विज्ञापन
This Article is From Oct 03, 2015

नेपाल : राष्ट्रपति ने एक हफ्ते में सर्वसम्मत सरकार बनाने का किया आह्वान

नेपाल : राष्ट्रपति ने एक हफ्ते में सर्वसम्मत सरकार बनाने का किया आह्वान
फाइल फोटो
काठमांडू: नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव ने शुक्रवार को देश के सभी राजनीतिक दलों से एक हफ्ते के भीतर सर्वसम्मत सरकार के गठन का आह्वान किया। राष्ट्रपति यादव ने प्रधानमंत्री सुशील कोइराला के अनुरोध पर यह आह्वान किया। कोइराला ने शुक्रवार शाम शीतल निवास (राष्ट्रपति भवन) पहुंचकर राष्ट्रपति से मुलाकात की और निर्वाचन प्रक्रिया शुरू कराने की अपील की।

नेपाल में 20 सितंबर को लागू संविधान के तहत राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व संसद अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। संविधान के अंगीकार होने के बाद संसद का पहला सत्र शुक्रवार को शुरू हुआ।

इससे पहल, दिन में मंत्री लाल बाबू पंडित ने आईएएनएस से कहा कि कैबिनेट की बैठक में कोइराला ने कैबिनेट के अपने सहयोगियों से कहा कि वह राष्ट्रपति से मिलेंगे और नेपाल के नए संविधान के आधार पर एक नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहेंगे।

अधिकांश राजनीतिक पार्टियों के बीच आम सहमति बनने के बाद नए प्रधानमंत्री की पुष्टि होने की संभावना है या फिर प्रधानमंत्री के निर्वाचन के लिए राष्ट्रपति बहुमत का आह्वान करेंगे। नए संविधान के मुताबिक, सदन का सत्र शुरू होने के सात दिनों के अंदर प्रधानमंत्री का निर्वाचन करना है।

अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का निर्वाचन 20 दिनों के अंदर और राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति का निर्वाचन एक महीने के अंदर किया जाना है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com