विज्ञापन
This Article is From Sep 29, 2013

'संघर्षविराम उल्लंघन और पाक भूमि से आतंकवाद रोकिए'

'संघर्षविराम उल्लंघन और पाक भूमि से आतंकवाद रोकिए'
न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ से साफ शब्दों कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच विभिन्न मुद्दों पर बातचीत फिर से शुरू करने की पूर्व शर्त नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाएं रोकनी होंगी।

दोनों प्रधानमंत्री के बीच करीब एक घंटे तक चली बैठक की कोई बड़ी उपलब्धि नहीं थी। हालांकि, यह घोषणा की गई कि दोनों देशों के सैन्य अभियान महानिदेशकों को संघषर्विराम को बनाए रखने की स्पष्ट योजना तैयार करने तथा उसकी बहाली सुनिश्चित करने को कहा गया है। इसके लिए कोई समय सीमा नहीं तय की गई लेकिन भारतीय पक्ष ने कहा कि वे इस समस्या को जल्दी से जल्दी हल करना चाहेंगे।

हाल ही में प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए शरीफ के साथ सिंह की पहली बैठक में बातचीत मूलत: नियंत्रण रेखा के आस पास स्थिरता बनाने और पाकिस्तानी भूभाग से भारत के खिलाफ छेड़े जा रहे आतंकवाद को रोकने पर केन्द्रित रही।

शरीफ बैठक के लिए मैनहट्टन के मध्य में बने होटल न्यूयार्क प्लेस आए जहां मनमोहन सिंह ठहरे हुए हैं।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने एकदूसरे को राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया और दोनों ने उसे स्वीकार भी कर लिया लेकिन इनकी तारीख के बारे में कोई संकेत नहीं दिया गया है।

द्विपक्षीय संबंधों की मौजूदा स्थिति और उनका कार्यकाल खत्म होने की बात को देखते हुए इस बात की संभावना क्षीण है कि सिंह की पाकिस्तान यात्रा की मंशा पूरी हो पायेगी, जहां वह 81 साल पहले जन्मे थे।

रिकार्ड के लिए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने मीडिया को बताया कि बैठक ‘‘सौहार्दपूर्ण, उपयोगी और रचनात्मक रही।’’ मीडिया बीफ्रिंग में भारत के साथ साथ पाकिस्तानी पत्रकार भी मौजूद थे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com