पेरिस या सिंगापुर नहीं, ये है दुनिया का सबसे महंगा शहर

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) की ओर से जारी आधिकारिक रैंकिंग में पांच पायदान की छलांग लगा कर तेल अवीव ने पहली बार पहला स्थान हासिल किया है.

पेरिस या सिंगापुर नहीं, ये है दुनिया का सबसे महंगा शहर

दरअसल इजराइल का शहर तेल अवीव विश्व का सबसे महंगा शहर है.

लंदन:

अगर आप सोचते हैं कि पेरिस या सिंगापुर  रहने के लिए सबसे महंगी जगहें हैं, तो आप गलत हैं. दरअसल इजराइल का शहर तेल अवीव  विश्व का सबसे महंगा शहर है. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू)  की ओर से जारी आधिकारिक रैंकिंग में पांच पायदान की छलांग लगा कर इस शहर ने पहली बार पहला स्थान हासिल किया है. बढ़ती महंगाई ने वैश्विक स्तर पर रहने की लागत को बढ़ा दिया है, जिसके चलते तेल अवीव जीवन यापन करने के लिए विश्व का सबसे महंगा शहर बन गया है. वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स 173 शहरों में वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों को अमेरिकी डॉलर में तुलना करके संकलित किया गया है.

US : 15 साल के छात्र ने स्कूल में की अंधाधुंध फायरिंग, तीन की मौत, आठ जख्मी

पेरिस और सिंगापुर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे. इस सूची में ज्यूरिख तीसरे स्थान पर और हांगकांग पांचवे स्थान पर रहा. वहीं न्यूयॉर्क छठे स्थान पर जबकि जिनेवा सातवें स्थान पर रहा. आठवें स्थान पर कोपेनहैगेन, नौंवे पर लॉस एंजेलिस और दसवें पर जापान का ओसाका शहर रहा.

पिछले साल पेरिस, ज्यूरिख और हांगकांग संयुक्त रूप से इस सूची में पहले स्थान पर थे. इस साल का डेटा अगस्त और सितंबर में एकत्र किया गया था क्योंकि माल और वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि हुई थी और यह दर्शाता है कि स्थानीय मुद्रा के संदर्भ में औसत कीमतों में 3.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई - पिछले पांच वर्षों में दर्ज की गई यह सबसे तेज मुद्रास्फीति दर है.

'खुद की आंखों पर यकीन नहीं हो रहा था' ओमिक्रॉन वेरिएंट का पता लगाने वाली ​वैज्ञानिक ने डरावने पल का किया खुलासा

ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच सरकार ने दी राज्यों को हिदायत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)