कोविड से संक्रमित करने के लिए नाक से निकली पानी की एक बूंद ही काफी : शोध

ब्रिटेन (Britain) में हुए एक शोध (Research) से यह बात सामने आई है कि किसी संक्रमित के नाक से निकलने वाली पानी की एक सूक्ष्म बूंद के संपर्क में आने भर से व्यक्ति कोरोना वायरस (Coronavirus) का शिकार हो सकता है.

कोविड से संक्रमित करने के लिए नाक से निकली पानी की एक बूंद ही काफी : शोध

शोध में पाया गया कि वायरस के संपर्क में आने के दो दिन बाद लक्षण बहुत तेजी से उभरने लगते हैं.

लंदन :

क्या पानी की एक बूँद किसी को संक्रमित कर सकती है? जी हाँ ! ब्रिटेन (Britain) में हुए एक शोध (Research) से यह बात सामने आई है कि किसी संक्रमित के नाक से निकलने वाली पानी की एक सूक्ष्म बूंद के संपर्क में आने भर से व्यक्ति कोरोना वायरस (Coronavirus) का शिकार हो सकता है. शोध की शुरुआत में प्रतिभागियों के शरीर में सार्स-कोव-2 वायरस के अंश डाले गए थे. शोधकर्ताओं ने दावा किया कि यह अपनी तरह का पहला शोध है, जो व्यक्ति के सार्स-कोव-2 वायरस के संपर्क में आने से लेकर संक्रमण से उबरने तक के सफर में कोविड-19 की स्थिति का विस्तृत विश्लेषण करता है.

शोध में पाया गया कि वायरस के संपर्क में आने के औसतन दो दिन बाद लक्षण बहुत तेजी से उभरने लगते हैं. शोधकर्ताओं ने यह भी देखा कि संक्रमण गले से शुरू होता है और लगभग पांच दिन बाद जब यह चरम पर पहुंच जाता है, तब नाक में वायरस की संख्या गले के मुकाबले कहीं अधिक होती है. लंदन स्थित रॉयल फ्री अस्पताल में हुए इस शोध में 36 स्वस्थ युवा प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिनमें वायरस के खिलाफ कोई प्रतिरोधक क्षमता नहीं थी. शोध के नतीजे ‘नेचर जर्नल' के प्री-प्रिंट सर्वर पर प्रकाशित किए गए हैं. हालांकि, इनकी समीक्षा किया जाना अभी बाकी है.

WHO ने जताई उम्‍मीद, कोविड महामारी से यूरोप को जल्‍द ही मिल सकती है राहत..

इस शोध से यह भी सामने आया है कि लैटरल फ्लो टेस्ट (LFT) इस बात के विश्वसनीय संकेतक हैं कि मरीज में वायरस मौजूद है या नहीं? और वह अन्य लोगों में वायरस का प्रसार करने में सक्षम है या नहीं? सभी प्रतिभागियों को शोष के दौरान वायरस की न्यूनतम मात्रा के संपर्क में लाया गया, जो आमतौर पर संक्रमण के चरम पर होने के दौरान नाक से निकलने वाली पानी की एक सूक्ष्म बूंद में मौजूद हो सकती है.

भारत में नए COVID-19 केसों में 6.8 फीसदी उछाल, पिछले 24 घंटे में 1,72,433 मामले

इस शोध दल में शामिल इंपीरियल कॉलेज के प्रोफेसर क्रिस्टोफर चिउ ने बताया कि नाक से निकलने वाली पानी की एक सूक्ष्म बूंद भी व्यक्ति को संक्रमित करने के लिए काफी है. हालांकि, ऐसी स्थिति में मरीज के गंभीर संक्रमण का शिकार होने की आशंका न के बराबर रहती है. चिउ के मुताबिक, यह अध्ययन कोविड-19 के इलाज के लिए नए टीके और दवाओं के विकास में मदद करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : कोरोना के दौर में मानसिक बीमारियां भी बनीं महामारी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)