पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने कहा- "हम भी 'भारत की दर' पर रूस से ईंधन खरीदने को तैयार": रिपोर्ट

पूरे देश में अभूतपूर्व बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित पाकिस्तान अब यूक्रेन में जारी संघर्ष के बीच प्रतिबंधों से प्रभावित रूस से गेहूं खरीदने की योजना बना रहा है.

पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने कहा-

पाकिस्तानी राजदूत ने कहा कि वे रूस को दीर्घकालिक और स्थिर साझेदार के रूप में देखते हैं.

वाशिंगटन:

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा है कि उनका देश रूस से उसी दर पर ईंधन खरीदने को तैयार है, जो पड़ोसी देश भारत को मुहैया कराया जा रहा है. देश के नवनियुक्त वित्त मंत्री इशाक डार ने ये बयान संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) की आधिकारिक यात्रा के दौरान दिया. मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत करते हुए, मंत्री ने यह भी कहा कि पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ से हुई कठिनाई के कारण पश्चिम को रियायती ईंधन के आयात में कोई समस्या नहीं होगी.

'द न्यूज' ने इशाक डार के हवाले से कहा, "मैंने वाशिंगटन में अपने 4 दिवसीय प्रवास के दौरान अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों, अमेरिका, सऊदी अरब और अन्य देशों के अधिकारियों के प्रमुखों के साथ 58 बैठकें की हैं."

पाकिस्तान में बाढ़ पर चर्चा के लिए आयोजित एक गोलमेज सम्मेलन में, पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, एशियाई विकास बैंक और विश्व बैंक के अधिकारियों ने वहां एक संयुक्त रिपोर्ट प्रस्तुत की.

पाक मंत्री ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, "बाढ़ के कारण पाकिस्तान को 32.40 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. पाकिस्तान को पुनर्वास कार्य के लिए 16 अरब डॉलर से अधिक की जरूरत है."

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान संभावित खाद्य संकट की ओर देख रहा है, क्योंकि आगामी रबी सीजन में गेहूं का उत्पादन कम लाभ मार्जिन के कारण कम होने की उम्मीद है जो किसानों को वैकल्पिक फसलों की तलाश करने के लिए मजबूर कर रहा है.

पूरे देश में अभूतपूर्व बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित पाकिस्तान अब यूक्रेन में जारी संघर्ष के बीच प्रतिबंधों से प्रभावित रूस से गेहूं खरीदने की योजना बना रहा है. मॉस्को में पाकिस्तानी राजदूत शफकत अली खान ने समाचार एजेंसी TASS के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "दोनों तकनीकी पक्ष पहले से ही इस पर चर्चा कर रहे हैं. हम रूस से गेहूं खरीदना चाहते हैं."

पाकिस्तानी राजदूत ने कहा कि, "खाद्य संकट के बीच रूस हमारे लिए एक नए आपूर्तिकर्ता के रूप में उभरा है, पहले यह अलग-अलग देशों में हुआ करता था. जब हमारे लिए खाद्य आपूर्ति की बात आती है तो हम रूस को एक दीर्घकालिक, स्थिर भागीदार के रूप में देखते हैं."

विशेष रूप से, गेहूं खरीद और ईंधन पर ये वार्ता अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पाकिस्तान पर टिप्पणी पर राजनयिक विवाद के बीच हुई है. डेमोक्रेटिक पार्टी के एक कार्यक्रम में, अमेरिकी राष्ट्रपति ने दक्षिण एशियाई देश पाकिस्तान को दुनिया के "सबसे खतरनाक देशों में से एक" के रूप में चिन्हित किया, जिसके पास बिना किसी समझौते के परमाणु हथियार हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दाऊद इब्राहिम भारत को सौंपेंगे?: इंटरपोल की बैठक में पाकिस्‍तान से पूछा सवाल