पाकिस्तान में डेंगू का कहर, रावलपिंडी बना बीमारी का प्रमुख हॉटस्पॉट

इस स्थिति को काबू करने के लिए जिले से डेंगू वायरस के खात्मे के लिए 1,000 से अधिक टीमों का गठन किया गया है. आंकड़ों के मुताबिक जिले भर में डेंगू के संदिग्ध मरीजों की संख्या 91 पहुंच गई है, जिनमें से 29 मरीजों में डेंगू वायरस पाया गया है. इसके अलावा, मामले बढ़ने की स्थिति में अस्पताल भी सुविधाओं में तेजी ला रहे हैं.

पाकिस्तान में डेंगू का कहर, रावलपिंडी बना बीमारी का प्रमुख हॉटस्पॉट

डेंगू रोधी एसओपी का पालन नहीं करने के लिए लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं.

पंजाब:

पाकिस्तान के रावलपिंडी में डेंगू के बढ़ते मामले देख आपातकाल घोषित कर दिया है. स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के लिए रावलपिंडी जिले को 'सबसे संवेदनशील' करार दिया है क्योंकि यहां डेंगू के मामलों की संख्या लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार पंजाब स्वास्थ्य विभाग ने लाहौर जिले को भी सबसे संवेदनशील घोषित किया है.

इस स्थिति को नियंत्रण काबू करने के लिए जिले से डेंगू वायरस को खात्मे के लिए 1,000 से अधिक टीमों का गठन किया गया है. आंकड़ों के मुताबिक जिले भर में डेंगू के संदिग्ध मरीजों की संख्या 91 पहुंच गई है, जिनमें से 29 मरीजों में डेंगू वायरस पाया गया है. इसके अलावा, मामले बढ़ने की स्थिति में अस्पताल भी सुविधाओं में तेजी ला रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग को सभी संबद्ध अस्पतालों में आपातकालीन आधार पर डेंगू बुखार के इलाज की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि मीडिया आउटलेट के अनुसार डेंगू बुखार के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अधिकारी ने डेंगू के बढ़ते मामलों के बारे में और जानकारी देते हुए कहा कि कहुता और चक जलालदीन ऐसे इलाके हैं जहां से सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. इसके अलावा शहर के भीतरी इलाकों और छावनी क्षेत्रों के रिहायशी इलाकों में लगातार बड़ी संख्या में डेंगू के लार्वा पाए जा रहे थे.

अधिकारी ने कहा कि आंकड़ों के अनुसार, डेंगू रोधी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन नहीं करने के लिए 724 से अधिक लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं, उन्होंने कहा कि अगस्त के पहले सप्ताह में, 98,120 घरों की जांच की गई, जिनमें से 1,357 घरों में डेंगू के लार्वा पाए गए. अधिकारी ने बताया कि खुलासा हुआ है कि पोटोहर टाउन में सबसे ज्यादा लार्वा पाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: 'जब पहली बार मिले थे तभी कुछ-कुछ हुआ था'- ब्रिटेन के PM पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने अक्षता मूर्ति से शादी पर कहा

उन्होंने कहा कि वाणिज्यिक क्षेत्रों, निर्माणाधीन भवनों और निर्जन क्षेत्रों के कुल 16,2913 स्थानों की जांच पूरी कर ली गई है, उन्होंने कहा कि लगभग 60 प्रतिशत स्थानों पर डेंगू के लार्वा पाए गए. इसलिए डेंगू रोधी अभियान के दौरान 297 भवनों को सील किया गया, जबकि अब तक लापरवाही के लिए 23 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया जा चुका है. जिले भर में लगभग 9,474 स्थानों को डेंगू के लिए हॉटस्पॉट घोषित किया गया है और 3,450 हॉटस्पॉट रावलपिंडी नगर निगम क्षेत्र में हैं.  ऐसे में जिला प्रशासन ने विशेषज्ञों से सलाह मशविरा कर जिले में डेंगू का आपातकाल लगाने का फैसला किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: सिटी एक्‍सप्रेस: नोएडा की ओमेक्‍स सोसाइटी में श्रीकांत त्‍यागी के गुंडों का हंगामा, 6 लोग हिरासत में | पढ़ें

अन्य खबरें