विज्ञापन
This Article is From Feb 03, 2022

North Korea के तानाशाह Kim Jong Un ने सफेद घोड़े की क्यों की सवारी?

नॉर्थ कोरिया की सरकार ने इस हफ्ते एक डॉक्यूमेंट्री रीलीज़ की है जिसमें किम जॉन्ग उन को देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का संघर्ष करते दिखाया गया है जो कि कोरोनावायरस और अंतरर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण और टल रहा है. 

North Korea के तानाशाह Kim Jong Un ने सफेद घोड़े की क्यों की सवारी?
North Korea में बनी एक डॉक्यूमेंट्री में Kim Jong को सफेद घोड़े पर सवार दिखाया गया है
सिओल:

उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un)एक नई उत्तर कोरियाई (North Korean) प्रोपेगेंडा वीडियो (Propaganda Video) में नज़र आए हैं.  इसमें किम जॉन्ग उन के आर्थिक नेतृत्व को बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया गया है लेकिन हाल ही में प्रतिबंधों का उल्लंघन कर किए गए मिसाइल परीक्षणों को नज़रअंदाज़ किया गया है. नॉर्थ कोरिया ने इस साल की शुरुआत से अब तक लगातार एक के बाद एक सात धमाकेदार मिसाइल परीक्षण किए हैं. इसमें 2017 के बाद किया गया सबसे शक्तिशाली मिसाइल परीक्षण भी शामिल है. इस परीक्षण के बाद यह चिंताएं बढ़ गई हैं कि किम जॉन्ग उन लंबी दूरी की न्यूक्लियर मिसाइल का दोबारा परीक्षण शुरू कर सकते हैं.  

लेकिन नॉर्थ कोरिया की सरकार ने इस हफ्ते एक डॉक्यूमेंट्री रीलीज़ की है जिसमें किम जॉन्ग उन को देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का संघर्ष करते दिखाया गया है जो कि कोरोनावायरस और अंतरर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण और टल रहा है. 

यह देखें:- North Korea ने 4 साल बाद अंतरिक्ष में किया बड़ा मिसाइल टेस्ट, US बोला- सीधे बात करो

इस डॉक्यूमेंट्री का थीम लोगों के लिए किम की प्रतिबद्धता और मेहनत को दिखाना है. वॉशिंगटन में स्टिमसन सेंटर में 38 नॉर्थ प्रोग्राम के फेलो  रेचल मिनयोंग ली ने एएफपी को यह बताया. 

इस वीडियो में किम को एक सफेद घोड़े की सवारी करते दिखाया गया है. यह किम के परिवार और शाही शासन का प्रमुख प्रतीक है. 

ली कहते हैं, " मुझे नहीं लगता कि हमें घोड़े वाले सीन पर ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है. यह नॉर्थ कोरिया के हाल ही में किए गए मिसाइल टेस्ट लॉन्च से बहुत कम संबद्ध है."

अमेरिका के साथ बातचीत अटकने के बाद नॉर्थ कोरिया ने किम जॉन्ग उन ने बढ़ती खाने की कीमतों और भुखमरी के बावजूद अपने शासन की सेना को और आधुनिक बनाने का प्रयास तेज कर दिया था.  

यह देखें:- North Korea ने मिसाइल परीक्षणों की लगाई झड़ी, अमेरिका के मना करने पर भी किया चौथा टेस्ट

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कोरियन स्टडीज़ के प्रोफेसर यांग मू जिन कहते हैं, "इस डॉक्यूमेंट्री में किम जॉन्ग उन के मानवीय चेहरे को सामने रखने की कोशिश की गई है और एक ऐसे नेता के तौर पर दिखया गया है जो अपने लोगों से बहुत प्यार करता है और कई बार बहुत मेहनत के कारण थक जाता है." 

नॉर्थ कोरिया में फरवरी में पूर्व नेता किम जॉन्ग इल के 80वें जन्मदिन समारोहों की तैयारी चल रही है साथ ही अप्रेल में नॉर्थ कोरिया के फाउंडर किम इल सुंग का 110वां जन्मदिन भी मनाया जाएगा.  

यांग बताते हैं, "सफेद घोड़े की सवारी करते किम के शॉट्स दर्शकों को यह याद दिलाते हैं कि वो किम इल सुंग के वंशज हैं जिन्हें बहुत सम्मान से देखा जाता है. "
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
North Korea के तानाशाह Kim Jong Un ने सफेद घोड़े की क्यों की सवारी?
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com