विज्ञापन
Story ProgressBack
2 years ago
नई दिल्ली:

रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. हमले का आदेश रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिया है. इस आदेश के बाद रूस ने कई मोर्चे पर यूक्रेन के खिलाफ धावा बोल दिया. रूस के हमले में दर्जनों लोग मारे गए हैं और जान का खतरा महसूस करते हुए सैकड़ों लोग सुरक्षित जगह पर जाने की कोशिश कर रहे हैं. इस, बीच रूस ने दावा किया कि उसने यूक्रेन में 70 सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है. इसमें 11 एयर फील्ड भी शामिल हैं.

इससे पहले, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने यूक्रेन के एयरबेस और एयर डिफेंस अपने सटीक हथियारों से नष्ट कर दिए हैं. इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने कब्जा करने आए 50 रूसी को मार गिराया है.  

 यूक्रेन की राजधानी कीव में मौजूद भारतीय दूतावास की तरफ से एडवायज़री जारी कर कहा गया है कि  यूक्रेन में बहुत अनिश्चितता की स्थिति है. शांति बनाए रखे और अपने घरों, हॉस्टलों और रास्तों में जहां हैं, वहां सुरक्षित रहें. इस एडवायज़री में कहा गया है कि राजधानी कीव की तरफ यात्रा कर रहे भारतीय अस्थाई तौर पर अपने शहरों में सुरक्षित स्थानों पर लौट जाएं, ख़ास कर यूक्रेन की पश्चिमी सीमा से लगते सुरक्षित स्थानों की ओर जाने की सलाह दी गई है.

'मेरे बेटे को कीव से दिल्ली के लिए लेनी थी फ्लाइट, लेकिन...' : यूक्रेन में फंसे एक छात्र के पिता ने मदद की लगाई गुहार

वहीं यूक्रेन ने विश्‍व के दूसरे देशों से मदद और समर्थन की अपील की है. भारत में यूक्रेन के राजदूत ने  कहा, 'हम भारत से समर्थन देने का आग्रह करते हैं. मोदी जी दुनिया के सबसे शक्तिशाली और सम्‍मानित नेता हैं और आपके रूस के साथ विशेष सामरिक रिश्‍ते हैं.'  यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि मोदीजी यदि पुतिन से बात करते हैं तो हमें उम्‍मीद है कि वे  जवाब देंगे.  हम इस मामले में भारत की ओर से मजबूत आवाज की उम्‍मीद लगाए हुए हैं.' यूक्रेन के राजदूत ने कहा, 'हालात जल्‍द ही नियंत्रण के बाहर हो सकते हैं. ऐसे में यह केवल क्षेत्रीय संकट नहीं रह जाएगा और पूरे विश्‍व के लिए संकट का रूप ले सकता है. 

Here are the LIVE Updates on Ukraine Russia Crisis: 

Feb 25, 2022 06:40 (IST)
Link Copied
यूक्रेन संकट पर मोदी ने की पुतिन से बात, तत्काल हिंसा रोकने की अपील की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन पर रूस के हमले से पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर बृहस्पतिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और तत्काल हिंसा रोकने की अपील करते हुए सभी पक्षों से कूटनीतिक बातचीत और संवाद की राह पर लौटने के ठोस प्रयास करने का आह्वान किया. (भाषा) 
Feb 25, 2022 02:27 (IST)
Link Copied
पुतिन आक्रमणकारी हैं, उन्होंने यूक्रेन में युद्ध को चुना : बाइडन
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन पर ''आक्रमणकारी'' होने का आरोप लगाते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि रूस के राष्ट्रपति ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध को चुना. बाइडन ने रूस के खिलाफ नए आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की. बाइडन ने कहा, ''पुतिन एक आक्रमणकारी हैं. पुतिन ने युद्ध चुना.'' (भाषा) 
Feb 25, 2022 01:56 (IST)
Link Copied
यूक्रेन संकट पर भारत के साथ विचार-विमर्श करेगा अमेरिका: बाइडन
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बृहस्पतिवार को कहा कि रूस के सैन्य अभियान के बाद यूक्रेन संकट पर अमेरिका भारत के साथ विचार-विमर्श करेगा. बाइडन ने यूक्रेन संकट पर व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ''हम (यूक्रेन संकट पर) भारत के साथ विचार-विमर्श करेंगे.'' बाइडन से सवाल किया गया था कि क्या भारत रूसी हमले पर अमेरिका के साथ पूरी तरह खड़ा है. (भाषा) 
Feb 25, 2022 01:41 (IST)
Link Copied
यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों एवं अन्य लोगों की सरकार मदद करें- हेमंत सोरेन
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बृहस्पतिवार को केन्द्र सरकार से अपील की कि वह युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों एवं अन्य लोगों की मदद करें. मुख्यमंत्री ने टि्वटर पर कहा कि केंद्र सरकार देश से पढ़ाई अथवा काम करने यूक्रेन गए अन्य लोगों की मदद करें. इससे पूर्व राज्य के अनेक लोगों ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री से अपने बच्चों तथा सगे संबन्धियों को यूक्रेन से वापस लाने में मदद मांगी थी. (भाषा) 
Feb 25, 2022 01:40 (IST)
Link Copied
रूस पर प्रतिबंधों के तहत एयरोफ्लोट विमानन कंपनी को प्रतिबंधित करेगा ब्रिटेन
यूक्रेन पर हमले के मद्दनेजर रूस पर नए प्रतिबंधों की रूपरेखा तैयार करते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि वह देश में एयरोफ्लोट विमानन कंपनी को प्रतिबंधित करेंगे. रूस के खिलाफ हाउस ऑफ कॉमन्स में पेश किए गए आर्थिक प्रतिबंधों के ''सबसे बड़े और सबसे कड़े पैकेज'' में रूसी स्वामित्व वाले बैंक वीटीबी की पूर्ण संपत्ति फ्रीज करने और ब्रिटेन को रूसी बैंकों को देश की वित्तीय प्रणाली से बाहर करने की अनुमति देने की शक्तियां देना शामिल हैं. (भाषा) 
Feb 24, 2022 23:51 (IST)
Link Copied
यूक्रेन के हाथ से निकला चेर्नोबिल
राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि यूक्रेन ने एक भीषण युद्ध के बाद चेर्नोबिल परमाणु स्थल पर नियंत्रण खो दिया (एएफपी)
Feb 24, 2022 23:24 (IST)
Link Copied
यूक्रेन पर हमला करने के अलावा रूस की रक्षा के लिए 'कोई और रास्ता नहीं' : पुतिन
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के यूक्रेन पर हमला करने के बाद दुनियाभर में खलबली मच गई है. इस बीच, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने गुरुवार रात को रूस की सैन्य कार्रवाई पर कहा, रूस की रक्षा के लिए यूक्रेन पर हमला करने के अलावा 'कोई और रास्ता नहीं' था. पुतिन ने कहा कि उनके पास यूक्रेन के खिलाफ एक विशेष सैन्य अभियान का आदेश देने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है. (एएफपी)

Feb 24, 2022 23:22 (IST)
Link Copied
'तत्काल बंद करें हिंसा' : PM मोदी ने पुतिन से की बात
यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से आज फोन पर बात की. प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच हो रही हिंसा को तुरंत बंद करने की अपील की है. बातचीत के दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को यूक्रेन से जुड़े हालिया घटनाक्रमों के बारे में बताया. 

Feb 24, 2022 21:18 (IST)
Link Copied
यूक्रेन की राजधानी कीव में कर्फ्यू
रूस के बढ़ते खतरे को देखते हुए यूक्रेन की राजधानी कीव में कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है. कीव के मेयर ने यह ऐलान किया (एएफपी)
Feb 24, 2022 20:52 (IST)
Link Copied
भारतीय दूतावास ने फंसे हुए छात्रों के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति से मांगी मदद
यूक्रेन में भारत के दूतावास ने चिट्ठी लिखकर वहां के राष्ट्रपति से 15 हज़ार से ज्यादा फंसे हुए छात्रों के लिए मदद मांगी है. दूतावास ने यूक्रेन सरकार से भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है. साथ ही कहा कि जहां हैं वहां रहने दें और खाने पीने का ज़रूरी सामान मुहैया कराएं.
Feb 24, 2022 20:44 (IST)
Link Copied
यूक्रेन में फंसे भारतीयों को चार देशों के ज़रिए निकाला जाएगा
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन में फंसे भारतीयों को हंगरी, पोलैंड, स्लोवाक गणराज्य और रोमानिया चार देशों के ज़रिए निकाला जाएगा. विदेश मंत्रालय की टीमें जमीनी सरहद (land border) पर पहुंच रही हैं, जो लोग जहां से नज़दीक होंगे उन्हें वहां से निकाला जाएगा. (एनडीटीवी संवाददाता) 
Feb 24, 2022 20:38 (IST)
Link Copied
रूस ने यूक्रेन के 70 से ज्यादा सैन्य ठिकानों को नष्ट किया
रूस ने कहा कि उसकी सेना ने यूक्रेन में 11 एयर फील्डस समेत 70 से अधिक सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है. रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा, "रूसी सशस्त्र बलों द्वारा किए गए हमलों के कारण यूक्रेन के 74 सैन्य सुविधाएं नष्ट हो गईं." उन्होंने कहा कि ध्वस्त किए गए सैन्य ठिकानों में 11 हवाई क्षेत्र भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि यूक्रेन का एक सैन्य हेलीकॉप्टर और चार ड्रोन भी मार गिराए गए हैं.

Feb 24, 2022 20:37 (IST)
Link Copied
प्रियंका गांधी की सरकार से यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लाने की अपील
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सुरक्षा हम सबके लिए सर्वोपरि है. मेरा सरकार से निवेदन है कि भारतीय लोगों को वापस लाने के प्रयासों को गति दी जाए और उन्हें शीघ्र व सुरक्षित वापस लाया जाए.
Feb 24, 2022 18:55 (IST)
Link Copied
यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर फ्रांस ने दी कड़ी चेतावनी
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर कड़ी चेतावनी दी है. समाचार एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी है.
Feb 24, 2022 18:34 (IST)
Link Copied
यूक्रेन में नाटो की फौज भेजने का कोई प्लान नहीं- बोले NATO प्रमुख
यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर नाटो का बयान आया है. नाटो प्रमुख जेंस स्‍टोल्‍टेनबर्ग ने कहा है कि रूस के हमले के बाद नाटो का अपनी फौज यूक्रेन भेजने का कोई इरादा नहीं है. नाटो देशों के राजदूतों की आपात बैठक के बाद गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए स्‍टोल्‍टनबर्ग ने कहा, 'यूक्रेन में  NATO के सैनिक नहीं है और हमारी  NATO सेना वहां भेजने की कोई योजना भी नहीं है.' (एएफपी)

Feb 24, 2022 17:38 (IST)
Link Copied
रूसी फौजें कीव क्षेत्र के उत्तर इलाके में दाखिल
रूसी फौजें कीव क्षेत्र के उत्तर इलाके में घुस गई हैं. यूक्रेन बॉर्डर गार्ड्स ने गुरुवार शाम यह जानकारी दी. (एएफपी)
Feb 24, 2022 17:30 (IST)
Link Copied
'भारत चाहता है बातचीत से निकले रास्ता, युद्ध के हालात ना बने' : यूक्रेन संकट पर राजनाथ सिंह
भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यूक्रेन संकट पर कहा, "यूक्रेन के हालात विषम हैं. भारत  चाहता है कि बातचीत से रास्ता निकले. युद्ध के हालात ना बने. सरकार वहां फंसे भारतीयों को निकालने की कोशिश कर रही है. हालात खराब होने की वजह से विमान लैंड नहीं कर सका."

Feb 24, 2022 17:26 (IST)
Link Copied
इजरायल ने यू्क्रेन पर रूस के हमले की निंदा
इज़रायल ने गुरुवार को यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा करते हुए कहा "यह अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का उल्लंघन" है. इजरायल ने रूस और यूक्रेन दोनों के साथ घनिष्ठ संबंधों को रेखांकित किया. विदेश मंत्री यायर लैपिड ने कहा, "यूक्रेन पर रूसी हमला अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का गंभीर उल्लंघन है." उन्होंने कहा कि इज़राइल हमले की "निंदा" करता है.
Feb 24, 2022 17:22 (IST)
Link Copied
ब्रिटेन ने रूसी राजदूत को किया तलब , कहा- 'कड़े प्रतिबंध' लगाए जा रहे हैं
ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रूस ने गुरुवार को रूस के राजदूत आंद्रेई केलिन को यूक्रेन पर रूस के अवैध हमले के बारे में बताने के लिए तलब किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, "हम यूक्रेन के समर्थन में रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाएंगे."

Feb 24, 2022 16:52 (IST)
Link Copied
यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए दूतावास ने जारी की नई एडवाइजरी
यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने यहां फंसे भारतीय लोगों और छात्रों के लिए तीसरी एडवाइजरी जारी की है. दूतावास ने कहा कि जैसा की आप जानते हैं कि यूक्रेन मार्शल लॉ के अधीन है, जिसने आवाजाही को कठिन बना दिया है. जो स्टूडेंट्स कीव में बिना आसरे के फंसे हुए हैं, मिशन उनके टच में है. दूतावास ने फंसे लोगों के लिए गूगल मैप्स में बॉम्ब शेलटर की सूची है.
Feb 24, 2022 16:33 (IST)
Link Copied
Ukraine-Russia Crisis : यूक्रेन संकट पर PM मोदी आज करेंगे बैठक
रूस ने यूक्रेन पर सैन्य हमला कर दिया. इससे पूरी दुनिया की चिंताएं बढ़ गई हैं. इस बीच, आज शाम को प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन संकट पर बैठक करेंगे. रूस-यूक्रेन संकट के आर्थिक प्रभाव और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के प्रभाव को कम करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी गुरुवार शाम वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. एक सरकारी सूत्र ने न्यूज एजेंसी रायटर को यह जानकारी दी.
Feb 24, 2022 15:17 (IST)
Link Copied
Ukraine Crisis : भारत में यूक्रेन के राजदूत ने मांगी मदद

भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखो ने यूक्रेन संकट के बीच भारत और दूसरे देशों की मदद मांगी. उन्होंने कहा कि 'हम भारत से समर्थन देने का आग्रह करते हैं. मोदी जी दुनिया के सबसे शक्तिशाली और सम्‍मानित नेता हैं और आपके रूस के साथ विशेष सामरिक रिश्‍ते हैं.' उन्होंने कहा कि मोदीजी यदि पुतिन से बात करते हैं तो हमें उम्‍मीद है कि वे  जवाब देंगे. हम इस मामले में भारत की ओर से मजबूत आवाज की उम्‍मीद लगाए हुए हैं.' 

यूक्रेन के राजदूत ने कहा, 'हालात जल्‍द ही नियंत्रण के बाहर हो सकते हैं. ऐसे में यह केवल क्षेत्रीय संकट नहीं रह जाएगा और पूरे विश्‍व के लिए संकट का रूप ले सकता है. ऐसे समय बयान की जरूरत नहीं है, इसके कोइ मायने नहीं हैं, हमें पूरे विश्‍व के समर्थन की जरूरत है. यह न केवल हमारे बल्कि आपको अपने लोगों की सुरक्षा  के लिए जरूरी है. हम भारत का दखल (मामले में) चाहते हैं. रूस के साथ अपने रिश्‍तों के मद्देनजर भारत को इस मामले में और सक्रिय रूप से संलग्‍न होना चाहिए.' 


Feb 24, 2022 15:13 (IST)
Link Copied
Ukraine-Russia Crisis : यूक्रेन के कई शहरों में रूसी सेना के हमले की खबरें आ रही हैं.  रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों में मिसाइलें दागीं हैं. स्थानीय मीडिया ने यूक्रेन की राजधानी कीव में विस्फोटों की सूचना दी है. राजधानी के मुख्य हवाईअड्डे के पास भी गोलियों की आवाज सुनी गई है. इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने कब्जा करने आए 50 रूसी को मार गिराया है.

वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक हमले में 3 लोगों की जान जाने की खबर है.
Feb 24, 2022 14:41 (IST)
Link Copied
Ukraine Crisis : भारत का कंट्रोल रूम कर रहा निगरानी
केंद्र के विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने यूक्रेन संकट पर काम कर रहे कंट्रोल रूम के अंदर की तस्वीरें शेयर कीं. भारत अपने नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए लगातार कोशिशें कर रहा है.

Feb 24, 2022 14:37 (IST)
Link Copied
Ukraine-Russia War : भारत का स्टैंड

यूक्रेन-रूस संकट के बीच केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने गुरुवार को कहा कि भारत का रुख निष्पक्ष है और देश संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद करता है. सिंह ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, "हमारा रुख निष्पक्ष है और हम शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद करते हैं."
Feb 24, 2022 14:16 (IST)
Link Copied
भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए अपडेटेड एडवाइज़री जारी की

भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए अपडेटेड एडवाइज़री जारी की है, जिसमें बताया गया है कि चूंकि एयरस्पेस बंद हो गए हैं, ऐसे में उन्हें सुरक्षित निकालने के दूसरे विकल्प तलाशे जा रहे हैं. एंबेसी ने सुझाव दिया है कि भारतीय अपना पासपोर्ट और दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट्स हमेशा अपने पास रखें.
Feb 24, 2022 14:15 (IST)
Link Copied
छात्रों के परिवारों के कुछ सदस्य नई दिल्ली में यूक्रेन के दूतावास में पहुंचे
Feb 24, 2022 13:21 (IST)
Link Copied
Russia Attacks Ukraine : रूसी हमले में पहली मौत की खबर

न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार, यूक्रेन पर रूसी हमले में एक मौत हुई है. बॉर्डर गार्ड्स ने इस बात को रिपोर्ट किया है. इसके पहले बॉर्डर गार्ड्स ने बताया था कि ग्राउंड पर रूसी सेना यूक्रेन के अंदर घुस चुकी है.
Feb 24, 2022 13:07 (IST)
Link Copied
Ukraine-Russia Conflict : भारत रख रहा नजर

भारत सरकार के सूत्रों के मुताबिक, भारत तेज़ी से बदलते हालात पर बारीक नज़र रखे हुए है. सरकार का फोकस भारतीयों, विशेषकर विद्यार्थियों, की सुरक्षा पर है. विदेश मंत्रालय के कंट्रोल रूम का विस्तार किया जा रहा है, और उसे 24x7 के आधार पर ऑपरेशनल कर दिया गया है, यानी कंट्रोल रूम 24 घंटे काम कर रहा है.
Feb 24, 2022 12:57 (IST)
Link Copied
Russia-Ukraine War : रूसी सेना यूक्रेन में घुसी

न्यूज एजेंसी AFP ने जानकारी दी है कि ग्राउंड पर रूसी सेना यूक्रेन के अंदर घुस गई है.
Feb 24, 2022 12:37 (IST)
Link Copied
भारत ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए जारी की एडवाइजरी

भारत ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है. कीव स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि 'कीव जा रहे लोगों को सलाह है कि वो अस्थायी रूप से अपने-अपने शहर लौट जाएं. खासकर देश की पश्चिमी सीमाओं से लगे ज्यादा सुरक्षित इलाकों में चले जाएं.'
Feb 24, 2022 12:27 (IST)
Link Copied
Ukraine-Russia War : कीव स्थित यूएस के दूतावास ने जारी कीं गाइडलाइंस

यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित अमेरिकी दूतावास ने एक आधिकारिक ट्वीट में कहा है कि कई यूक्रेनी शहरों में रूसी हमले हुए हैं. इस दौरान लोगों को कई तरह की सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है.





Feb 24, 2022 12:08 (IST)
Link Copied
भारत सरकार का फोकस भारतीयों, विशेषकर विद्यार्थियों, की सुरक्षा पर : सूत्र

भारत सरकार के सूत्रों के मुताबिक, भारत तेज़ी से बदलते हालात पर बारीक नज़र रखे हुए है. सरकार का फोकस भारतीयों, विशेषकर विद्यार्थियों, की सुरक्षा पर है. विदेश मंत्रालय के कंट्रोल रूम का विस्तार किया जा रहा है, और उसे 24x7 के आधार पर ऑपरेशनल कर दिया गया है, यानी कंट्रोल रूम 24 घंटे काम कर रहा है.
Feb 24, 2022 11:57 (IST)
Link Copied
यूक्रेन का दावा, पांच रूसी विमान-हेलीकॉप्टर मार गिराए : AFP

इस बीच, समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस की सेना के पांच विमानों और हेलीकॉप्टरों को मार गिराया है.
Feb 24, 2022 11:30 (IST)
Link Copied
यूक्रेन पर रूसी हमले में शामिल हुआ बेलारूस

बेलारूस सोवियत संघ विघटन के बाद से ही रूस का करीबी सहयोगी रहा है. रूस और बेलारूस इस वक्त भी बेलारूस से सटी यूक्रेन की सीमा पर संयुक्त सैन्य अभ्यास में जुटे थे.
Feb 24, 2022 10:45 (IST)
Link Copied
यूक्रेन के भयावह घटनाक्रम से स्तब्ध हूं : बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर कहा, "यूक्रेन में हो रहे भयावह घटनाक्रम से स्तब्ध हूं, और मैंने (यू्क्रेन के) राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की से आगे के कदमों पर चर्चा की है..."

Feb 24, 2022 10:30 (IST)
Link Copied
यूक्रेन से दिल्ली लौट रही है एयर इंडिया की फ्लाइट AI1947

यूक्रेन की राजधानी कीव में जारी NOTAM (नोटिस टु एयर मिशन) की वजह से एयर इंडिया की फ्लाइट AI1947 वापस दिल्ली लौट रही है.
Feb 24, 2022 10:03 (IST)
Link Copied
रूस और यूक्रेन के बीच शत्रुता पर अंकुश बेहद ज़रूरी : भारत

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के आदेश के बाद रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. इस बीच, भारत ने कहा है कि यदि रूस और यूक्रेन के बीच शत्रुता पर अंकुश नहीं लगाया गया, तो यह एक बड़े संकट में बदल जाएगा. इस वजह से क्षेत्र में गंभीर अस्थिरता कायम हो सकती है.
Feb 24, 2022 09:46 (IST)
Link Copied
अलगाववादियों के कब्ज़े वाले डोनेत्स्क में कम से कम पांच धमाके सुने गए : गवाह

समाचार एजेंसी रॉयटर ने एक गवाह के हवाले से ख़बर दी है कि अलगाववादियों के कब्ज़े वाले पूर्वी यूक्रेन के शहर डोनेत्स्क में गुरुवार तड़के कम से कम पांच धमाके सुने गए.
Feb 24, 2022 09:38 (IST)
Link Copied
Ukraine Latest Updates : 

रूस के हमले पर यूक्रेन के विदेश मंत्री का बयान- 'पुतिन ने अभी यूक्रेन पर एक बड़ी चढ़ाई शुरू कर दी है. यूक्रेन के शातिपूर्ण शहर हमलों का सामना कर रहे हैं. यूक्रेन खुद की रक्षा करेगा और जीतेगा भी. दुनिया पुतिन को रोक सकती है और उसे रोकना चाहिए. एक्शन लेने का यही वक्त है.'