॉल्ट ने दो सप्ताह में अपने बाजार मूल्य का एक तिहाई से अधिक खो दिया है. फ्रांस सरकार के प्रवक्ता गेब्रियल अट्टल ने गुरुवार को फ्रांस इंफो रेडियो पर कहा, "रेनॉल्ट ने प्रतिबंधों का पालन करने का वादा किया है."

उपभोक्ता वस्तुओं

लेवी स्ट्रॉस एंड कंपनी.. जिसकी जींस सोवियत संघ में एक प्रतिष्ठित ब्लैक-मार्केट आइटम थी, रूस में वाणिज्यिक संचालन को निलंबित कर रही है, जहां उसे अपनी बिक्री का लगभग 2% मिलता है. कंपनी ने सोमवार को कहा कि "क्षेत्र में होने वाले भारी व्यवधान" ने व्यवसाय को सामान्य रूप से संचालित करने के लिए "अस्थिर" बना दिया है. "कोई भी व्यावसायिक विचार स्पष्ट रूप से इतने सारे लोगों द्वारा अनुभव की गई मानवीय पीड़ा के लिए गौण हैं."

इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग, रूस में अग्रणी स्मार्टफोन विक्रेता, जिसके पास 30% से अधिक बाजार है, ने अपने सभी उत्पादों के देश में निर्यात को निलंबित कर दिया है. सैमसंग ने कहा कि वह इस क्षेत्र में मानवीय प्रयासों के लिए $ 6 मिलियन का दान करेगा, जिसमें उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों में $ 1 मिलियन शामिल हैं.

घोषणा से पहले, मायखाइलो फेडोरोव, जो यूक्रेन के उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य करता है और डिजिटल संचालन की देखरेख करता है, ने अपने ट्विटर अकाउंट पर सैमसंग के उपाध्यक्ष हान जोंग-ही को एक पत्र पोस्ट किया, जिसमें कोरियाई तकनीकी दिग्गज से रूस को सेवाओं और उत्पादों की आपूर्ति अस्थायी रूप से बंद करने का आग्रह किया गया. "हमें आपके समर्थन की आवश्यकता है - 2022 में, आधुनिक तकनीक शायद आवासीय पड़ोस, किंडरगार्टन और अस्पतालों को लक्षित करने वाले टैंकों, कई रॉकेट लॉन्चरों और मिसाइलों का सबसे अच्छा जवाब है," उन्होंने लिखा.

माइक्रोसॉफ्ट ने शुक्रवार को रूस के यूक्रेन पर "अनुचित, अकारण और गैरकानूनी आक्रमण" की निंदा की और कहा कि यह रूस में उत्पादों और सेवाओं की सभी नई बिक्री को निलंबित कर रहा है. ऐप्पल इंक ने आईफोन की बिक्री रोक दी है और रूस में ऐप्पल पे सेवाओं और अन्य लोकप्रिय उत्पादों को सीमित करना शुरू कर दिया है, और देश के बाहर ऐप स्टोर से आरटी न्यूज और स्पुतनिक न्यूज एप्लिकेशन को हटा दिया है. रूस को पीसी के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता एचपी इंक ने देश को निर्यात बंद कर दिया है, जैसा कि इंटेल कॉर्प ने किया है.

नाइके इंक कई उपभोक्ता सामान कंपनियों में से एक है जिसने रूस में बिक्री को निलंबित करने के कारण के रूप में रसद समस्याओं का हवाला दिया है. स्पैनिश फैशन रिटेलर Inditex SA, जिसके 86 ज़ारा आउटलेट सहित रूस में 502 स्टोर हैं, रूस में अपनी सभी दुकानों को अस्थायी रूप से बंद कर रहा है और ऑनलाइन बिक्री को रोक रहा है, यह कहते हुए कि "यह संचालन और व्यापारिक स्थितियों की निरंतरता की गारंटी नहीं दे सकता है."

अन्य कंपनियों ने अब तक कारोबार रोकने के लिए सीमित कदम उठाए हैं. डैनोन एसए के महासचिव लॉरेंट साची ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी दही निर्माता रूस में निवेश को निलंबित कर देगी, लेकिन डेयरी और बेबी फूड बेचना जारी रखेगी.

ली फिगारो के अनुसार, डैनोन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंटोनी डी सेंट-एफ्रिक फ्रांस की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों के सीईओ और अध्यक्षों में से थे, जिन्होंने शुक्रवार को इमैनुएल मैक्रॉन के साथ मुलाकात की. समाचार पत्र ने बताया कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने उनसे रूस को जल्दबाजी में नहीं छोड़ने का आग्रह किया, और किसी भी मामले में सरकार से परामर्श किए बिना नहीं.

मीडिया

नेटफ्लिक्स इंक रूस में अपना परिचालन बंद कर रहा है और कहा है कि कोई भी नया ग्राहक साइन अप नहीं कर पाएगा, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि मौजूदा खातों के साथ क्या होगा. नेटफ्लिक्स के रूस में दस लाख से भी कम ग्राहक हैं और यह राष्ट्रीय मीडिया समूह के साथ साझेदारी के माध्यम से देश में काम कर रहा है. स्ट्रीमिंग दिग्गज ने कहा कि पहले यह देश में अपनी स्थानीय भाषा की सेवा पर आवश्यक रूसी समाचार चैनल नहीं ले जाएगा और उत्पादन में चार कार्यक्रमों सहित रूस से सभी परियोजनाओं और अधिग्रहण को रोक दिया है.

वॉल्ट डिज़नी कंपनी, पैरामाउंट पिक्चर्स, सोनी कॉर्प और एटी एंड टी इंक के वार्नरमीडिया और कॉमकास्ट कॉर्प के यूनिवर्सल पिक्चर्स सहित हॉलीवुड स्टूडियो ने भी रूस में फिल्मों की रिलीज को रोक दिया है या स्थगित कर दिया है. इस बीच, टिकटोक सहित अन्य प्लेटफॉर्म, रूस के नए "फर्जी समाचार" कानून के कारण सेवाओं को निलंबित या बंद कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य यूक्रेन के आक्रमण के बारे में असहमति और जानकारी को सीमित करना है.

टिकटॉक ने ट्वीट्स की एक श्रृंखला में घोषणा की, "हमारे पास इस कानून के सुरक्षा प्रभावों की समीक्षा करते हुए लाइव स्ट्रीमिंग और हमारी वीडियो सेवा में नई सामग्री को निलंबित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है." "हमारे कर्मचारियों और हमारे उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है." चीन स्थित बाइटडांस लिमिटेड के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि इसकी इन-ऐप मैसेजिंग सेवा प्रभावित नहीं होगी.

शुक्रवार को रूसी सरकार ने कहा कि वह मेटा प्लेटफॉर्म इंक के फेसबुक तक पहुंच को रोक रही है. घोषणा के कुछ घंटे बाद, मेटा ने कहा कि यह देश में सभी विज्ञापनों को रोक देगा और रूसी व्यवसायों को विज्ञापन बेचना बंद कर देगा.

लॉ एंड अकाउंटिंग

बेकर मैकेंजी ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह रूस में अपने संचालन की समीक्षा कर रहा है और प्रतिबंधों का पालन करने के लिए कई रूसी ग्राहकों के साथ संबंध तोड़ देगा. शिकागो मुख्यालय वाली फर्म के ग्राहकों में रूस का वित्त मंत्रालय और रूस का दूसरा सबसे बड़ा बैंक वीटीबी शामिल है.

लंदन स्थित लिंकलेटर्स ने एक बयान में कहा कि वह "फर्म के रूस से संबंधित सभी कार्यों की समीक्षा कर रहा है." चार बड़े लेखा परीक्षकों में से दो प्राइसवाटरहाउसकूपर्स एलएलपी और केपीएमजी एलएलपी ने भी रविवार को कहा कि वे रूसी व्यवसायों के साथ संबंध तोड़ लेंगे.

पिछले हफ्ते, मैकिन्से एंड कंपनी के वैश्विक प्रबंध भागीदार बॉब स्टर्नफेल्स ने आक्रमण की निंदा की और कहा कि फर्म रूस में किसी भी सरकारी इकाई के साथ व्यापार नहीं करेगी. यूक्रेन में कंसल्टेंसी के सबसे वरिष्ठ कार्यकारी ने कंपनियों से आगे बढ़ने और वहां "कार्यालय और आउटलेट" बंद करने का आह्वान किया. गुरुवार को, मैकिन्से ने कहा कि यह रूस में नए क्लाइंट का काम नहीं करेगा और इसके शेष कार्य समाप्त होने के बाद देश में सभी क्लाइंट सर्विस को बंद कर देगा,हालांकि इसका कार्यालय स्टाफ का समर्थन करने के लिए खुला रहेगा.

बढ़ती आलोचना

यहां तक ​​​​कि जैसे ही अधिक कंपनियां रूस के साथ संबंध तोड़ती हैं, बैंकों और निगमों की आलोचना बढ़ रही है, जिन्हें युद्ध से लाभ के रूप में माना जाता है या पुतिन के आक्रमण को दंडित करने के लिए पर्याप्त नहीं है.

वॉल स्ट्रीट के मुखर आलोचक अमेरिकी सीनेटर एलिजाबेथ वारेन ने कहा कि कुछ बैंक रूसी कॉरपोरेट बॉन्ड को तोड़कर और ग्राहकों को सस्ते में राष्ट्रों की संपत्ति खरीदने का सुझाव देकर प्रतिबंधों को "कमजोर" कर रहे हैं.

शुक्रवार देर रात जारी एक बयान में, वॉरेन ने ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के बाद बाजार निर्माताओं जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी और गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक को बुलाया कि दोनों बैंक पीटा-डाउन बॉन्ड खरीद रहे थे. बैंक नियमित रूप से कर्ज लेते हैं क्योंकि ग्राहक उनसे पूछते हैं, या क्योंकि वे तैयार खरीदार खोजने की उम्मीद करते हैं.

जेपी मॉर्गन के विश्लेषकों ने एक नोट भी प्रकाशित किया जिसमें सिफारिश की गई थी कि निवेशक यूक्रेन पर देश के आक्रमण के साथ हुई बिकवाली से उपजे "रिकवरी प्ले" का लाभ उठाने के लिए रूसी-जुड़े ऋण की होल्डिंग को बढ़ावा दें.

मैसाचुसेट्स डेमोक्रेट वॉरेन ने कहा, "जेपी मॉर्गन और गोल्डमैन सैक्स जैसे दिग्गज वॉल स्ट्रीट बैंक कभी भी अमीर होने का मौका नहीं छोड़ते हैं, भले ही इसका मतलब यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को भुनाना और रूसी व्यवसायों पर लगाए गए प्रतिबंधों को कम करना है."

गोल्डमैन सैक्स और जेपी मॉर्गन के प्रतिनिधियों ने ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि वे रूसी बॉन्ड खरीद रहे थे.  

फैशन की दिग्गज कंपनी यूनीक्लो के मालिक और फास्ट रिटेलिंग के संस्थापक ने कहा कि कंपनी निक्केई के अनुसार रूस से पीछे नहीं हटेगी. "कपड़े दैनिक जीवन में आवश्यक वस्तुएं हैं," फास्ट रिटेलिंग के अध्यक्ष और सीईओ तदाशी यानाई ने कथित तौर पर कहा "रूसियों को भी जीने का अधिकार है."

टोक्यो में फास्ट रिटेलिंग के प्रतिनिधियों ने ब्लूमबर्ग न्यूज की पूछताछ का जवाब नहीं दिया. कंपनी ने 28 फरवरी तक रूस में 50 स्टोर संचालित किए. फास्ट ने 4 मार्च को कहा कि वह यूक्रेन से भागने वालों का समर्थन करने के लिए शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त को $ 10 मिलियन और 200,000 कपड़े दान करेगी.

यह भी पढ़ें: 
यूक्रेन प्रभाव : बेलारूस में भी भारतीय छात्रों को सताने लगा 'खौफ', अब लौटने लगे अपने घर
यूक्रेन में फंसे भारतीय डॉक्‍टर को अपने से ज्‍यादा सता रही पालतू तेंदुए, ब्‍लैक पैंथर की सुरक्षा की चिंता..
Video: Ukraine की महिला का छलका दर्द, NDTV से कहा, "पति युद्ध में शामिल होने गए हैं"

Ukraine: Sumy में Indian Students आखिरकार बसों में चढ़े, लेकिन आई ये 'बुरी ख़बर'...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन की नई सरकार में न्याय मंत्री बनीं पाकिस्तानी मूल की शबाना महमूद कौन हैं? भारत के लिए मायने 
नेटफ्लिक्स, टिकटॉक, सैमसंग समेत अन्य कंपनियों ने रूस से समेटा कारोबार, देखें पूरी लिस्ट
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Next Article
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;