विज्ञापन
This Article is From Sep 26, 2023

"पूर्व नाजी सैनिक को सम्मानित करना बेहद शर्मनाक": PM जस्टिन ट्रूडो

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिरी जेलेंस्की हालही में कनाडा दौरे पर गए थे. इस दौरान उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स (House Of Commons) को संबोधित किया था. द्वितीय युद्ध में भाग लेने वाले एक पूर्व सैनिक को इस दौरान सम्मानित किया गया था.

"पूर्व नाजी सैनिक को सम्मानित करना बेहद शर्मनाक": PM जस्टिन ट्रूडो
कनाडा के पीएम बोले नाजी सैनिक का सम्मान अस्वीकार्य

कनाडा की संसद हाउस ऑफ कॉमन्स में पूर्व नाजी सैनिक का सम्मान किए जाने को पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने शर्मनाक बताया है. उन्होंने सोमवार को कहा कि कीव के नेता की यात्रा के दौरान द्वितीय विश्व युद्ध में नाज़ियों के लिए लड़ने वाले एक यूक्रेनी सैनिक का  खड़े होकर अभिवादन करना शर्मनाक और असहनीय था. हालांकि हाउस ऑफ कॉमन्स के स्पीकर एंथनी रोटा ने इस गलती के लिए माफ़ी मांगी है.

स्पीकर एंथनी रोटा ने शुक्रवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की कनाडा यात्रा के दौरान 98 साल के यारोस्लाव हुंका को श्रद्धांजलि अर्पित की थी. उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया था कि हुंका ने "यूक्रेनी स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी थी. बात में यह बताया गया कि यारोस्लाव हुंका नाजी सैनिक था, उसने एसएस के 14वें वेफेन ग्रेनेडियर डिवीजन में काम किया था, यह एक नाजी सैन्य यूनिट थी.

ये भी पढे़ं-"अगर आरोप सच साबित हुए...": भारत के साथ विवाद के बीच कनाडा के रक्षा मंत्री

नाजी सैनिक का सम्मान अस्वीकार्य-ट्रूडो

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि नाजी सैनिक को संसद में सम्मान साफ तौर पर अस्वीकार्य है. उन्होंने मीडिया से कहा कि यह घटना कनाडा की संसद और सभी कनाडा के लोगों के लिए बेहद शर्मनाक है. वहीं ट्रूडो की लिबरल पार्टी के एक छोटे से गुट ने रोटा से इस्तीफा देने की मांग की, जबकि मुख्य विपक्षी दल कंजर्वेटिव ने हंका के बारे में ठीक से जानकारी नहीं रखने के लिए ट्रूडो प्रशासन की आलोचना की. जब कि ट्रूडो की तरफ से दावा किया गया था कि उसे इस कार्यक्रम में आमंत्रित किए जाने की कोई पूर्व सूचना नहीं थी.

हंका के सम्मान पर सांसद रोटा ने मांगी माफी

वहीं एक यहूदी वकालत ग्रुप ने इस घटना को "चौंकाने वाला" और "अविश्वसनीय रूप से परेशान करने वाला" बताया है. बता दें कि लिबरल सांसद रोटा ने रविवार को माफी मांगी थी और कहा था कि जब बाद में उनको हंका की सच्चाई बारे में पता चला तो उनको बहुत पछतावा हुआ. उन्होंने सोमवार को सदन में कहा कि यह पूरी तरह से उनकी अपनी पहल थी. वह खास तौर पर कनाडा और दुनियाभर के यहूदी समुदायों से माफी मांगते हैं. 

कनाडा में नाजी सैनिक के सम्मान पर हंगामा

बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिरी जेलेंस्की हालही में कनाडा दौरे पर गए थे. इस दौरान उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स को भी संबोधित किया था. द्वितीय युद्ध में भाग लेने वाले एक पूर्व सैनिक को इस दौरान सम्मानित किया गया था. यूक्रेनी नायक के तौर पर उसको सम्मानिक किया गया था. कहा गया था कि सैनिक हुंका ने यूक्रेन की तरफ से रूस के खिलाफ युद्ध लड़ा था. लेकिन बाद में पता चला कि वह हिटलर की नाजी सेना में भी सेवाएं दे चुका है, इस बात का पता चलते ही हंगामा खड़ा हो गया. अब कनाडा के पीएम भी इसे शर्मनाक बता रहे हैं.

ये भी पढे़ं-"राष्ट्रीय कर्ज संकट से कैसे...?", राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के दावेदार विवेक रामास्वामी का प्रस्ताव

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
"पूर्व नाजी सैनिक को सम्मानित करना बेहद शर्मनाक": PM जस्टिन ट्रूडो
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com