विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2017

नेपाल में वामपंथी पार्टियां दिसंबर के अंत तक बनाएंगी सरकार

सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली वाम गठबंधन सरकार की अगुवाई कर सकते हैं.

नेपाल में वामपंथी पार्टियां दिसंबर के अंत तक बनाएंगी सरकार
नेपाल के प्रांतीय एवं संसदीय चुनावों में वाम गठबंधन को मिली सफलता (फाइल फोटो)
काठमांडू: ऐतिहासिक प्रांतीय एवं संसदीय चुनावों में बहुमत प्राप्त करने के बाद मंगलवार को नेपाल की मुख्य वामपंथी पार्टियों के गठबंधन ने कहा कि वह इस महीने के अंत तक अगली सरकार बनाएगा. 'फर्स्ट पास्ट दि पोस्ट' प्रणाली के तहत जिन 165 सीटों पर चुनाव हुए उनमें अब तक इस गठबंधन को 113 सीटें मिली हैं. सीपीएन-यूएमएल को 77, सीपीएन-माओवादी को 36, जबकि नेपाली कांग्रेस 21 सीटों के साथ तीसरे पायदान पर है. अब सिर्फ पांच सीटों के परिणाम घोषित होने बाकी हैं. 'फर्स्ट पास्ट दि पोस्ट' प्रणाली में किसी सीट पर सबसे ज्यादा वोट पाने वाले उम्मीदवार को विजयी घोषित किया जाता है.
सीपीएन-यूएमएल के नेता विष्णु रिजाल ने कहा, 'चुनाव आयोग की ओर से प्रांतीय विधानसभा और प्रतिनिधि सभा में सभी विजयी उम्मीदवारों के परिणाम आधिकारिक तौर पर प्रकाशित करने के बाद नेपाल में नई वाम सरकार दिसंबर के अंत तक बनेगी.' प्रतिनिधि सभा में 275 सदस्य हैं, जिनमें 165 का चुनाव सीधा 'फर्स्ट पास्ट दि पोस्ट' प्रणाली के तहत होता है, जबकि शेष 110 आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के जरिए आते हैं.

यह भी पढ़ें : नेपाल-चीन आपस में रेल, सड़क और ड्राई पोर्ट सुविधा पर कर रहे हैं काम

रिजाल ने कहा कि विजय रैली निकालने के लिए अभी अपने-अपने गृह जिलों में मौजूद सीपीएन-माओवादी सेंटर के नेता एवं पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और सीपीएन-यूएमएल के नेता केपी शर्मा ओली जब राजधानी काठमांडू लौट आएंगे, तो पार्टियां सरकार बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाएंगी. सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष ओली वाम गठबंधन सरकार की अगुवाई कर सकते हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com