विज्ञापन
This Article is From Dec 15, 2015

नवाज शरीफ ने कहा, मोदी और सुषमा से मुलाकातें उत्साहजनक

नवाज शरीफ ने कहा, मोदी और सुषमा से मुलाकातें उत्साहजनक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ (फाइल फोटो)।
बीजिंग: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा है कि उनके भारतीय समकक्ष नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बैठकों का उत्साहजनक परिणाम रहा है। साथ ही, दोनों ही देश व्यापक द्विपक्षीय वार्ता बहाल करने को राजी हुए हैं। शरीफ ने मध्य चीनी शहर झेंगझाउ में चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग से मुलाकात के दौरान यह कहा। वहां उन्होंने चीनी नेता को मोदी और सुषमा के साथ हुई हालिया बैठकों के बारे में जानकारी दी।

झेंगझाउ में चीन के प्रधानमंत्री ली से मिले शरीफ
शरीफ ने पिछले महीने पेरिस जलवायु सम्मेलन में मोदी से और पिछले हफ्ते ‘हार्ट ऑफ एशिया’ सम्मेलन में सुषमा से मुलाकात की थी। शरीफ-ली मुलाकात पर यहां पाकिस्तानी दूतावास द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अपने चीनी समकक्ष को मोदी एवं सुषमा के साथ हुई हालिया बैठक के बारे में जानकारी दी जिसके नतीजे उत्साहजनक रहे हैं।’ शरीफ ने भारत-पाक वार्ता फिर से शुरू किए जाने पर कहा, ‘दोनों ही देश व्यापक द्विपक्षीय वार्ता को बहाल करने के लिए राजी हुए, जो कि एक स्वागत योग्य घटनाक्रम है।’ छह सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की 14वीं शासनाध्यक्ष परिषद बैठक से इतर ली के साथ एक बैठक के दौरान शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान ने उनके देश में विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रहे चीनी भाइयों की हिफाजत के लिए एक विशेष सुरक्षा डिवीजन स्थापित किया है।

चीन और पाक की संयुक्त परियोजनाएं
45 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे पर शरीफ ने कहा कि वह सीपीईसी परियोजनाओं की प्रगति से संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि सामरिक महत्व के ग्वादर बंदरगाह मुक्त क्षेत्र को लिए जाने से हासिल प्रगति आर्थिक क्षेत्र के निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक अच्छी शुरुआत है। सीपीईसी में परियोजनाओं पर संतोष जाहिर करते हुए ली ने कहा कि चीन सहमति वाली परियोजनाओं को लागू करने में पूरा समर्थन देगा और पाकिस्तान को उसकी औद्योगिक क्षमता का निर्माण करने में मदद करेगा। शरीफ ने चीनी प्रधानमंत्री को पाकिस्तान की यात्रा करने का न्योता भी दिया।
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com