किंग चार्ल्स की तस्वीर वाले नए ब्रिटिश डाक टिकट का अनावरण

8 सितंबर को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का निधन हो गया है. महारानी के बाद अब उनके बेटे चार्ल्स को ब्रिटेन का राजा बनाया गया है.

किंग चार्ल्स की तस्वीर वाले नए ब्रिटिश डाक टिकट का अनावरण

यूके के रॉयल मेल ने किंग चार्ल्स III की छवि वाले पहले डाक टिकटों का अनावरण किया.

लंदन:

ब्रिटेन के रॉयल मेल ने बुधवार को किंग चार्ल्स III की छवि को प्रदर्शित करने वाले डाक टिकटों का अनावरण किया. जिसमें केवल सम्राट का सिर, स्टाम्प का मूल्य और एक बारकोड नजर आ रहे हैं. जो कि 4 अप्रैल से सामान्य बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे. 8 सितंबर को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का निधन हो गया है. महारानी के बाद अब उनके बेटे चार्ल्स को ब्रिटेन का राजा बनाया गया है.

खुदरा विक्रेता दिवंगत रानी की विशेषता वाले अपने मौजूदा टिकटों की बिक्री जारी रखेंगे और मौजूदा रॉयल मेल स्टॉक समाप्त होने पर नए टिकटों की आपूर्ति की जाएगी. ब्रिटिश कलाकार अर्नोल्ड माचिन ने 1960 के दशक में दशमलव सिक्के के लिए रानी का एक पुतला बनाया, और फिर उनकी छवि वाले डाक टिकटों को डिजाइन किया. जो दुनिया भर में यूके का एक प्रतिष्ठित प्रतीक बन गया. 

चार्ल्स की छवि ब्रिटिश मूर्तिकार मार्टिन जेनिंग्स के चित्र का एक अनुकूलित संस्करण है, जो नए यूके के सिक्कों के लिए द रॉयल मिंट के लिए बनाया गया है, जो कि पहले से ही प्रचलन में हैं. रॉयल मेल के मुख्य कार्यकारी साइमन थॉम्पसन ने कहा कि ब्रिटिश डाक टिकट अपने आप में अद्वितीय हैं क्योंकि उन पर मूल देश मुद्रित नहीं है, "क्योंकि सम्राट की छवि पर्याप्त है."

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान : कराची में फिल्म के सेट पर हथियारबंद भीड़ ने किया हमला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : तुर्की में आए भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर 'पैनिक' फैलाने के आरोप में चार हिरासत में



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)