रूस-यूक्रेन युद्ध में नया मोड़, यूरोप के सबसे बड़े परमाणु प्लांट पर ड्रोन से किया गया हमला

IAEA के प्रमुख राफेल मारियानो ग्रॉसी ने एक बयान में कहा कि जेपोरीजिया न्यूक्लियर पावर प्लांट के मेन रिएक्टर कंटेनमेंट स्ट्रक्चर पर कम से कम तीन डायरेक्ट हमले हुए हैं.

रूस-यूक्रेन युद्ध में नया मोड़, यूरोप के सबसे बड़े परमाणु प्लांट पर ड्रोन से किया गया हमला

इस हमले में एक व्यक्ति गंभीर रुप से घायल हुआ है.

कीव:

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच एक नया खतरा पैदा हो गया है. संयुक्त राष्ट्र की अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने जेपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट (Zaporizhzhia Nuclear Power Plant) पर ड्रोन अटैक की जानकारी दी है. एजेंसी ने बताया है कि जेपोरीजिया प्लांट के छह न्यूक्लियर रिएक्टर में से एक पर ड्रोन अटैक से एक बड़ी परमाणु दुर्घटना का खतरा बढ़ गया है. रूस ने रविवार को दावा किया कि यूक्रेन ने जेपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर ड्रोन से हमला किया है. यूरोप के सबसे बड़े जेपोरिजिया परमाणु संयंत्र पर रूसी सेना ने साल 2022 से कब्जा कर रखा है. 

मास्को कंट्रोल्ड मैनेजमेंट ऑफ़ प्लांट (Moscow-Controlled Management Of The Plant) की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने जेपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट (ZNPP) की छठी बिजली इकाई के गुंबद पर हमला किया.  रेडियोएक्टिव रिलीज नहीं हुआ है. हालांकि रिएक्टर का कंटेनमेंट सिस्टम कमजोर होने की आशंका जताई जा रही है.

IAEA के प्रमुख राफेल मारियानो ग्रॉसी ने बताया कि जेपोरीजिया न्यूक्लियर पावर प्लांट के मेन रिएक्टर कंटेनमेंट स्ट्रक्चर पर कम से कम तीन डायरेक्ट अटैक हुए हैं. नवंबर 2022 के बाद ये पहला ऐसा हमला है. हांलाकि बयान में कहा गया है कि यूनिट-6 के डैमेज होने से परमाणु सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं हुआ है. लेकिन ये गंभीर दुर्घटना है.

यह एक गंभीर घटना है: IAEA

संयंत्र के अधिकारियों के अनुसार, रेडिएशन का स्तर सामान्य था और हमले के बाद कोई महत्वपूर्ण क्षति नहीं हुई. IAEA ने संयम बरतने का आग्रह किया है और कहा कि यह एक गंभीर घटना है.  ग्रॉसी ने कहा मैं सैन्य से परमाणु सुविधाओं की रक्षा करने वाले बुनियादी सिद्धांतों का उल्लंघन करने वाली किसी भी कार्रवाई से दूर रहने की अपील करता हूं.

ड्रोन ने संयंत्र की कैंटीन पर हमला किया, जिससे तीन कर्मचारी घायल हो गए, जिनमें से एक "गंभीर रूप से" घायल हो गया.

रूसी ड्रोन हमले में 6 की मौत

रूस-यूक्रेन के बीच करीब 2 सालों से अधिक समय से लड़ाई जारी है.  रूस ने ड्रोन के जरिए खारकीएव पर हाल ही में हमला किया. खारकीएव के मेयर ने शनिवार को बताया था कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीएव पर रात भर हुए रूसी ड्रोन हमले में 6 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए.

ये भी पढ़ें-  "मौत जैसी गंध": इजरायली सैनिकों के हटने के बाद खान यूनिस में वापस लौटे लोग

VIDEO-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com