यूक्रेन ने लोगों को निकालने के लिए रूस प्रस्तावित गलियारों को किया खारिज : 10 बातें

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध समाप्ति को लेकर तीसरे दौर की वार्ता आज होने की उम्मीद है. वहीं पुतिन ने साफ किया है कि वो अपनी शर्तें मानें यूक्रेन से अपने कदम पीछे खींचने को तैयार नहीं हैं.

यूक्रेन ने लोगों को निकालने के लिए रूस प्रस्तावित गलियारों को किया खारिज : 10 बातें

Ukraine-Russia War : रूस-यूक्रेन के बीच आज 12वें दिन भी युद्ध जारी है

नई दिल्ली: रूस आज 0700 GMT (12.30 बजे IST) से यूक्रेन की राजधानी कीव और तीन अन्य शहरों में फायरिंग बंद कर यहां फंसे लोगों की निकासी के लिए मानवीय गलियारों को खोलेगा. इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने रूस के रक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए यह जानकारी दी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. रूस ने सोमवार दोपहर 12.30 बजे से कीव, खार्किव, मारियुपोल और सूमी में संघर्ष विराम की घोषणा की. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मानवीय गलियारे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के व्यक्तिगत अनुरोध पर स्थापित किए जा रहे हैं.

  2. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध खत्म करने को लेकर तीसरे दौर की वार्ता आज होने की उम्मीद है. पिछले हफ्ते, दोनों पक्ष कुछ युद्ध क्षेत्रों से नागरिकों को बाहर निकालने के लिए मानवीय गलियारे खोलने पर सहमत हुए, लेकिन उनमें से किसी ने भी अब तक इस पर काम नहीं किया है. दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर स्थानीय संघर्ष विराम का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है.

  3. बार-बार संघर्ष विराम उल्लंघन के कारण घिरे शहर मारियुपोल से नागरिकों को निकालने के प्रयास आज दूसरी बार विफल रहे. शहर के लोग बिजली और पानी के बिना कई परेशानियों से जूझ रहे हैं.

  4. राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी मिसाइलों के हमले से मध्य यूक्रेन में विन्नित्सिया हवाई अड्डा नष्ट हो गया है. 

  5. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मोर्टार फायर से इरपिन से भागने की कोशिश कर रहे तीन नागरिक मारे गए.

  6. पोप फ्रांसिस ने कहा, "यूक्रेन में खून और आंसुओं की नदियां बह रही हैं. यह न केवल एक सैन्य अभियान है, बल्कि एक युद्ध है जो मृत्यु, विनाश और दुख की ओर ले जा रहा है."  

  7. दुनियाभर में फेमस ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने भी रूस में अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं. एक बयान में कंपनी ने कहा कि वह अपनी रूसी सर्विस को निलंबित करने का फैसला जमीनी हालातों को देखते हुए ले रही है. 

  8. एक स्वतंत्र विरोध निगरानी समूह के अनुसार, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर आक्रमण के खिलाफ रूस में व्यापक विरोध प्रदर्शनों में पुलिस ने 4,600 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है.

  9. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को चेतावनी देते हुए यूक्रेन को बताया कि रूस का ‘सैन्य अभियान' अब तभी रुकेगा, जब यूक्रेन हथियार डाल देगा और क्रेमलिन की सभी मांगों को पूरा करेगा. पुतिन ने साफ किया है कि वो अपनी शर्तें मानें यूक्रेन से अपने कदम पीछे खींचने को तैयार नहीं हैं.

  10. यूक्रेन सोमवार को यह तर्क देते हुए कि हमले के लिए मास्को का औचित्य नरसंहार कानून की दोषपूर्ण व्याख्या पर आधारित है, संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत से एक आपातकालीन निर्णय जारी करने के लिए कहेगा, जिसमें रूस को अपने हमलों को रोकने की आवश्यकता होगी.