विज्ञापन
This Article is From Feb 20, 2017

किम जोंग-नाम की मौत का वीडियो सामने आने के बाद उत्तर कोरिया और मलेशिया के बीच विवाद गहराया

किम जोंग-नाम की मौत का वीडियो सामने आने के बाद उत्तर कोरिया और मलेशिया के बीच विवाद गहराया
किम जोंग-नाम की फाइल तस्वीर
कुआलालंपुर: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के भाई की मौत से जुड़ा एक वीडियो सामने आने के बाद उत्तर कोरिया एवं मलेशिया के बीच जुबानी जंग शुरू हो गया है. वीडियो फुटेज में किम पर कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर जानलेवा हमला करने का दृश्य है. हवाई अड्डे पर किम जोंग-नाम की हत्या के सिलसिले में पांच उत्तर कोरियाई नागरिक मलेशिया की जांच के घेरे में हैं लेकिन उत्तर कोरिया का कहना है कि जांच पर उसका भरोसा नहीं है और उसने मलेशिया सरकार पर 'दुश्मन ताकतों' से मिले होने का आरोप लगाया है.

मामले में कूटनीतिक विवाद तब गहरा गया जब मलेशिया ने उत्तर कोरिया से अपने राजदूत को वापस बुला लिया और उत्तर कोरिया के राजदूत कांग चोल को फटकार लगाने के लिए तलब किया, लेकिन कांग ने पलटवार किया.

उन्होंने संवाददाताओं से कआलालंपुर में कहा, 'घटना के बाद से सात दिन हो गए हैं लेकिन मौत के कारण को लेकर कोई साफ सबूत नहीं है और इस समय हम मलेशियाई पुलिस की जांच पर भरोसा नहीं कर सकते.' उत्तर कोरिया ने उसकी मंजूरी के बिना पोस्टमार्टम कराने के लिए मलेशिया की आलोचना भी की. मलेशिया ने इस शिकायत को आधारहीन बताया. विदेश मंत्रालय ने कहा, 'मंत्रालय इस बात पर जोर देता है कि मौत मलेशिया की जमीन पर रहस्यमय परिस्थितियों में हुई है, इसलिए मलेशिया सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि वह मौत की वजह जानने के लिए जांच कराए.'

दोनों देशों के बीच विवाद उस समय पैदा हुआ जब मलेशिया की पुलिस ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई का शव सौंपने की उत्तर कोरिया के राजदूत की मांग को मानने से इनकार कर दिया था. ऐसा लगता है कि किम जोंग-नाम की मौत कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर जहर देने के कारण हुई. उत्तर कोरिया के राजदूत कांग चोल ने पिछले सप्ताह मुर्दाघर के बाहर संवाददाताओं से कहा था कि मलेशिया, दक्षिण कोरिया के दबाव में आकर अपने उत्तरी पड़ोसी को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है.

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर इस मौत के संबध में अंगुली उठाते हुए कहा था कि नेता किम जोंग-उन ने अपने भाई को मारने का आदेश दिया था. पुलिस ने रविवार को कहा था कि उसका विश्वास है कि उत्तर कोरिया के पांच लोग हत्या में शामिल हैं, जिनमें से चार हत्या के बाद मलेशिया छोड़कर उसी दिन चले गए थे. अधिकारियों ने कुआलालंपुर में रह रहे एक उत्तर कोरियाई व्यक्ति को, एक इंडोनेशियाई महिला को और उसके मलेशियाई मित्र तथा एक वियतनामी महिला को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने कहा कि पूछताछ के सिलसिले में तीन और उत्तर कोरियाई नागरिक वांछित हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com