पाकिस्तान सीनेट चुनाव में नवाज शरीफ की पार्टी की शानदार जीत, जानें- इमरान की पार्टी का हाल

सीनेट के लिए 18 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए जा चुके हैं. इनमें 11 बलूचिस्तान से और सात पंजाब से हैं.

पाकिस्तान सीनेट चुनाव में नवाज शरीफ की पार्टी की शानदार जीत, जानें- इमरान की पार्टी का हाल

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान में सत्तारूढ़ गठबंधन ने सीनेट चुनाव में शानदार जीत हासिल की. द्विसदनीय संसद के ऊपरी सदन की 48 रिक्त सीट के लिए हुए चुनाव के बाद अबतक 19 सीट के नतीजे घोषित किए गए हैं जिनमें से 18 पर सत्तारूढ़ गठबंधन ने जीत दर्ज की है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेतृत्व वाले गठबंधन को 19 में से 18 सीट पर जीत मिली है जबकि उसके समर्थन से एक निर्दलीय उम्मीदवार निर्वाचित हुआ है. इस गठबंधन में पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) और अन्य दल शामिल हैं.

सिंध की 12 सीट, पंजाब की पांच सीट और इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र की दो सीट के लिए मतदान कराया गया था. पंजाब में पीएमएल-एन ने सभी पांच सीट पर जीत दर्ज की जबकि सिंध में पीपीपी 10 सीट पर विजयी घोषित हुई और एक सीट मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट और एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को मिली. पीएमएल-एन और पीपीपी ने इस्लामाबाद की एक-एक सीट पर जीत दर्ज की.

सीनेट के लिए 18 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए जा चुके हैं. इनमें 11 बलूचिस्तान से और सात पंजाब से हैं. आरक्षित सीट पर निर्वाचित सदस्यों की शपथ को लेकर विवाद के कारण खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में चुनाव स्थगित कर दिया गया.

विदेशमंत्री इशाक डार नेशनल असेंबली के 224 मत के साथ सीनेट के सदस्य निर्वाचित हुए. उनके प्रतिद्वंद्वी विपक्षी सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के राजा अंसार महमूद को 81 मत मिले.

पीपीपी के राणा महमूद उल हसन ने भी सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के फरजंद हुसैन शाह को हराकर अपनी सीट पर जीत दर्ज की. इस प्रकार सत्तारूढ़ गठबंधन ने इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र की दोनों सीनेट सीट अपने कब्जे में कर लीं.

सीनेट का चुनाव जीतने वाले प्रमुख उम्मीवारों में पीएमएल-एन समर्थित वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब और पेट्रोलियम मंत्री मुसादिक मलिक शामिल हैं जिन्हें क्रमशः 128 और 121 मत हासिल हुए और दोनों पंजाब से उच्च सदन पहुंचे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएमएल-एन के खलील ताहिर सिंधू पंजाब में अल्पसंख्यक सीट से विजयी घोषित हुए हैं जबकि पीपीपी के पूंजो भील सिंध की अल्पसंख्यक सीट से विजेता बने.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)