"चीन को जो उकसाएगा....सज़ा पाएगा", विदेश मंत्री Wang Yi ने दी खुलेआम धमकी

"अमेरिका (US) कथित 'लोकतंत्र' (Democracy) की आड़ में चीन (China) की संप्रभुता का उल्लंघन कर रहा है. चीन को चोट पहुंचाने पहुंचाने वालों को सज़ा दी जाएगी" :- चीन के विदेश मंत्री

अमेरिकी नेता नैन्सी पेलोसी ने ताइवान (Taiwan) में की राष्ट्रपति त्साई इन वेन से मुलाकात, भड़का चीन (China)

चीन (China) के विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) ने बुधवार को शपथ लेते हुए कहा है कि जो भी चीन (China) को उकसाएगा उसे सजा दी जाएगी. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा से भड़के चीन के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी है वांय यी ने पनोम पेन्ह (Phnom Penh)में एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशनन, आसियान (ASEAN) नेताओं की मीटिंग के इतर कहा, "यह पूरा ढोंग है. अमेरिका कथित 'लोकतंत्र' की आड़ में चीन की संप्रभुता का उल्लंघन कर रहा है. चीन को चोट पहुंचाने वालों को सज़ा दी जाएगी"

ताइवान (Taiwan) में अमेरिकी नेता नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) के पहुंचने के बाद गुस्साए चीन (China) ने पहले ही पलटवार शुरू कर दिया है. स्वशासित ताइवान को चीन अपना हिस्सा मानता है. नैन्सी पेलोसी के ताइवान पहुंचे के मिनटों बाद ही चीन ने ताइवान को घेर कर लाइव-फायर मिलिट्री ड्रिल (Live Fire Military Drill) करने की घोषणा की और ताइवान पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं.

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) के लिए नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा इसलिए भी बड़ा सिरदर्द बन गई है क्यों कि यह कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व के चुनाव के लिए एक दशक में दो बार होने वाली मीटिंग से कुछ पहले हो रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चीन ने ताइवान के चारों ओर 6 क्षेत्रों में मंगलवार से रविवार तक लाइव-फायर मिलिट्री ड्रिल की घोषणा की है. इनमें से कुछ इलाके ताइवान की समुद्री सीमा का उल्लंघन करते हैं. इससे ताइवान के हवाई ट्रैफिक और जहाजों के आने-जाने पर भी असर पड़ेगा क्योंकि ताइवान जलडमरू दुनिया के सबसे व्यस्त व्यापार रास्तों में से एक है.