ओमिक्रॉन का खतरा : अमेरिका, कनाडा समेत इन देशों की यात्रा पर पाबंदी लगाएगा इजराइल

इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ओमिक्रॉन के 40 नए मामले आने की घोषणा की, जिससे देश में कोविड-19 के इस नए स्वरूप के कुल मामले बढ़कर 175 हो गए हैं. अनुमान जताया गया है कि अगले सप्ताह तक मामले बढ़कर 400 से 600 के बीच हो सकते हैं.

ओमिक्रॉन का खतरा : अमेरिका, कनाडा समेत इन देशों की यात्रा पर पाबंदी लगाएगा इजराइल

इजराइल में संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच अमेरिका को इस सूची में रखने का विरल कदम उठाया गया है.

यरुशलम:

इजराइल ने कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन स्वरूप के फैलने पर चिंताओं का हवाला देते हुए अमेरिका, कनाडा तथा जर्मनी समेत 10 देशों की यात्रा पर सोमवार को प्रतिबंध लगा दिया. देश में ओमिक्रॉन के 175 मामले आ चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए इजराइली मंत्रियों ने अमेरिका, इटली, बेल्जियम, जर्मनी, हंगरी, मोरक्को, पुर्तगाल, कनाडा, स्विट्जरलैंड और तुर्की को ‘नो-फ्लाई' सूची में रखने की सोमवार को मंजूरी दी.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘कैबिनेट मंत्रियों ने अब स्वास्थ्य मंत्रालय की एक समिति की सिफारिशों के अनुसार रेड लिस्ट वाले देशों का विस्तार करने की अनुमति दे दी है. इटली, अमेरिका, बेल्जियम, जर्मनी, हंगरी, मोरक्को, पुर्तगाल, कनाडा, स्विट्जरलैंड और तुर्की को मंगलवार से रेड लिस्ट में शामिल देशों के रूप में परिभाषित किया जाएगा.''

ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए कितनी तैयार है सरकार, जानें स्वास्थ्य मंत्री से

अब इन देशों की यात्रा करने पर पाबंदी होगी और इन देशों से लौटने वाले लोगों को सात दिन तक पृथक वास में रहना होगा. स्थानीय मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, रविवार को मियामी से आयी उड़ान में सवार 17 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए और उनमें से ज्यादातर के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने का संदेह है.

इस बीच, इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ओमिक्रॉन के 40 नए मामले आने की घोषणा की जिससे देश में कोविड-19 के इस नए स्वरूप के कुल मामले बढ़कर 175 हो गए हैं. प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट को शनिवार को सौंपे आंकलन में अनुमान जताया गया है कि अगले सप्ताह तक इजराइल में ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 400 से 600 के बीच हो सकते हैं.

देश में अब तक ओमिक्रॉन के 161 केस आए, 42 मरीज हो चुके ठीक : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय सूत्र

इजराइल में संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच अमेरिका को इस सूची में रखने का विरल कदम उठाया गया है. पीएम बेनेट ने लोगों से जितना संभव हो सके उतना सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया है. उन्होंने व्यापारिक प्रतिष्ठानों के मालिकों और सीईओ से कर्मचारियों को घर से काम करने देने की अनुमति देने और बच्चों को जल्द से जल्द टीके की खुराक देने का भी अनुरोध किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओमिक्रॉन का खतरा बरकरार, क्या टीका है असरदार? सात दिनों में नतीजों का इंतजार



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)