विज्ञापन

ईरान पर हमले के लिए 20 सालों से तैयारी कर रहा था इजरायल, क्या की है तैयारी, मिल गई डिटेल

पिछले महीने इजरायल ने यमन पर हमला किया जब एफ-15 को तैनात किया जो 1800 किलोमीटर दूर तैनात किए गए थे. इन फाइटर एयरक्राफ्ट को इजरायल ने हमले के लिए तैयार किया था.

ईरान पर हमले के लिए 20 सालों से तैयारी कर रहा था इजरायल, क्या की है तैयारी, मिल गई डिटेल
ईरान पर हमले के लिए तैयार इजरायल
नई दिल्ली:

Iran Israel War: इजरायल और ईरान के बीच तनाव पिछले कुछ दशकों से चला आ रहा है. ईरान की ओर से स्पष्ट रूप से इजरायल को समाप्त करने की घोषणा और इस दिशा में काम करने की बात होती चली आ रही है. ऐसे में इजरायल की ओर से तैयारी न हो ऐसा भी हो नहीं सकता है. इजरायल की यह खासियत रही है कि देश की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करता है. इजरायल का प्रयास रहता है कि संभावित खतरे को भांपकर उससे देश की रक्षा के लिए तैयारी कर लेना. ऐसा ही अब एक फिर निकलकर सामने आ रहा है. 1979 से ईरान में इस्लामिक शासन आने के बाद से लगातार इजरायल को मिटाने की घोषणा कर दी थी. 

20 सालों से इजरायल कर रहा ईरान पर हमले की तैयारी

ईरान की ओर से 1 अक्तूबर को इजरायल पर मिसाइल से हमला किया गया. करीब 200 मिसाइलों को ईरान ने इजरायल की ओर दागा. कुछ मिसाइल जमीन पर गिरी और कुछ इमारतों में नुकसान हुआ. इजरायल का दावा है कि कोई हताहत नहीं हुआ. अब खबरें आ रही है कि इजरायल पिछले 20 सालों से ईरान को केंद्र में अपनी तैयारी कर रहा था. इसके लिए इजरायल ने ऐसे हथियार तैयार किए हैं जिसका इस्तेमाल इजरायल ईरान के खिलाफ कर सकता है. इजरायल की इन तैयारी में देश ने करोड़ों रुपये का निवेश पहले ही कर दिया है. ईरान पर संभावित हमले की तैयारी से पहले इजरायल की ताकत का अंदाजा दुनिया को तब हुआ जब इजरायल ने तैयार किए हथियार को दूसरे देशों की एयरफोर्स को बेचे.

एफ-15 से 1800 किलोमीटर मारने की क्षमता

पिछले महीने इजरायल ने यमन पर हमला किया जब एफ-15 को तैनात किया जो 1800 किलोमीटर दूर तैनात किए गए थे. इन फाइटर एयरक्राफ्ट को इजरायल ने हमले के लिए तैयार किया था. इजरायल ने इन एयरक्राफ्ट को अपनी जरूरतों के हिसाब से बदलाव के साथ तैयार किया. ये अमेरिकी और इजरायली हथियार दोनों को ही ले जाने में सक्षम बनाए गए हैं. 

ईरान की क्या है तैयारी

ईरान पर हमला करना इजरायल के लिए आसान नहीं होगा. इसका कारण भी साफ है कि इजरायल और ईरान में काफी जमीन दूरी है. ईरान के परमाणु प्रतिष्ठान और बैलिस्टिक मिसाइल के बेस जमीन के काफी भीतर महफूज रखे गए हैं. साथ ही ईरान का दावा है कि उसके पास खुद का तैयार किया गया एयर डिफेंस सिस्टम जो रूस की एस-300 एंटी मिसाइल सिस्टम के समान है. अभी तक इस सिस्टम का टेस्ट तो नहीं हुआ है, लेकिन ईरान का दावा है कि वह इजरायल के मिसाइलों का सामना करने को पूरी तरह से तैयार है. इससे पहले इजरायल ने ईरान इसफहान पर हमला किया था जिसे पकड़ा नहीं जा सका था. खास बात यह है कि ईरान के पास रूस के मिग 29 और अमेरिका एफ-14 फाइटर एयरक्राफ्ट के फ्लीट भी हैं. यह अलग बात है कि यह दोनों ही फाइटर आज के समय में पुराने हो गए हैं. 

अमेरिकी हथियारों को बदल कर जरूरत के हिसाब से कर लिया तैयार

इजरायल के लिए कहा जाता है कि उसने पिछले 20 सालों में ईरान से कटुता के चलते काफी तैयारी आरंभ कर दी थी. इसके लिए इजरायल ने ऐसे हथियार भी तैयार किए हैं जो अमेरिका ने देने से इनकार कर दिया था. 

इजरायल के लिए कहा जाता है कि उसने 2000 किलोमीटर दूर तक के टारगेट को हिट करने की क्षमता हासिल कर ली है. ईरान के संदर्भ में यह बड़ी बात है. इसके लिए इजरायल के पास एफ 15आई स्क्वॉड्रन से लेकर एफ 16आई सूफा स्क्वॉड्रन तक है.  इस प्रकार की क्षमता रूस और अमेरिका की एयरफोर्स के पास है. 

लड़ाकू विमानों को कर लिया तैयार

विदेशों में छपी कुछ रिपोर्ट के अनुसार इजरायल ने एफ-35 में ऐसे बदलाव किए हैं जिससे उसका फ्यूल टैंक अलग किया जा सके और इसके साथ ही ये फाइटर रडार की जद में भी नहीं आएंगे. 

इजरायल की खास मिसाइलें

इजरायल के पास लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल हैं. इजरायल ने ऐसी भी मिसाइलें तैयार की हैं जिन्हें फाइटर जेट से टारगेट पर छोड़ा जा सकता है. यह सुपरसोनिक मिसाइल हैं. इससे दुश्मन को तैयारी  का काफी सीमित समय मिलता है. साथ ही इनके टारगेट पर हिट करने के चांस ज्यादा हैं

रैमपेज मिसाइल है बड़ी घातक

इजरायल के रैमपेज मिसाइल है जिसे पहले जमीन से आकाश में टारगेट  को हिट करने के लिए तैयार किया गया था लेकिन बाद में इसे एयरक्राफ्ट से जमीन पर टारगेट हिट करने के लिए तैयार कर दिया गया. ईरान पर हमले के लिए इस प्रकार की मिसाइल काफी कारगर मानी जा रही हैं. इन्हें किसी भी फाइटर जेट से टारगेट को हिट करने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है. 

रॉक मिसाइल करेगी कमाल

इजरायल के पास राफेल द्वारा विकसित रॉक मिसाइल है. यह भी काफी कारगर मिसाइल है जिसका प्रयोग एफ 16 और एफ 35 से किया जा सकता है. किसी भी जमीनी टारगेट को यह आसानी से तबाह करने में सक्षम है. यह मिसाइल जमीन के भीतर भी मौजूद टारगेट को नष्ट कर सकता है. ईरान के पास इसकी कॉपी  मिसाइल है. ऐसा कहा जाता है. इसका नाम शाहाब मिसाइल बताया जाता है. 

बंकर तबाह कर देगा एलबिट

इसके अलावा एलबिट नामक बंकर बस्टिंग बम भी इजरायल के पास है. इस खासियत यह बताई जाती है कि यह मिसाइल 4 मीटर तक कंक्रीट को भेद सकने में सक्षम है. यह बम एफ 15 आई के साथ लगाए जा सकते हैं. 

पॉपआई टरबो क्रूज मिसाइल

इसके अलावा इजरायल के पास पॉपआई टरबो क्रूज मिसाइल है जिसकी रेंज 1500 किलोमीटर तक है. इसे इजरायल की पनडुब्बियों से लॉन्च किया जा सकता है. 

इतने खतरनाक हथियारों से लैस इजरायल ईरान पर हमले के लिए उचित समय का इंतजार कर रहा है. सभी हथियारों को तैयार मोड में रखा गया है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
BRICS LIVE Updates : PM मोदी बोले- आतंकवाद पर दोहरे रवैये की जगह नहीं, UNSC में करना होगा रिफॉर्म
ईरान पर हमले के लिए 20 सालों से तैयारी कर रहा था इजरायल, क्या की है तैयारी, मिल गई डिटेल
भारत युद्ध नहीं, डायलॉग और डिप्लोमेसी का समर्थक : BRICS समिट में PM मोदी ने फिर दोहराई शांति की बात
Next Article
भारत युद्ध नहीं, डायलॉग और डिप्लोमेसी का समर्थक : BRICS समिट में PM मोदी ने फिर दोहराई शांति की बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com