अंतरिक्ष से कैसा दिखा पूर्ण सूर्य ग्रहण, NASA ने शेयर किया वीडियो

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने साल के पहले पूर्ण सूर्य ग्रहण की लाइव स्‍ट्रीम अपने यूट्यूब चैनल पर भी की. मेक्सिको के समुद्रतटीय शहर माजातलान उत्तरी अमेरिका का पहला स्‍थान बना, जहां सबसे पहले ये सूर्य ग्रहण देखा गया.

अंतरिक्ष से कैसा दिखा पूर्ण सूर्य ग्रहण, NASA ने शेयर किया वीडियो

Surya Grahan 2024 Video: सूर्य ग्रहण 4 मिनट 28 सेकेंड तक रहा.

Surya Grahan 2024 Video: मेक्सिको, अमेरिका और कनाडा के कुछ हिस्सों में सोमवार को दुर्लभ पूर्ण सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) देखने को मिला. इस दौरान लाखों की संख्या में लोगों ने इस अद्भुत नजारे को देखा. इतना ही नहीं अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीम की. साथ ही अंतरिक्ष से सूर्य ग्रहण कैसा दिखता है, इसका वीडियो भी नासा ने जारी किया. लगभग एक सदी में पहली बार, न्यूयॉर्क राज्य के पश्चिमी और उत्तरी क्षेत्रों में पूर्ण ग्रहण देखने को मिला है.

सूर्य ग्रहण 4 मिनट 28 सेकेंड तक रहा

मेक्सिको के समुद्रतटीय शहर माजातलान उत्तरी अमेरिका का पहला स्‍थान बना, जहां पर सूर्य ग्रहण देखा गया. सूर्य ग्रहण को देखने के लिए हजारों लोग तटीय सैरगाह के किनारे एकत्र हुए. डेक कुर्सियों पर बैठकर लोगों ने चश्मा लगाकर इसे देखा. 

सूर्य ग्रहण 4 मिनट और 28 सेकंड तक रहा. यह 2017 में अमेरिका के कुछ हिस्सों में नजर आए सूर्य ग्रहण से अधिक समय तक रहा, जो 2 मिनट और 42 सेकंड तक देखा गया था. 

NASA ने सूर्य ग्रहण के दौरान सुरक्षा पर दिया था जोर 

इससे पहले, नासा ने पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने के दौरान सुरक्षा पर जोर देते हुए एक्स पर एक पोस्ट लिखा था, जिसमें कहा था, "हम चाहते हैं कि आप पूर्ण सूर्य ग्रहण देखें. हम नहीं चाहते कि यह आखिरी चीज हो जिसे आप देखें.  आंखों से सूर्य ग्रहण को न देखें और आंखों की सुरक्षा का ध्यान रखें.

सोशल मीडिया पर मैक्सिको समेत उन तमाम जगह से लोगों ने सूर्यग्रहण की वीडियो और तस्वीरें शेयर की. इस दौरान कई लोग उत्सुक भी लगे. साल 2024 का ये पूर्ण सूर्य ग्रहण एक ऐतिहासिक खगोलीय घटना रही क्योंकि अब अगस्त 2044 तक अमेरिका में यह फिर से दिखाई नहीं देगा.

कब होता है सूर्य ग्रहण...?

यह आकाशीय या खगोलीय घटना हमेशा अमावस्या पर ही होती है. ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य के कुछ ही हिस्से को ढकता है, जिसे आंशिक या खण्ड सूर्य ग्रहण कहते हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है, जब चंद्रमा पूरी तरह सूर्य को ढक लिया करता है, जिसे पूर्ण सूर्य ग्रहण कहा जाता है. ध्यान रहे, पूर्ण सूर्य ग्रहण को भी पृथ्वी के एक बेहद छोटे हिस्से में ही देखा जा सकता है, जो आमतौर पर ज़्यादा से ज़्यादा 250 किलोमीटर के व्यास में आने वाला क्षेत्र होता है, तथा शेष पृथ्वी पर उसी ग्रहण को आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में ही देखा जा सकता है. अपनी गति के चलते चंद्रमा को पूर्ण सूर्य ग्रहण के मौके पर सूर्य के सामने से गुज़रने में लगभग दो घंटे का वक्त लगता है, और इसी दौरान चंद्रमा ज़्यादा से ज़्यादा सात मिनट के लिए सूर्य को पूरी तरह ढकता है, और इस दौरान पृथ्वी के उस हिस्से में दिन के समय भी रात जैसा माहौल बन जाता है.

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध में नया मोड़, यूरोप के सबसे बड़े परमाणु प्लांट पर ड्रोन से किया गया हमला

VIDEO- Surya Grahan 2024 Video: Mexico में दिखा Total Solar Eclipse का View | Solar Eclipse

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com