यूक्रेन के 4 क्षेत्रों को अपना बनाने के रूस के दावे का उत्तर कोरिया ने किया समर्थन

प्योंगयांग के विदेश मंत्रालय में अंतरराष्ट्रीय संगठनों के महानिदेशक जो चोल सु ने कहा कि जनमत संग्रह संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के अनुरूप वैध रूप से आयोजित किए गए थे. 

यूक्रेन के 4 क्षेत्रों को अपना बनाने के रूस के दावे का उत्तर कोरिया ने किया समर्थन

US ने हाल ही में कहा था कि रूस उत्तर कोरिया से लाखों रॉकेट और तोपखाने के गोले खरीद रहा है.

सियोल:

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर रूस के कब्जे का समर्थन करते हुए अमेरिका पर गंभीर आरोप लगाए हैं. विदेश मंत्रालय ने संयुक्त राज्य अमेरिका पर दूसरे देश के मामलों में हस्तक्षेप करने में "गैंगस्टर जैसे दोहरे मानकों" को लागू करने का आरोप लगाया है. राज्य मीडिया केसीएनए के अनुसार प्योंगयांग के विदेश मंत्रालय में अंतरराष्ट्रीय संगठनों के महानिदेशक जो चोल सु (Jo Chol Su) ने कहा कि जनमत संग्रह संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के अनुरूप वैध रूप से आयोजित किए गए थे. जो ने कहा, "एकध्रुवीय दुनिया' को बनाए रखने के लिए, अमेरिका स्वतंत्र देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करता है और UNSC का दुरुपयोग करके उनके कानूनी अधिकारों का उल्लंघन करता है.

अमेरिका ने पूर्व यूगोस्लाविया, अफगानिस्तान और इराक सहित संप्रभु राज्यों के खिलाफ आक्रामकता के युद्ध छेड़े. लेकिन यूएनएससी ने अमेरिका से कोई प्रश्न नहीं किए. जो ने कहा कि अगर सुरक्षा परिषद वाशिंगटन की "अतिवादी और मनमानी प्रथाओं और आंशिक और दोहरे मानकों वाले कृत्यों" का पालन करती है, तो उसे परिणाम भुगतने होंगे.

दरअसल रूस ने यूक्रेन के चार क्षेत्रों पर कब्जे का दावा किया है. वहीं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में अमेरिका एवं अल्बानिया द्वारा एक मसौदा पेश किया गया था. जिसमें रूस के ‘‘अवैध जनमत संग्रह'' और यूक्रेनी क्षेत्रों पर उसके कब्जे की निंदा की गई थी.

इसके अलावा अमेरिका ने पिछले महीने कहा था कि रूस उत्तर कोरिया से लाखों रॉकेट और तोपखाने के गोले खरीद रहा है. जो कि यूक्रेन के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने हैं. लेकिन उत्तर कोरिया ने रिपोर्ट को खारिज कर दिया, वाशिंगटन को "अपना मुंह बंद रखने" और देश की छवि को "खराब" करने वाली अफवाहें बनाने से रोकने की चेतावनी दी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: गृहमंत्री के दौरे को लेकर जम्मू कश्मीर में हाई अलर्ट



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)