पीएम नरेंद्र मोदी Quad शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, बाइडेन करेंगे मेजबानी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में पहली बार क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे

पीएम नरेंद्र मोदी Quad शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, बाइडेन करेंगे मेजबानी

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Quad सम्मेलन में शिरकत करने के लिए अमेरिका जाएंगे. यह सम्मेलन 24 सितंबर को होगा. सम्मेलन में पीएम मोदी के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम योशिहिदे सुगा भी शामिल होंगे. इस सम्मेलन में कोविड-19, इंडो पैसिफिक साइबर स्पेस और Emerging Tech पर चर्चा होगी. बाइडेन के अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी की उनसे पहली बार आमने-सामने मुलाकात होगी. पीएम मोदी का कोविड काल में यह दूसरा विदेश दौरा है. इससे पहले वे बांग्लादेश गए थे. उनका 25 सितंबर को यूएनजीए में भाषण भी हो सकता है.


क्वाड लीडर्स समिट (Quad Leaders Summit) पर अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रेस सचिव जेन साकी ने एक वक्तव्य में कहा है कि राष्ट्रपति जोसेफ आर बाइडेन 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में पहली बार क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. राष्ट्रपति बाइडेन व्हाइट हाउस में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वक्तव्य में कहा गया है कि क्वाड लीडर्स हमारे संबंधों को गहरा करने और COVID-19 का मुकाबला करने, जलवायु संकट को संबोधित करने, उभरती प्रौद्योगिकियों और साइबर स्पेस पर साझेदारी करने और एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा देने जैसे क्षेत्रों पर व्यावहारिक सहयोग को आगे बढ़ाने पर केंद्रित होंगे.