विज्ञापन
This Article is From Sep 03, 2023

इराक में कुर्द प्राधिकारियों को पुलिस मुख्यालय की कमान सौंपे जाने के दौरान झड़प, एक की मौत

किरकुक में इराक के संघीय पुलिस मुख्यालय की कमान कुर्दिश डेमोक्रेटिक पार्टी (केडीपी) को सौंपे जाने की योजना के दौरान प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हो गई. किरकुक में मुख्यत: कुर्द, अरब और तुर्कमेन लोग रहते हैं.

इराक में कुर्द प्राधिकारियों को पुलिस मुख्यालय की कमान सौंपे जाने के दौरान झड़प, एक की मौत

उत्तरी इराक के किरकुक शहर में एक प्रमुख सुरक्षा प्रतिष्ठान की कमान संघीय अधिकारियों से स्थानीय कुर्द प्राधिकारियों को सौंपे जाने के खिलाफ जारी प्रदर्शन शनिवार को हिंसक हो गया, जिसमें एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. प्रत्यक्षदर्शियों और स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि किरकुक में इराक के संघीय पुलिस मुख्यालय की कमान कुर्दिश डेमोक्रेटिक पार्टी (केडीपी) को सौंपे जाने की योजना के दौरान प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हो गई. किरकुक में मुख्यत: कुर्द, अरब और तुर्कमेन लोग रहते हैं.

अक्टूबर 2017 में कुर्द प्राधिकारियों के कुर्द आजादी के लिए एक प्रतीकात्मक, लेकिन विवादास्पद जनमत संग्रह आयोजित करने के बाद संघीय बलों ने किरकुक और आसपास के तेल क्षेत्रों को अपने कब्जे में ले लिया था. केडीपी ने उस समय शहर में अपना मुख्यालय खाली कर दिया था. प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी के नेतृत्व में वर्तमान सरकार के गठन के लिए हुए समझौते में किरकुक में कुर्दिस्तान डेमोक्रेटिक पार्टी की वापसी का प्रावधान शामिल था.

पिछले सप्ताह, अरब समुदाय के एक समूह ने किरकुक में केडीपी मुख्यालय को फिर से खोलने के विरोध में किरकुक-एरबिल राजमार्ग को बंद कर दिया था. कुर्द निवासियों ने राजमार्ग को फिर से खोलने की मांग की, जिससे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प हो गई. केडीपी समर्थकों, अरब एवं तुर्कमेन प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच शनिवार को हुई झड़प के बाद इराक के प्रधानमंत्री ने सुरक्षाबलों को किरकुक में कर्फ्यू लगाने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें : ओडिशा में बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत, अगले 4 दिन भारी बारिश की चेतावनी

ये भी पढ़ें : मुंबई से सटे ठाणे में इमारत गिरने से 8 महीने के बच्चे समेत दो की मौत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
इराक में कुर्द प्राधिकारियों को पुलिस मुख्यालय की कमान सौंपे जाने के दौरान झड़प, एक की मौत
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com