"अगर आरोप सच साबित हुए...": भारत के साथ विवाद के बीच कनाडा के रक्षा मंत्री

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की जून में कनाडा में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. वो प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख और भारत के सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों में से एक था.

भारत-कनाडा विवाद : भारत ने आरोप को 'बेतुका' बताकर खारिज कर दिया.

नई दिल्ली:

  1. भारत-कनाडा के तनावपूर्ण संबंधों के बीच, कनाडा के रक्षा मंत्री ने भारत के साथ संबंधों को 'महत्वपूर्ण' बताया है, लेकिन इस बात पर भी जोर दिया कि खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या के आरोपों की जांच की जानी चाहिए.
  2. ये बयान कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर दोनों देशों के बीच बड़े पैमाने पर राजनयिक विवाद पैदा होने के कुछ दिनों बाद आया है.
  3. ग्लोबल न्यूज ने रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर के हवाले से कहा, "हम समझते हैं कि भारत के साथ हमारे संबंध एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा हो सकता है और साबित भी हुआ है. लेकिन साथ ही, हमारी जिम्मेदारी है कि हम ये सुनिश्चित करें कि हम पूरी जांच करें और सच्चाई तक पहुंचें." उन्होंने कहा, "अगर आरोप सही साबित होते हैं, तो कनाडा को हमारी संप्रभुता के उल्लंघन के संबंध में बहुत बड़ी चिंता होगी."
  4. शीर्ष अमेरिकी राजनयिक डेविड कोहेन ने दावा किया कि ये 'फाइव आइज़' भागीदारों के बीच साझा की गई खुफिया जानकारी थी, जिसने जस्टिन ट्रूडो को भारत के खिलाफ अपने बड़े आरोप के साथ सार्वजनिक होने के लिए प्रेरित किया था.
  5. पिछले हफ्ते, कनाडा के प्रधानमंत्री ने गंभीर आरोप लगाया था कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या के पीछे 'भारत सरकार के एजेंट' हो सकते हैं.
  6. भारत ने इस आरोप को 'बेतुका' बताते हुए खारिज कर दिया था. कनाडा ने अपने आरोपों के संबंध में कोई विशेष जानकारी साझा नहीं की है, भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा में अपने नागरिकों और वहां यात्रा करने पर विचार कर रहे लोगों को 'अत्यधिक सावधानी' बरतने की सलाह दी है.
  7. जस्टिन ट्रूडो ने ये भी दावा किया कि ऐसे 'विश्वसनीय आरोप' हफ्तों पहले भारत के साथ साझा किए गए थे. उन्होंने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कनाडा ने उन विश्वसनीय आरोपों को साझा किया है, जिनके बारे में मैंने सोमवार को भारत के साथ बात की थी. हमने ऐसा कई सप्ताह पहले किया था. हम भारत के साथ रचनात्मक रूप से काम करने के लिए वहां हैं. हमें उम्मीद है कि वे हमारे साथ जुड़ेंगे, ताकि हम इसकी तह तक पहुंच सकें.
  8. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि वाशिंगटन आरोपों के बारे में गहराई से विचार कर रहा है और वे मामले में जवाबदेही देखना चाहते हैं. भारत ने कनाडा पर उसके देश में कई व्यक्तियों द्वारा की गई आपराधिक गतिविधियों के बारे में विशिष्ट सबूत देने पर भी कार्रवाई नहीं करने का भी आरोप लगाया है.
  9. सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने यूके, यूएस, कनाडा, दुबई, पाकिस्तान और अन्य देशों में रहने वाले 19 भगोड़े खालिस्तानी आतंकवादियों की एक सूची तैयार की है, जिनकी संपत्ति भी जब्त की जा सकती है.
  10. 45 वर्षीय निज्जर की जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. वो प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख और भारत के सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों में से एक था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com