विज्ञापन
This Article is From Feb 26, 2022

'इस तरह कम डर लगता है...' : रूसी सेना से देश की रक्षा के लिए यूक्रेन के नागरिकों ने उठाई बंदूकें

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के शहरों पर रूसी मिसाइलें बरस रही हैं. रूस ने यूक्रेन का एयरबेस और अहम इमारतें ध्वस्त कर दी हैं

'इस तरह कम डर लगता है...' : रूसी सेना से देश की रक्षा के लिए यूक्रेन के नागरिकों ने उठाई बंदूकें
Ukraine Russia Crisis : रूसी सेना से देश की रक्षा के लिए यूक्रेन नागरिकों ने उठाई बंदूकें
कीव:

रूस की सेना यूक्रेन में भयंकर तबाही मचा रही है. इस बीच यूक्रेन ने बचाव के लिए आम लोगों को राइफल दिए हैं. यूक्रेनियन इतिहासकार यूरी कोरचेमनी (Yuriy Korchemniy) ने अपने जीवन में कभी भी असॉल्ट राइफल नहीं चलाई. लेकिन वह भी एक कलाश्निकोव (राइफल) उठाए हैं. 35 वर्षीय कोरचेमनी मुस्कुराते हुए कहते हैं कि उन्होंने हमें लोड कर राइफलें दीं. 

कीव ब्रिज अंडरपास के पास वह कुछ अन्य पुरुषों के साथ सुरक्षा में लगे हुए थे. यह अंडरपास राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के प्रशासनिक परिसर की ओर जाता है. सड़क का उल्टा हिस्सा सोवियत शैली के टावर ब्लॉकों के वर्किंग क्लास डिस्ट्रिक्ट से होकर गुजरता है. यहां पर कुछ ही घंटों पहले ही रूसी सेना के एक छोटे ग्रुप के साथ घातक गोलीबारी देखी गई थी. एक चश्मदीद ने बताया कि एक तेज रफ्तार बख्तरबंद वाहन से रूसियों द्वारा चलाई गई गोलियों से नागरिक की मौत हो गई. यूरी कोरचेमनी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना के खिलाफ यूक्रेनी राजधानी की रक्षा में अपनी भूमिका के बारे में थोड़ा अनिश्चित लग रहे थे. उन्होंने कहा कि मैं केवल सिंगल राउंड शूट ही करना जानता हूं. 

यूक्रेन पर रूस के बढ़ते हमले के बीच संकट समाधान पर वार्ता के संकेत : 10 अहम बातें

यूक्रेन की सेना ने 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच किसी से भी बंदूक लेने और लड़ने के लिए तैयार होने का आग्रह किया है. इस कदम को लेकर पैराग्लाइडिंग प्रशिक्षक रोमन बोंडर्त्सेव (Roman Bondertsev) कहते हैं कि यह घर पर कुछ भी नहीं करने से बेहतर है. इस तरह मुझे कम डर लगता है. अगर मुझे गोली मार दी जाती है, तो दो लोग मेरे हथियार लेने और मेरी जगह लेने के लिए तैयार होंगे.  

यूक्रेन के शहरों पर रूसी मिसाइलें बरस रही हैं और रूस ने यूक्रेन का एयरबेस और अहम इमारतें ध्वस्त कर दी हैं.यूक्रेन ने कहा कि अब तक 1,000 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं. हालांकि, रूस ने हताहतों के आंकड़े जारी नहीं किए हैं.
 

ये भी देखें-क्या यूक्रेन में होगा तख्तापलट? यूक्रेनी सेना के नाम पुतिन का संदेश

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
'इस तरह कम डर लगता है...' : रूसी सेना से देश की रक्षा के लिए यूक्रेन के नागरिकों ने उठाई बंदूकें
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com