विज्ञापन

क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?

रूस में पुतिन (Vladimir Putin) के विरोधियों को कौन खत्म कर रहा है, ये बड़ा सवाल है. व्लादिमीर कारा-मुर्जा ने एक ऐसा दावा किया है, जो चौंका देने वाला है. हर कोई जानना चाहता है कि उनके दावों में कितनी सच्चाई है.

क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
पुतिन पर विरोधी नेता का गंभीर आरोप
दिल्ली:

क्या पुतिन ने रूस में  'विष पुरुष' टीम बना रखी है, ये सवाल इसलिए उठ रहा है, क्यों कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin ) पर इन दिनों गंभीर आरोप लग रहे हैं. जेल में बंद पुतिन के एक विरोधी ने ये दावा किया है कि रूस का एक दस्ता पुतिन के विरोधियों को खत्म करने में जुटा है. उनका दावा है कि रूस का हिट स्क्वाड पुतिन के आलोचकों को 'शारीरिक रूप से खत्म' कर रहा है. इस तरह का दावा करने वाले व्लादिमीर कारा-मुर्जा (Vladimir Kara-Murza) खुद पुतिन के विरोधी हैं. मुर्जा ने पुतिन के धुर-विरोधी एलेक्सी नवेलनी की जेल में अचानक हुई मौत के बाद रूस के लोगों से हार न मानने की अपील की. 

ये भी पढ़ें-पश्चिम एशिया में युद्ध तय? इजरायल को कैसे घेर रहा ईरान? रूस ने भेजे हथियार तो फ्रांस-US हुए एक्टिव

व्लादिमीर कारा-मुर्जा ने सोशल मीडिया पर एक फुटेज शेयर कर कहा,  "हम और भी ज्यादा ताकत के साथ काम करते रहेंगे और वह हासिल करेंहे जिसके लिए हमारे साथी जिए और अपनी जान भी दे दी." मुर्जा को भी पहले कथित तौर पर जहर देने की कोशिश की गई थी, जिसके बाद उनकी किडनी फेल हो गई और उनकी हालत लगभग मरने जैसी हो गई थी. उनको अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. इस दौरान वह कोमा में थे. उनकी पत्नी का दावा है, कि डॉक्टर्स ने उनको जहर दिए जाने की पुष्टि की थी. 

कौन हैं व्लादिमीर कारा-मुर्जा?

व्लादिमीर कारा-मुर्जा एक ब्रिटिश-रूसी नागरिक है. वह राजद्रोह के आरोप में 25 साल की सजा काट रहे हैं. उनका दावा है कि उनको दो बार जहर देने की कोशिश की गई.  42 साल के मुर्जा को यूक्रेन में रूस के युद्ध की आलोचना करने का दोषी पाया गया था. फ्रीडम ऑफ स्पीच के खिलाफ कार्रवाई के तहत उनको जेल की लंबी सजा सुनाई गई थी. वह इन दिनों साइबेरिया में जेल में बंद हैं. गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उनको कोर्ट में पेश किया गया. 

Latest and Breaking News on NDTV

रूस में विरोधियों को कौन कर रहा खत्म?

पुतिन के विरोधी व्लादिमीर कारा-मुर्जा का दावा है, " फेडरल सिक्योरिटी सर्विसेज के भीतर एक मौत का दस्ता है, जो स्टेट सर्विसेज में पेशेवर हत्यारों का एक गुट है, जिसका काम पुतिन सरकार के राजनीतिक विरोधियों को शारीरिक रूप से खत्म करना है." मुर्जा का ये भी कहना है कि खोजी पत्रकारों के पास इस बात का सबूत है कि उनको जहर देने में एफएसबी अधिकारी शामिल थे.  2020 में नवेलनी पर हमला किया गया था, और 2015 में मारे जाने से पहले विपक्षी राजनेता बोरिस नेमत्सोव की निगरानी भी की थी. 

Latest and Breaking News on NDTV

पुतिन पर नवेलनी की हत्या का आरोप

जेल में बंद एक अन्य विपक्षी नेता इल्या यशिन का भी आरोप है कि नवेलनी की मौत के लिए व्लादिमीर पुतिन ही जिम्मेदार थे. सोशल मीडिया पर शेयर एक पोस्ट में उन्होंने कहा,  "मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह पुतिन थे. वह एक युद्ध अपराधी हैं. एलेक्सी नवेलनी रूस में पुतिन के मुख्य विरोधी थे और क्रेमलिन उनसे नफरत करते थे.  पुतिन के पास उनको मारने का मकसद और अवसर दोनों थे. मुझे यकीन है कि उन्होंने ही हत्या का आदेश दिया था."

Latest and Breaking News on NDTV

इल्या यशिन का कहना है कि उनको खुद के भीतर एक डार्क खालीपन" महसूस होता है, अपनी जान को खतरा होने के बाद भी उन्होंने आवाज उठाने की कसम खाई है."  

क्रेमलिन का किसी भी साजिश से इनकार

विपक्षी भले ही विरोधी नेताओं की मौत का आरोप क्रेमलिन पर लगा रहे हों, लेकिन क्रेमलिन पहले ही नवेलनी समेत अन्य विपक्षी नेताओं की बीमारियों और मौतों में उसकी किसी भी संलिप्तता से इनकार कर चुका है. रूसी अधिकारियों का कहना है कि नवेलनी की मौत अज्ञात कारणों से हुई. वहीं नवेलनी के परिवार ने सरकार पर सबूत छिपाने की कोशिश का आरोप लगाया है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com