मॉडर्ना की COVID वैक्सीन के नतीजों पर बोले अमेरिका के शीर्ष विशेषज्ञ- "आश्चर्यजनक रूप से कारगर"

यह टीका नई तकनीक पर आधारित है जो कि "मैसेंजर आरएनए" नामक एक अणु के सिंथेटिक संस्करण का उपयोग करता है. यह कोशिकाओं को हैक करके उन्हें प्रभावी रूप से उन्हें टीका बनाने वाले कारखानों में बदल देता है. 

मॉडर्ना की COVID वैक्सीन के नतीजों पर बोले अमेरिका के शीर्ष विशेषज्ञ-

वाशिंगटन :

संक्रमित रोगों के शीर्ष अमेरिकी वैज्ञानिक एंथनी फाउची (Anthony Fauci) ने मॉडर्ना (Moderna) की कोरोना वैक्सीन (Covid-19 vaccine) के ट्रायल के शुरुआती नतीजों पर प्रशंसा जताई है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन के ट्रायल के नतीजे "आश्चर्यजनक रूप से प्रभावशाली" हैं. वह वैक्सीन के असर को लेकर काफी संतुष्ट नजर आ रहे हैं. दरअसल, अमेरिकी बायोटेक कंपनी मॉडर्ना की कोरोना वैक्‍सीन को हाल में हुए ट्रायल के दौरान कोविड-19 के खिलाफ 94.5 पर्सेंट असरदार पाया गया है. कई वैक्सीन अंतिम चरण से गुजर रही हैं.

अमेरिकी वैज्ञानिक ने समाचार एजेंसी एएफपी से कहा, "मैं स्वीकार करता हूं कि मैं 70 प्रतिशत या ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन के 75 प्रतिशत प्रभावी होने से संतुष्ट हूं. हमारे पास एक वैक्सीन है, जो 94.5 प्रतिशत प्रभावी है. यह आश्चर्यजनक रूप से प्रभावशाली है. यह वास्तव में शानदार नतीजे हैं, मुझे नहीं लगता है कि किसी ने भी इस तरह के अच्छे परिणाम का अनुमान लगाया होगा." 
       
यह टीका नई तकनीक पर आधारित है जो कि "मैसेंजर आरएनए" नामक एक अणु के सिंथेटिक संस्करण का उपयोग करता है. यह कोशिकाओं को हैक करके प्रभावी रूप से उन्हें टीका बनाने वाले कारखानों में बदल देता है. इस प्लेटफॉर्म पर आधारित किसी भी वैक्सीन को अब तक मंजूरी नहीं दी गई है.

फाउची नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज  (NIAID) के प्रमुख हैं, जिसने जनवरी में अमेरिकी की बायोटेक कंपनी के साथ मिलकर वैक्सीन विकसित करने का काम शुरू किया है.

फाउची ने कहा, "कई लोगों की राय थी जिस चीज का सालों से  नहीं किया गया हो, उन्हें ट्राई नहीं किया जाना चाहिए, वास्तव में कुछ लोगों ने तो इसके लिए हमारी आलोचना तक की." 


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना द्वारा कोविड-19 टीके के बारे में की गई घोषणा का श्रेय लेते हुए सोमवार को कहा कि ‘‘यह महान खोज'' उनकी निगरानी में हुई. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘अभी-अभी एक और टीके की घोषणा हुई है. इस बार मॉडर्ना कंपनी, 95 प्रतिशत प्रभावी. महान ‘‘इतिहासकार'' याद रखें कि ये महान खोज उनकी निगरानी में हुईं जो चीनी प्लेग को खत्म कर देंगी.'' वहीं, राष्ट्रपति-निर्वाचित जो बाइडन ने कहा कि खबर ‘‘उम्मीद की किरण का एक और कारण.''

वीडियो: दवा कंपनी Moderna ने कहा, 94 फीसदी से ज्यादा प्रभावी है हमारी कोरोना वैक्सीन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com