विज्ञापन

रूस-यूक्रेन जंग का जिक्र, शांति की अपील... जब पुतिन से मिले पीएम मोदी, 10 पॉइंट्स में जानें और क्या-क्या हुआ

पीएम मोदी ने पुतिन से मुलाकात (PM Modi Putin Meeting) के दौरान बहुत ही बेबाक अंदाज में रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र करते हुए शांति की अपील की. उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि किसी भी समस्या का समाधान शांति से होना चाहिए.

कजान में पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात.

पीएम मोदी ने पुतिन से मुलाकात (PM Modi Putin Meeting) के दौरान बहुत ही बेबाक अंदाज में रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र करते हुए शांति की अपील की. उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि किसी भी समस्या का समाधान शांति से होना चाहिए.

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (PM Modi In BRICS Summit) में हिस्सा लेने मंगलवार को रूस के कजान शहर पहुंचे. ब्रिक्स समिट का आयोजन 23 और 24 अक्टूबर को होगा. दौरे के पहले दिन उनकी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मुलाकात (PM Modi Putin Meeting)  हुई. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान पीएम मोदी और पुतिन के बीच गहरी दोस्ती की झलक देखने को मिली. उनके बीच गर्मजोशी देखी गई. पीएम मोदी, पुतिन के न्योते पर 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने कजान पहुंचे हैं.
  2. PM मोदी और पुतिन ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और फिर गले लगे. इसके बाद दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत हुई. मीडिया ब्रीफिंग के दौरान पीए मोदी ने रूस-यूक्रेन जंग का जिक्र करते हुए पुतिन के सामने एक बार फिर से शांति की बात दोहराई.  
  3. पीएम मोदी ने कहा, "मैं रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग को लेकर राष्ट्रपति पुतिन के साथ लगातार संपर्क में हूं.भारत का मानना है कि संघर्ष का समाधान शांतिपूर्ण होना चाहिए. मानव जाति को ध्यान में रखकर हम शांति और स्थिरता का समर्थन करते हैं. हमारी कोशिश मानवता को प्रमुखता पर रखना है. भारत आने वाले समय में इसके लिए हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार है." 
  4. पूरी दुनिया की नजरें इस बात पर टिकी हुई हैं कि विश्व में पनप रहे तनाव को कम करने में भारत की क्या भूमिका होगी.इन दिनों हमास और हिजबुल्लाह के साथ इजरायल की जंग और रूस-यूक्रेन युद्ध से काफी तनाव है.ये तनाव और भी बढ़ सकता है. पीएम मोदी ने कजान में शांति का समर्थन किया है.
  5. द्विपक्षीय बैठक में रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा , "हमारे रिश्ते इतने मजबूत हैं कि पीएम मोदी बिना किसी अनुवाद के मेरी बात समझ जाएंगे. उनकी इस बात पर गवर्नर पैलेस के कमरे में हंसी की लहर दौड़ गई. पीएम मोदी भी पुतिन की इस बात पर अपनी हंसी नहीं रोक नहीं पाए. 
  6. रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जुलाई में प्रधानमंत्री मोदी की मास्को यात्रा के दौरान हुई 'सार्थक वार्ता' को याद किया. राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, "कजान में हमें कई अहम फैसले लेने होंगे, जिनका मकसद एसोसिएशन की गतिविधियों को और बेहतर बनाना और इसके ढांचे के भीतर बहुआयामी सहयोग को मजबूत करना है. उन्होंने कहा कि हम इस क्षेत्र में अपने सहयोग को बहुत महत्व देते हैं, मेरा मतलब है कि हमारे राज्य, एसोसिएशन के निर्माण के मूल में थे.
  7. रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, "हम कजान में भारत के महावाणिज्य दूतावास खोलने के आपके फैसले का स्वागत करते हैं. रूस में भारत की राजनयिक मौजूदगी का विस्तार द्विपक्षीय संबंधों के और विकास में योगदान देगा. पुतिन ने कहा कि इंटरगवर्नमेंटल कमीशन की अगली बैठक 12 दिसंबर को नई दिल्ली में होगी. हमारे ज्वॉइंट प्रोजेक्ट पर काम तेजी से चल रहा है.
  8. पुतिन ने कहा कि  पीएम मोदी के कजान में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने के फैसले का हम स्वागत करते हैं. भारत की नीतियों से दोनों देशों की साझेदारी और रिश्तों को फैयदा होगा. हम रूस में आपको और आपके प्रतिनिधिमंडल को देखकर बहुत खुश हैं."
  9. पीएम मोदी ने जुलाई में भी मॉस्को का दौरा किया था. उनकी रूस यात्रा के दौरान पुतिन ने भारतीय पीएम को रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल द फर्स्ट-कॉल से सम्मानित किया था. अब पीएम मोदी कजान के दौरे पर हैं. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंधों की सराहना की. 
  10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जब रूसी शहर कजान पहुंचे तो एयरपोर्ट पर उनका शानदार स्वागत हुआ. पीएम मोदी के होटल कॉर्स्टन पहुंचने पर रूसी समुदाय के कलाकारों ने उनके स्वागत में नृत्य की प्रस्तुति दी. इसी बीच रूस से एक खास वीडियो सामने आया है, जहां पीएम मोदी का रूसी समुदाय के लोगों ने कृष्ण भजन से ग्रैंड वेलकम किया गया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
BRICS में कैसे बढ़ता गया भारत का दबदबा? समिट के एजेंडे में क्या-क्या? ब्रिक्स करेंसी आई तो किन क्षेत्रों पर असर?
रूस-यूक्रेन जंग का जिक्र, शांति की अपील... जब पुतिन से मिले पीएम मोदी, 10 पॉइंट्स में जानें और क्या-क्या हुआ
खालिस्तानी रिपुदन मलिक को कनाडा के ही बदमाशों ने मारा, दोनों ने कबूला गुनाह, अब क्या जवाब देंगे ट्रूडो?
Next Article
खालिस्तानी रिपुदन मलिक को कनाडा के ही बदमाशों ने मारा, दोनों ने कबूला गुनाह, अब क्या जवाब देंगे ट्रूडो?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com